Move to Jagran APP

आइआइपी ने गैस की खपत कम करने को बनाया बर्नर, होगी 15 फीसद बचत

भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आइआइपी) ने पीएनजी के लिए खास तरह का बर्नर तैयार किया है। इसके प्रयोग से 15 फीसद गैस की बचत हो सकेगी।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 23 Nov 2018 08:55 AM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 08:37 AM (IST)
आइआइपी ने गैस की खपत कम करने को बनाया बर्नर, होगी 15 फीसद बचत
आइआइपी ने गैस की खपत कम करने को बनाया बर्नर, होगी 15 फीसद बचत

देहरादून, जेएनएन। भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आइआइपी) ने पीएनजी के लिए खास तरह का बर्नर तैयार किया है। इसके प्रयोग से 15 फीसद गैस की बचत हो सकेगी। आइआइपी के वैज्ञानिकों ने इसका प्रदर्शन भी किया।

loksabha election banner

प्राकृतिक गैस परियोजना के शिलान्यास के दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आइआइपी की ओर से तैयार किए गए बर्नर का अवलोकन करते हुए इसकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जब इसका कमर्शियल तौर पर उत्पादन शुरू हो जाएगा तो लोगों को इसके इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

वहीं, संस्थान के वैज्ञानिक पंकज ने कहा कि यह बर्नर देखने में अन्य बर्नर की तरह की लगता है, लेकिन इसमें गैस की बर्बादी नहीं होती है। पाइप से जो भी गैस निकलेगी, उसका पूरा उपयोग हो सकेगा। इससे अनावश्यक रूप से प्रदूषण भी नहीं होगा। उन्होंने कहा कि बर्नर के निर्माण के बाद इसकी तकनीक का पेटेंट कराया जा रहा है। पेटेंट हो जाने के बाद बर्नर का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा।

सीएनजी कार का भी डेमो

संस्थान में सीएनजी किट लगी एक एंबेस्डर कार का भी डेमो दिया गया। वैज्ञानिकों ने बताया कि इस कार में सीएनजी किट के अलावा इमरजेंसी में सामान्य ईंधन का भी विकल्प दिया गया है। करीब एक लाख रुपये खर्च कर किट को लगाया जा सकता है और यह घरों में प्रयुक्त होने वाली एलपीजी से भी सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें: दून में पीएनजी से पकेगा खाना, पीएम मोदी ने किया परियोजना का शिलान्यास 

यह भी पढ़ें: त्योहार में बिगड़ा बजट, 59 रुपये महंगी हुई रसोई गैस

यह भी पढ़ें: महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, अब मिलेगा इतने रुपये में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.