Move to Jagran APP

हालात सामान्य, अब दून लौटने लगे हैं कश्मीरी छात्र

कश्मीरी छात्रों की नासमझी से हालात ऐसे हो गए थे कि एक हजार से अधिक छात्रों को दून से कश्मीर लौटना पड़ा था। पर अब सामान्य हुए हालात को देखते हुए वे वापस लौटने लगे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 02:03 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 02:03 PM (IST)
हालात सामान्य, अब दून लौटने लगे हैं कश्मीरी छात्र
हालात सामान्य, अब दून लौटने लगे हैं कश्मीरी छात्र

देहरादून, जेएनएन। पुलवामा आतंकी हमले के बाद उठे देशभक्ति के ज्वार के बीच चंद कश्मीरी छात्रों की नासमझी से हालात ऐसे हो गए थे कि एक हजार से अधिक छात्रों को दून से कश्मीर लौटना पड़ा था। मगर, एयर स्ट्राइक के बाद सामान्य हुए हालात को देखते हुए वापस गए छात्र अब देहरादून लौटने लगे हैं। वहीं, पुलिस ने प्रेमनगर समेत उन क्षेत्रों में गश्त बढ़ा दी है, जहां कश्मीरी मूल के छात्र रहते हैं। 

loksabha election banner

पुलवामा में आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से अधिक जवानों और बाद में देहरादून के मेजर चित्रेश बिष्ट के शहीद होने के बाद लोगों में गम के साथ दुश्मन देश पाक के खिलाफ गुस्सा भी था। हरतरफ लग रहे पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारों के बीच कश्मीरी मूल के कुछ शरारती छात्रों ने देशविरोधी नारे लगाने के साथ सोशल मीडिया पर कई आपत्तिजनक पोस्ट वायरल कर दी थी। इसे लेकर भी लोगों में आक्रोश फैल गया। इसका खामियाजा निर्दोष कश्मीरी छात्रों को उठाना पड़ा। 

ऐसा माहौल बना कि तमाम छात्र अपने घरों को लौटने लगे। इस बीच पीडीपी का एक दल भी देहरादून आया जो अपने साथ डेढ़ सौ से अधिक छात्र-छात्राओं को लेकर जम्मू-कश्मीर चला गया। यह सिलसिला बाद में भी जारी रहा। इस बीच कुछ संस्थानों ने अपने यहां अवकाश भी घोषित कर दिया। देहरादून में ही रुक गए कश्मीरी छात्रों के परिजनों ने पुलिस से भी संपर्क किया और बच्चों की सुरक्षा की गुहार लगाई। 

माहौल को देखते हुए सरकार ने भी कड़ा रुख अख्तियार किया और प्रेमनगर समेत कश्मीरी छात्रों के हॉस्टल के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई। एक पखवाड़े से अधिक का समय गुजर जाने और एयर स्ट्राइक के बाद लोगों का गुस्सा कम हुआ तो स्थिति भी सामान्य होने लगी। अब अधिकांश कश्मीरी छात्र व छात्राएं वापस लौट आएं हैं तो बाकी भी एक-दो दिन में देहरादून पहुंच जाएंगे। 

ए सपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि कश्मीरी छात्र-छात्राएं अब देहरादून लौटने भी लगे हैं। बच्चों के देहरादून जाने की जानकारी उनके परिजनों की ओर से भी मिल रही है। उन्हें भरोसा दिया गया है कि उनके बच्चों की सुरक्षा के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में अब पीएचडी-एमफिल का पाठ्यक्रम भी

यह भी पढ़ें: जिपमर के लिए 12 अप्रैल तक कीजिए आवेदन, जानिए खास बातें

यह भी पढ़ें: सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में एमडी-एमएस के दाखिले की उल्टी गिनती शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.