Move to Jagran APP

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की सख्ती असर, आयुष्मान के लाभार्थियों को रकम वापस लौटाने लगे अस्पताल

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की सख्ती का अब असर भी दिखने लगा है। आयुष्मान भारत अटल आयुष्मान और राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों की कोरोना के इलाज पर खर्च राशि निजी अस्पताल अब वापस लौटाने लगे हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 17 May 2021 07:25 PM (IST)Updated: Mon, 17 May 2021 07:25 PM (IST)
राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की सख्ती असर, आयुष्मान के लाभार्थियों को रकम वापस लौटाने लगे अस्पताल
आयुष्मान के लाभार्थियों को रकम वापस लौटाने लगे अस्पताल।

जागरण संवाददाता, देहरादून। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की सख्ती का असर दिखने लगा है। आयुष्मान भारत, अटल आयुष्मान और राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों की कोरोना के इलाज पर खर्च राशि निजी अस्पताल अब वापस लौटाने लगे हैं। अभी तक प्राप्त शिकायतों पर की गई कार्रवाई के तहत छह अस्पतालों ने आठ लाभार्थियों के तीन लाख 46 हजार 515 रुपये वापस लौटाए हैं। इसके अलावा दो अन्य सूचीबद्ध चिकित्सालयों के खिलाफ भी कार्वाई अमल में लाई जा रही है, जिसपर जल्द निर्णय होगा।

loksabha election banner

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष डीके कोटिया ने साफ किया है कि जिन सूचीबद्ध अस्पतालों ने योजना के लाभार्थियों से आयुष्मान कार्ड प्रस्तुत करने पर भी उपचार के लिए ली गई धनराशि वापस नहीं की गई, उनके खिलाफ पैनल्टी और अन्य कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी तक कोरोना संक्रमित 1262 मरीजों को सूचीबद्ध अस्पतालों में उपचार दिया गया है, जिसका भुगतान राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण एक सप्ताह के भीतर कर रहा है। इसके अलावा सभी अस्पतालों को पत्र भेज तीन दिन के भीतर उन सभी लाभार्थियों की विस्तृत सूचना मांगी गई है, जिनका कोरोना का इलाज हुआ है। 

इस सूचना का परीक्षण कर ऐसे लाभार्थियों की जानकारी प्राप्त होती है, जिनसे आयुष्मान कार्ड प्रस्तुत करने पर भी पैसे लिए गए हैं तो राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की गाइडलाइन के तहत अस्पताल पर कार्रवाई की जाएगी। प्राधिकरण सभी सूचीबद्ध चिकित्सालयों के साथ प्रतिदिन बैठक भी कर रहा है। उनसे यह अपील की जा रही है कि वे योजना के लाभार्थियों को निश्शुल्क इलाज देने में पूरा सहयोग दें। वह अपने परिसर के मुख्य द्वार इमरजेंसी और रिसेप्शन पर नोटिस लगाकर चिकित्सालय में मिलने वाले निश्शुल्क उपचार की सूचना दें।

कोटिया ने बताया कि प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों को सूचीबद्ध अस्पतालों में कोरोना के उपचार के लिए भर्ती लाभार्थियों के तीमारदारों से संपर्क स्थापित करने को कहा गया है। ताकि उनसे निश्शुल्क इलाज के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सके। इस काम के लिए अधिकारीयों को अस्पताल भी आवंटित किए गए हैं। वहीं, योजना के समस्त लाभार्थियों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है कि वह सूचीबद्ध अस्पताल में निश्शुल्क इलाज कराएं। यदि कोई अस्पताल उनसे इलाज के पैसे लेता है तो इसकी शिकायत प्राधिकरण से करें। ताकि धनराशि वापस कराई जा सके।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Black Fungus Cases: एम्स में ब्लैक फंगस संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 19, अब तक एक की मौत

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.