Move to Jagran APP

त्रिवेणी घाट पर बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का गंगा अवलोकन केंद्र

त्रिवेणी घाट पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का गंगा अवलोकन केंद्र बनाने का रास्ता भी क्लियर हो गया है। नगर निगम महापौर ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय से ऋषिकेश के गंगा तट त्रिवेणी घाट पर बेहद अत्याधुनिक अवलोकन केंद्र स्थापित करने की मांग की थी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 03:16 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 05:36 PM (IST)
त्रिवेणी घाट पर बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का गंगा अवलोकन केंद्र
त्रिवेणी घाट पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का गंगा अवलोकन केंद्र बनाने का रास्ता भी क्लियर हो गया है।

ऋषिकेश, जेएनएन। तीर्थ नगरी की हृदय स्थली कहे जाने वाले त्रिवेणी घाट पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का गंगा अवलोकन केंद्र बनाने का रास्ता भी क्लियर हो गया है। इस मेगा प्रोजेक्ट के लिए नगर निगम महापौर की ओर से केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय से ग्लोबल पहचान रखने वाली देवभूमि ऋषिकेश के गंगा तट त्रिवेणी घाट पर बेहद अत्याधुनिक अवलोकन केंद्र स्थापित करने की मांग की गई थी।

loksabha election banner

महापौर की ओर से केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के उप सचिव को एक पत्र प्रेषित किया गया था। पत्र का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के उप सचिव ओपी मिश्रा ने प्रोजेक्ट मैनेजर नमामि गंगे उत्तराखंड को त्रिवेणी घाट में उपयुक्त स्थान चुनने, उसकी धार्मिक महत्वता और उसमें कितने लोगों का आना जाना रहेगा की रिपोर्ट जमा करने के निर्देश दिए हैं। उक्त जानकारी देते हुए महापौर अनिता ममगाईं ने बताया कि ऋषिकेश में गंगा तट पर  गंगा अवलोकन केंद्र की कमी शिद्दत से महसूस की जा रही थी जिसको देखते हुए उनके द्वारा निगम अधिकारियों से मंथन करने के पश्चात प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई गई।

जिसके बाद केंद्रीय जल  मंत्रालय को एक पत्र प्रेषित किया गया था।महापौर के अनुसार इसी कड़ी में प्रोजेक्ट मैनेजर उदय राज द्वारा डीएम देहरादून/ चेयरमैन डिस्ट्रिक्ट गंगा कमेटी को ज्वाइंट सर्वे के लिए अनुरोध किया गया है। महापौर के अनुसार तीर्थाटन और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वह हमेशा प्रयासरत रही हैं। घाटों का डेवलपमेंट उनके घोषणा पत्र में प्रमुखता से शामिल रहा है। गंगा अवलोकन केंद्र पर्यटन की दृष्टि से शहर को चार चांद लगाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.