Move to Jagran APP

जांबाजी में नहीं वीरभूमि उत्तराखंड का कोई सानी, जानिए किस राज्य से कितने कैडेट

बात जब भी देश के सरहदों की हिफाजत की होती है तो इसमें उत्तराखंड का नाम सबसे पहले आता है। मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करना देवभूमि की पुरानी परंपरा रही है। सेना में सिपाही हो या फिर अधिकारी उत्तराखंड का दबदबा कायम है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 06:25 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 10:12 PM (IST)
जांबाजी में नहीं वीरभूमि उत्तराखंड का कोई सानी, जानिए किस राज्य से कितने कैडेट
जांबाजी में नहीं वीरभूमि उत्तराखंड का कोई सानी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। बात जब भी देश के सरहदों की हिफाजत की होती है तो इसमें उत्तराखंड का नाम सबसे पहले आता है। मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करना देवभूमि की पुरानी परंपरा रही है। सेना में सिपाही हो या फिर अधिकारी, उत्तराखंड का दबदबा कायम है। भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) से सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर पास आउट होने वाले जेंटलमैन कैडेट की संख्या भी इस सच्चाई को बयां करती है। जनसंख्या घनत्व के हिसाब से देखें तो उत्तराखंड देश को सबसे अधिक जांबाज देने वाले राज्यों में शुमार है। दशकों पूर्व से ही यह परंपरा निरंतर चली आ रही है।

loksabha election banner

इस बात में भी कोई अतिश्योक्ति नहीं कि उत्तराखंडी युवाओं में देशभक्ति का जज्बा कूट-कूट कर भरा हुआ है। सैन्य अकादमी में साल में दो बार यानी जून और दिसंबर में आयोजित होने वाली पासिंग आउट परेड में इसकी झलक देखने को मिलती है। पिछले एक दशक के दौरान शायद ही ऐसी कोई पासिंग आउट परेड हो, जिसमें कदमताल करने वाले युवाओं में उत्तराखंडियों की तादाद अधिक न रही हो। यहां यह बात गौर करने वाली है कि राज्य की आबादी देश की कुल आबादी का महज 0.84 प्रतिशत है। यदि इसकी तुलना सैन्य अकादमी से शनिवार को पासआउट होने वाले 341 भारतीय कैडेटों से करें तो इसमें राज्य के सहयोग का स्तर 37 कैडेटों के साथ करीब ग्यारह फीसद है। इस मुकाबले अधिक जनसंख्या वाले राज्य भी उत्तराखंड के सामने कहीं ठहरते नहीं हैं।

पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के कैडेटों की संख्या भले ही सबसे अधिक 66 है, मगर इसकी तुलना वहां की आबादी के हिसाब से करें तो भारतीय सेना को जांबाज देने में अपना उत्तराखंड ही अव्वल नजर आता है, क्योंकि उप्र की आबादी का प्रतिशत देश की कुल आबादी का 16 फीसद है, जो उत्तराखंड से कई गुणा अधिक है। बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र जैसे राज्य भी संख्या बल (पासिंग आउट कैडेट) में उत्तराखंड से पीछे हैं। सेना को अफसर देने के  मामले में पंजाब व हरियाणा का भी दबदबा बना हुआ है।

कहां के कितने कैडेट

उत्तर प्रदेश-66

हरियाणा-38

उत्तराखंड-37

पंजाब-32

बिहार-29

दिल्ली-18

जम्मू-कश्मीर-18

महाराष्ट्र-16

हिमाचल प्रदेश-16

राजस्थान-16

मध्य प्रदेश-14

बंगाल-10

केरल-07

झारखंड-05

मणिपुर-05

तेलांगना-02

-दो नेपाली मूल के गोरखा।

-असम, चंडीगढ़, गुजरात, गोवा, कर्नाटक, लद्दाख, ओडिसा, तमिलनाडु और त्रिपुरा के एक-एक कैडट।

यह भी पढ़ें- सरहद की निगहबानी को तैयार युवा अधिकारी, आइएमए में कमांडेंट परेड का किया गया आयोजन

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.