Move to Jagran APP

श्री झंडा जी की नगर परिक्रमा आज

सोमवार को ऐतिहासिक श्री झंडा जी के आरोहण के बाद अब बुधवार को संगतें नगर परिक्रमा करेंगीं। जिसके संपन्न होने के बाद संगतों के लौटने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 08:34 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2019 08:34 PM (IST)
श्री झंडा जी की नगर परिक्रमा आज
श्री झंडा जी की नगर परिक्रमा आज

जागरण संवाददाता, देहरादून: सोमवार को ऐतिहासिक श्री झंडा जी के आरोहण के बाद अब बुधवार को संगतें नगर परिक्रमा करेंगी। श्रद्धा एवं आस्था के इस सागर में हर संगत डुबकी लगाने को बेहद उत्साहित नजर आ रही है। श्री दरबार साहिब प्रबंधन समिति ने भी इस ऐतिहासिक परंपरा को सफल बनाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। नगर परिक्रमा के बाद संगतों के लौटने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

श्री झंडा जी की नगर परिक्रमा का भी खास महत्व है। बुधवार सुबह साढ़े नौ बजे से श्री दरबार साहिब से नगर परिक्रमा शुरू हो जाएगी। यहां से संगतें शहर के विभिन्न क्षेत्रों से होकर गुजरेंगी। यहां से महंतों के समाधि स्थल लक्खीबाग पहुंचकर करीब 30 मिनट तक ठहरा जाएगा। इसके बाद परिक्रमा दोपहर करीब दो बजे श्री दरबार साहिब में ही संपन्न होगी।

श्री दरबार साहिब प्रबंधन समिति के व्यवस्थापक कैलाशचंद्र जुयाल ने बताया कि इसी दिवस पर पैदल संगत व पंजाब के महंत एवं मसंदों को पगड़ी व प्रसाद वितरण किया जाता है। हर वर्ष श्री झंडा जी के आरोहण के बाद नगर परिक्रमा निकाली जाती है। इसमें पुराने देहरादून क्षेत्र का भ्रमण किया जाता है। पुराने देहरादून की परिक्रमा करने के पीछे यह मान्यता है कि श्री महाराज ने पुराने देहरादून को बसाया था। नगर परिक्रमा का रूट

श्री दरबार साहिब-सहारनपुर चौक-कांवली रोड-एसजीआरआर स्कूल बिंदाल-तिलक रोड-घंटाघर-पलटन बाजार-रीठा मंडी-एसजीआरआर स्कूल (भंडारी बाग)-समाधि स्थल लक्खीबाग-श्री दरबार साहिब में संपन्न। श्री महंत का लिया आशीर्वाद

मंगलवार को संगतों ने महंत श्री देवेंद्र दास महाराज के चरणों पर मत्था टेका और आशीर्वाद लिया। श्री महंत जी ने श्रद्धालुओं को प्रवचन सुनाए और गुरु मंत्र दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.