Move to Jagran APP

ऋषिकेश : तहसील में गरजे आइडीपीएल वासी, टाउनशिप को नगर निगम में शामिल करने की मांग

आज मंगलवार को आवासीय कल्याण समिति के बैनर तले आइडीपीएल के नागरिकों ने नगर में रैली निकाली। इस दौरान उन्‍होंने तहसील मुख्‍यालय पर प्रदर्शन किया। वह आवासीय कालोनी को नगर निगम में शामिल करने की मांग कर रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 04:24 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 04:24 PM (IST)
ऋषिकेश : तहसील में गरजे आइडीपीएल वासी, टाउनशिप को नगर निगम में शामिल करने की मांग
आवासीय कल्याण समिति आइडीपीएल के बैनर तले नागरिकों ने नगर में रैली निकाली।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। आवासीय कल्याण समिति आइडीपीएल के बैनर तले नागरिकों ने नगर में रैली निकाली। आवासीय कालोनी को नगर निगम में शामिल करने की मांग को लेकर तहसील मुख्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया। आवासीय कल्याण समिति के बैनर तले आइडीपीएल के पूर्व कर्मचारियों के परिवार क्षेत्र को नगर निगम में शामिल किए जाने की मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलन चला रहे हैं। अपनी मांग के समर्थन में उन्होंने महाप्रबंधक के समक्ष प्रदर्शन के अतिरिक्त क्षेत्र में कई रैलियां निकाली। शासन और प्रशासन स्तर पर इनकी सुनवाई नहीं हुई है। वन विभाग की ओर से आइडीपीएल को दी गई भूमि की लीज 27 नवंबर को समाप्त हो चुकी है। अब संस्थान की समस्त भूमि और संपत्ति राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में चली गई है।

loksabha election banner

स्थानीय नागरिकों ने मंगलवार को नगर निगम से तहसील तक रैली निकालकर अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन किया। उप जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री उत्तराखंड को ज्ञापन प्रेषित करते हुए टाउनशिप क्षेत्र को ऋषिकेश नगर निगम में मांग की गई। समिति की अध्यक्ष रामेश्वरी चौहान और सचिव सुनील कुटलैहडिया ने कहा कि 1962 में यहां दवा उत्पादन शुरू हुआ। 1997 में जहां उत्पादन बंद हो गया। कारखाना बंद होने से यहां रह रहे पूर्व कर्मचारियों और उनके आश्रितों पर बेघर होने का खतरा मंडराने लगा है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में सरकार की योजनाओं का लाभ जनता को नहीं मिल पा रहा है। परिवार रजिस्टर में नाम दर्ज नहीं हो रहे हैं, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहे हैं, बिजली पानी एवं सफाई भी क्षेत्र में व्यवस्था नहीं है। यहां के लोग सिर्फ लोकसभा और विधानसभा के मतदाता बनकर रह गए हैं।

ज्ञापन में कहा गया कि आइडीपीएल आवासीय कालोनी, कृष्णा नगर कालोनी, और खांड गांव यह सभी सुविधाओं से वंचित है। इन क्षेत्रों को ऋषिकेश नगर निगम में शामिल किया जाए। क्योंकि यह मुख्यमंत्री की घोषणा में भी शामिल है। प्रदर्शन करने वालों में एआइसीसी सदस्य जयेंद्र रमोला, आप नेता संजय पोखरियाल, पूर्व सभासद रवि कुमार जैन, प्रवेश कुमार, सुरेंद्र सिंह नेगी, दया बिष्ट, उर्मिला गुप्ता, आदित्य डंगवाल आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें:- उत्तराखंड में बेरोजगारों ने किया सीएम आवास कूच, हाथीबड़कला में रोका; सरकार के खिलाफ नारेबाजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.