Move to Jagran APP

न्‍यू ईयर का जश्‍न मनाने आ रहे हैं देहरादून और मसूरी, साथ रखें कोरोना की निगेटिव जांच रिपोर्ट, जानिए क्‍या है गाइडलाइन

Coronavirus Guidelines अगर आप नए साल का जश्‍न मनाने के लिए देहरादून और मसूरी आ रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। कोरोना को देखते हुए देहरादून के जिलाधिकारी ने आदेश दिया है कि कोरोना निगेटिव जांच के बिना बाहरी राज्यों के व्यक्ति जिले में प्रवेश नहीं मिलेगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 07:35 PM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 09:16 PM (IST)
न्‍यू ईयर का जश्‍न मनाने आ रहे हैं देहरादून और मसूरी, साथ रखें कोरोना की निगेटिव जांच रिपोर्ट, जानिए क्‍या है गाइडलाइन
जिलाधिकारी ने कहा है कि कोरोना निगेटिव जांच के बिना बाहरी राज्यों के व्यक्ति जिले में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक के बाद उत्तराखंड शासन ने रात्रि कर्फ्यू भले ही लगा दिया है, मगर संक्रमण रोकने के लिए कड़े प्रतिबंधों की कमी अखर रही थी। हालांकि, अब देहरादून के जिलाधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार ने पहल करते हुए कोरोना निगेटिव जांच के बिना बाहरी राज्यों के व्यक्ति जिले में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। यह आदेश जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) की संस्तुति मिलने के बाद जारी किए।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्साधिकारी की ओर से जिलाधिकारी को भेजी गई संस्तुति में कहा गया है कि ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए आरटी-पीसीआर जांच को बढ़ाना आवश्यक है। वर्तमान में जिले के विभिन्न चेकपोस्ट जैसे-आशारोड़ी, कुल्हान, रेलवे स्टेशन, आइएसबीटी व जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर रैंडम सैंपलिंग की जा रही है। लिहाजा, जो व्यक्ति बाहरी राज्यों से आ रहे हैं, उनके लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य किया जाना चाहिए।

उन्होंने संस्तुति की कि निगेटिव रिपोर्ट अधिकतम 72 घंटे पूर्व की होनी चाहिए। जांच के रूप में आरटी-पीसीआर, ट्रूनैट, सीबीनैट व रैट की रिपोर्ट मान्य होगी। इस संस्तुति के बाद जिलाधिकारी ने भी तत्काल आदेश जारी कर नए संस्तुति को लागू कर दिया है। उन्होंने पुलिस व प्रशासन के विभिन्न अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वह चेकपोस्ट पर मुस्तैदी के साथ बाहरी राज्यों के व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट का परीक्षण करें।

उत्‍तराखंड में बुधवार को आए 38 नए मामले

उत्‍तराखंड में आज बुधवार को कोरोना के 38 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान एक मरीज की मौत भी हुई है। 42 लोग स्‍वस्‍थ भी हुए। जिलों की बात करें तो आज देहरादून में 21, नैनीताल में छह, पौड़ी में पांच, हरिद्वार में तीन, उधमसिंहनगर में दो, चमोली में एक मरीज मिले हैं। राज्‍य में अभी कोरोना के 222 एक्‍टिव केस हैं।

यह भी पढ़ें:-उत्‍तराखंड में आज आए कोरोना के 38 नए मामले, एक की मरीज की हुई मौत; अभी हैं 222 एक्‍टिव केस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.