Move to Jagran APP

भारत व इजरायल एक दूसरे के हैं स्वाभाविक सहयोगी: सीएम

इजरायल के राजदूत डेनियल कारमोन ने आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र से भेंट की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत व इजरायल एक दूसरे के स्वाभाविक सहयोगी हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 06:55 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 05:17 PM (IST)
भारत व इजरायल एक दूसरे के हैं स्वाभाविक सहयोगी: सीएम
भारत व इजरायल एक दूसरे के हैं स्वाभाविक सहयोगी: सीएम

देहरादून, [जेएनएन]: इजरायल के राजदूत डेनियल कारमोन ने आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र से भेंट की। इस दौरान कृषि, जलसंरक्षण, उच्च शिक्षा, में परस्पर सहयोग पर चर्चा हुई।

loksabha election banner

आज इजरायल के भारत में राजदूत डेनियल कारमोन ने मुख्यमंत्री आवास में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से भेंट की। दोनों के बीच कृषि, जल संरक्षण, उच्च शिक्षा आदि क्षेत्रों में इजरायल व उत्तराखण्ड में पारस्परिक सहयोग पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत व इजरायल एक दूसरे के स्वाभाविक सहयोगी हैं।

कृषि व जल संरक्षण सहित सामाजिक व आर्थिक गतिविधयों में इजरायल की तकनीक व अनुभव का लाभ लिया जा सकता है। उच्च शिक्षा व स्किल डेवलपमेंट में भी परस्पर सहयोग की सम्भावनाएं हैं। हाल ही में प्रदेश के कृषि मंत्री इजरायल में एक प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने गए थे। सिंचाई में ड्रिप व स्प्रिंकलर सिस्टम की इजरायली तकनीक उपयोगी हो सकती है।  

राजदूत डेनियल ने कहा कि पिछले चार वर्षों में भारत व इजरायल में संबंध बहुत मजबूत हुए हैं। रक्षा के साथ ही कृषि व जल प्रबंधन में महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं। इजरायल भारत सरकार के साथ ही यहां की राज्य सरकारों के साथ भी सहयोग की सम्भावनाओं पर काम कर रहा है। इसलिए भारत में 27 सेंटर आफ एक्सीलेंस इजराइल द्वारा खोले गए हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश भी उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड की ट्रयूडी संग जखोली के अर्जुन ने लिए सात फेरे

यह भी पढ़ें: प्रेमचंद अग्रवाल को सीपीए में इंडिया रीजन के प्रतिनिधि के रूप में किया नामित

यह भी पढ़ें: इतनी कम उम्र में हज पर जाएंगी हादिया मरियम, जानकर रह जाएंगे हैरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.