Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड: नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले को बढ़े आवेदन, जानिए कब होगी प्रवेश परीक्षा

राज्य के युवाओं में नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले को लेकर काफी अच्छा रुझान दिख रहा है। गत वर्ष की तुलना में इस बार आवेदकों की संख्या बढ़ी है। इसमें करीब 16 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। सबसे ज्यादा क्रेज बीएससी नर्सिंग को लेकर है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 09:36 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 10:39 PM (IST)
उत्‍तराखंड: नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले को बढ़े आवेदन, जानिए कब होगी प्रवेश परीक्षा
राज्य के युवाओं में नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले को लेकर काफी अच्छा रुझान दिख रहा है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: राज्य के युवाओं में नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कोर्स में दाखिले को लेकर काफी अच्छा रुझान दिख रहा है। गत वर्ष की तुलना में इस बार आवेदकों की संख्या बढ़ी है। इसमें करीब 16 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। सबसे ज्यादा क्रेज बीएससी नर्सिंग को लेकर है।

loksabha election banner

एचएनबी उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा 21 और 22 नवंबर को आयोजित की जाएगी। इस साल कुल 8257 युवाओं ने आवेदन किया है, जबकि पिछले साल यह संख्या 7141 थी। बीएससी नर्सिंग के लिए सर्वाधिक 4322 आवेदन प्राप्त हुए हैं। पिछले साल 3266 आवेदन थे। एएनएम के लिए 1165 और जीएनएम के लिए 1940 आवेदन आए हैं। इसके अलावा पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग में 168, एमएससी नर्सिंग में 168 और बीएससी पैरामेडिकल में 504 आवेदन हैं। प्रो. जुयाल ने बताया कि परीक्षा देहरादून, श्रीनगर, नई टिहरी, गोपेश्वर, हरिद्वार, हल्द्वानी, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, उत्तरकाशी में आयोजित की जाएगी। कहा कि प्रवेश पत्र अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। बिना प्रवेश पत्र किसी को भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अंतिम बार बीएससी नर्सिंग के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। अगले साल से बीएससी नर्सिंग में दाखिले नीट के माध्यम से किए जाएंगे। इसकी जानकारी अभ्यर्थियों को भी है। एएनएम में भी कुछ रुझान कम हुआ है। सरकारी पैरामेडिकल कालेजों में ज्यादा विकल्प होने की वजह से आवेदन बढ़े हैं।

यह भी पढ़ें- देहरादून: डीएम ने मारा छापा तो मतदेय स्थलों से गायब मिले तीन बीएलओ, कारण बताओ नोटिस

रायवाला में तहसीलदार ने जांचे मतदान केंद्र

रायवाला: निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची का प्रदर्शन किया जा रहा है। इस दौरान मतदाता सूची में संशोधन, नए फोटो पहचान पत्र बनाने व उनमें सुधार का कार्य भी किया जाना है। रविवार को रायवाला स्थित मतदान केंद्रों पर चल रहे कार्य का तहसीलदार डा. अमृता शर्मा ने निरीक्षण किया और बीएलओ से संबंधित कार्यों की जानकारी भी ली। तहसीलदार ने बताया कि सभी केंद्रों पर कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। सभी बीएलओ उपस्थित पाए गए।

यह भी पढ़ें- देहरादून: चिह्नीकरण में लेटलतीफी से राज्य आंदोलनकारियो में रोष, प्रक्रिया में बदलाव की मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.