Move to Jagran APP

यहां 100 करोड़ से तैयार हो रहा देश का पहला पोस्ट एंट्री क्वारंटाइन सेंटर, विदेशी पौधे होंगे क्वारंटाइन

टिहरी जिले के मगरा में सौ करोड़ की लागत का देश का पहला पोस्ट एंट्री क्वारंटाइन सेंटर बनाया जा रहा है। यहां उत्तराखंड हिमाचल जम्मू-कश्मीर लद्दाख और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए मंगाए जाने वाले शीतोष्ण जलवायु के पौधे सालभर तक क्वारंटाइन किए जाएंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 07:46 AM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 11:45 AM (IST)
यहां 100 करोड़ से तैयार हो रहा देश का पहला पोस्ट एंट्री क्वारंटाइन सेंटर, विदेशी पौधे होंगे क्वारंटाइन
यहां 100 करोड़ से तैयार हो रहा देश का पहला पोस्ट एंटी क्वारंटाइन सेंटर।

केदार दत्त, देहरादून। विदेश से मंगाए जाने वाले फल प्रजातियों के पौधे अब उत्तराखंड में क्वांरटाइन होंगे। इसके लिए केंद्र सरकार की मदद से टिहरी जिले के मगरा में सौ करोड़ की लागत का देश का पहला 'पोस्ट एंट्री क्वारंटाइन सेंटर' बनाया जा रहा है। यहां उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए मंगाए जाने वाले शीतोष्ण जलवायु के पौधे सालभर तक क्वारंटाइन किए जाएंगे। किसी भी प्रकार के रोग, कीट आदि का प्रकोप न होने की पुष्टि के बाद ही इन्हें राज्यों को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

देश में शीतोष्ण जलवायु वाले राज्यों में विदेश से काफी संख्या में फल पौध मंगाई जाती है। रोपण से पहले यह सुनिश्चित करना अनिवार्य होता है कि संबंधित पौध रोग व कीट प्रकोप से मुक्त है। हालांकि, आयातित पौधों को अलग-थलग (क्वारंटाइन) कर उनकी निगरानी को पुख्ता व्यवस्था न होने से इस नियम का पालन नहीं पा रहा है। परिणामस्वरूप, आयातित पौधों से अधिक फलोत्पादन और बेहतर क्वालिटी की मंशा परवान नहीं चढ़ पा रही है।

उत्तराखंड भी इससे अछूता नहीं है। इस सबको देखते हुए प्रदेश सरकार ने राज्य में आयातित पौधों के लिए पोस्ट एंट्री क्वारंटाइन सेंटर बनाने का खाका खींचा। इसके लिए मगरा स्थित उद्यान विभाग के राजकीय पौधालय का चयन हुआ और फिर केंद्र को प्रस्ताव भेजा गया, जिसे मंजूरी भी मिल गई। निदेशक उद्यान डा. एचएस बावेजा के अनुसार राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड, राष्ट्रीय बीज निगम और उद्यान विभाग उत्तराखंड मिलकर यह सेंटर स्थापित करने जा रहे हैं।

दिसंबर तक तैयार होगा सेंटरउद्यान निदेशक के मुताबिक 18 हेक्टेयर क्षेत्र में बन रहा सेंटर दिसंबर तक अस्तित्व में आ जाएगा। यहां विदेश से मंगाए गए पौधों पर चौबीसों घंटे निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि क्वारंटाइन सेंटर में आयातित पौधों से ग्राफ्टिंग, रूट स्टाक आदि के जरिए नई पौध भी तैयार की जाएगी।

तीन राज्यों ने मंगाए 10 लाख पौधे

डा. बावेजा ने बताया कि पौधे आयात करने के लिए वैश्विक निविदा हो चुकी हैं। विदेश से शीतोष्ण जलवायु वाले फलों की ऐसी प्रजातियां मंगाई जाएंगी, जो भारत में नहीं हैं। पहले चरण में अमेरिका और यूरोप से उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के लिए सेब और अखरोट की 10 लाख पौध मंगाई जा रही है।

कृषि एवं कल्याण मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया कि औद्यानिकी को सशक्त बनाने के उद्देश्य से सरकार गंभीरता से कदम बढ़ा रही है। आयातित पौधों के लिए मगरा में पोस्ट एंट्री क्वारंटाइन सेंटर भी इसी कड़ी का हिस्सा है, जो कि देश का पहला ऐसा सेंटर होगा। इसमें विदेश से मंगाए गए पौधों से नई पौध तैयार कर किसानों को वितरित की जाएगी।

यह भी पढ़ें- उच्च हिमालयी क्षेत्रों की शान बुग्यालों पर लगेगा कैंपा का मरहम, जानें- इनके लिए क्या है खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.