Move to Jagran APP

Kedarnath Disaster: 14 हजार फीट की ऊंचाई पर नर कंकालों की तलाश जारी, सात साल पहले लापता हुए थे तीन हजार लोग

Kedarnath Disaster आपदा में लापता लोगों के कंकाल खोजने के लिए पुलिस टीम ने तीसरे दिन भी अभियान जारी रखा। शुक्रवार को चौदह हजार फीट की ऊंचाई पर सर्च अभियान चलाया गया>

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 08:48 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 11:15 PM (IST)
Kedarnath Disaster: 14 हजार फीट की ऊंचाई पर नर कंकालों की तलाश जारी, सात साल पहले लापता हुए थे तीन हजार लोग
Kedarnath Disaster: 14 हजार फीट की ऊंचाई पर नर कंकालों की तलाश जारी, सात साल पहले लापता हुए थे तीन हजार लोग

रुद्रप्रयाग, देहरादून। Kedarnath Disaster केदारनाथ आपदा में लापता लोगों के कंकाल खोजने के लिए पुलिस टीम ने तीसरे दिन भी अभियान जारी रखा। चौदह हजार फीट की ऊंचाई पर शुक्रवार को सर्च अभियान चलाया गया, लेकिन कोई सफलता नहीं मिल सकी। टीम सात साल पहले लापता हुए तीन हजार से अधिक नर कंकालों को खोजने में जुटी हुई है।

loksabha election banner

न्यायालय के निर्देश पर यह चार दिवसीय सर्च अभियान इन दिनों केदारनाथ से जुड़े विभिन्न ट्रैक रूटों पर चलाया जा रहा है। नर कंकालों की खोजबीन के लिए पुलिस की 10 टीमें सर्च अभियान चला रही है। पुलिस टीम ने बासुकीताल से ऊपर 14 हजार फीट की ऊंचाई पर सर्च अभियान चलाया, जबकि गरुडचट्टी के ठीक ऊपर 13 हजार फीट की ऊंचाई पर भी सर्च अभियान चलाया गया।

यह टीमें गौरीकुंड से केदारनाथ जिसमें वर्तमान पैदल मार्ग के आस-पास का क्षेत्र, गौरीकुंड से गोऊंमुखड़ा, गौरीकुंड से मुनकटिया का ऊपरी क्षेत्र होते हुए सोनप्रयाग, त्रियुगीनारायण से गरुड़चट्टी होते हुए केदारनाथ, कालीमठ से चौमासी होते हए रामबाड़ा, जंगलचट्टी का ऊपरी क्षेत्र, रामबाड़ा का ऊपरी क्षेत्र, केदारनाथ बेस कैंप का ऊपरी क्षेत्र और श्री केदारनाथ मंदिर के आसपास का क्षेत्र, केदारनाथ से चौराबाड़ी और आसपास का क्षेत्र व केदारनाथ से वासुकीताल ट्रैक में भी अभियान चलाया गया।

वहीं, पुलिस अधीक्षक नवीन भुल्लर ने बताया कि सर्च अभियान अभी जारी है। यह चार दिनों तक चलाया जाएगा। हालांकि, अभियान के तीसरे दिन भी कोई नर कंकाल नहीं मिला है।

जानिए कौन-कौन हैं टीम में शामिल 

इस अभियान में पुलिस, एसडीआरएफ के 50 जवान और स्वास्थ्य विभाग के 10 फार्मसिस्ट समेत कुल 60 कार्मिक शामिल हुए हैं। गौरतलब है कि केदारनाथ आपदा में अभी तक 699 नर कंकाल बरामद किए गए हैं, जबकि अब भी तीन हजार से अधिक लोग लापता चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Kedarnath Disaster: केदारनाथ क्षेत्र में आज भी मौजूद हैं नर कंकाल? फिर तलाश शुरू, जानें पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.