Move to Jagran APP

Handicrafts And Handloom Products: अमेजॉन पर भी मिलेंगे राज्य के हस्तशिल्प व हथकरघा उत्पाद

Handicrafts And Handloom Products अब उत्‍तराखंड के 150 हथकरघा एवं हस्तशिल्प उत्पाद ई-कॉमर्स साइट अमेजॉन पर भी उपलब्ध होंगे।

By Edited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 09:00 AM (IST)
Handicrafts And Handloom Products: अमेजॉन पर भी मिलेंगे राज्य के हस्तशिल्प व हथकरघा उत्पाद
Handicrafts And Handloom Products: अमेजॉन पर भी मिलेंगे राज्य के हस्तशिल्प व हथकरघा उत्पाद

देहरादून, जेएनएन। Handicrafts And Handloom Products उत्तराखंड के हथकरघा और हस्तशिल्प कारीगरों के हुनर को देश-विदेश में पहचान दिलाने के लिए राज्य सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है। अब प्रदेश के 150 हथकरघा एवं हस्तशिल्प उत्पाद ई-कॉमर्स साइट अमेजॉन पर भी उपलब्ध होंगे। 

loksabha election banner

शुक्रवार को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर उद्योग निदेशालय में केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय की ओर से आयोजित वेबिनार में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ऑनलाइन इसकी शुरुआत की। वेबिनार में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के प्रमुख हथकरघा एवं हस्तशिल्प उत्पाद अब 'हिमाद्रि' के नाम से ऑनलाइन बिक्री के लिए भी उपलब्ध हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को केंद्र सरकार की वोकल फॉर हैंडमेड मुहिम से राज्य के हथकरघा उत्पादों को जोड़ने और स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने की नीति पर कार्य करने के निर्देश भी दिए। 

उद्योग निदेशक सुधीर नौटियाल ने बताया कि अमेजॉन पर राज्य के हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पाद जैसे शॉल, स्टॉल, मफलर, ताम्रशिल्प की वस्तुएं, टोकरियां, कंडी, फूलदान, कलमदान, टेबल सीट आदि उपलब्ध हैं। 

ये उत्पाद ऊधमसिंह नगर, चमोली, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग जनपदों में तैयार किए जा रहे हैं। जल्द ही प्रदेश के अन्य जिलों के प्रमुख शिल्प उत्पादों को भी ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड हथकरघा एवं हस्तशिल्प विकास परिषद की ओर से राज्य के कारीगरों को नए डिजाइन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) का सहयोग लिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Handloom Day: उत्‍तराखंड में हाथों के हुनर से साकार कर रहे हैं सपने

स्मृति ईरानी ने किया वोकल ऑफ हैंडमेड मुहिम का उद्घाटन 

वेबिनार को कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने भी संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार की ओर से हथकरघा उत्पादों की बिक्री को प्रोत्साहन देने के लिए सोशल मीडिया कैंपेन वोकल ऑफ हैंडमेड का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वदेशी वस्तुओं के उत्पाद और बिक्री पर जोर देते हुए कहा कि इससे स्वदेशी अभियान को बल मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Badrinath Yatra 2020: श्रद्धालुओं को अमेजन से मिलेगा पंच बदरी प्रसाद, ये सामग्री होगी उपलब्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.