Move to Jagran APP

उत्तराखंड: पर्वतीय जिलों में स्कूलों में छात्रों की ज्यादा उपस्थिति, मैदानों में संख्या कम

उत्तराखंड में मैदानी जिलों की तुलना में पर्वतीय जिलों में स्कूल आने वाले छात्रों का आंकड़ा काफी ज्यादा है। चमोली रुद्रप्रयाग और टिहरी में छात्रों की उपस्थिति 80 से लेकर 87 फीसद से ज्यादा तक दर्ज की गई है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 12:30 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 12:30 PM (IST)
उत्तराखंड: पर्वतीय जिलों में स्कूलों में छात्रों की ज्यादा उपस्थिति, मैदानों में संख्या कम
पर्वतीय जिलों में स्कूलों में छात्रों की ज्यादा उपस्थिति, मैदानों में संख्या कम।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। पर्वतीय क्षेत्रों में आनलाइन पढ़ाई में पेश आ रही दिक्कतों को देखते हुए छात्रों की स्कूलों में आमद बढ़ी है। मैदानी जिलों की तुलना में पर्वतीय जिलों में स्कूल आने वाले छात्रों का आंकड़ा काफी ज्यादा है। चमोली, रुद्रप्रयाग और टिहरी में छात्रों की उपस्थिति 80 से लेकर 87 फीसद से ज्यादा तक दर्ज की गई है। वहीं, देहरादून में 42.57 फीसद, ऊधमसिंहनगर में 49.61 फीसद और हरिद्वार में 58.75 फीसद तक उपस्थिति सिमट गई।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर धीमी पड़ने के बाद सरकार बीती दो अगस्त से प्रदेश में स्कूलों को खोल चुकी है। छठी से आठवीं तक कक्षाओं का संचालन भी बीती 16 अगस्त से प्रारंभ किया जा चुका है। सरकार के निर्देश पर स्कूलों में कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकाल के पालन की जानकारी के लिए मुआयना किया जा रहा है। बीते रोज 278 स्कूलों के मुआयने में प्रदेश में 65.75 फीसद छात्र उपस्थित पाए गए थे।

गुरुवार को 258 स्कूलों के मुआयने में 64.74 छात्र उपस्थित मिले। इन स्कूलों में पंजीकृत कुल 37453 छात्रों में से 13205 गैर हाजिर पाए गए। कोरोना की तीसरी लहर के अंदेशे को देखते हुए स्कूलों में आनलाइन और आफलाइन दोनों ही मोड में पढ़ाई कराई जा रही है। छात्रों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। कोरोना की दूसरी लहर ने मैदानी जिलों में कहर बरपाया है। ऐसे में इन जिलों में स्कूल जाने वाले और गैर हाजिर रहने वाले छात्रों के बीच अंतर बहुत ज्यादा नहीं है।

पर्वतीय क्षेत्रों में आनलाइन पढ़ाई में नेट कनेक्टिविटी के साथ ही लैपटाप, स्मार्ट फोन और अन्य जरूरी संसाधनों की कमी का असर स्कूलों में छात्रों की ज्यादा उपस्थिति के रूप में दिखाई दे रहा है। दो दिन के आंकड़े यही बयां करते हैं। स्कूल कर रहे कोविड-19 गाइडलाइन का पालनराज्य के नौ पर्वतीय जिलों में उपस्थिति 70 फीसद से ज्यादा है। नैनीताल जिले में छात्रों की उपस्थिति 61.04 फीसद रही। राहत की बात ये है कि मुआयने के दौरान सभी स्कूलों में कोविड-19 को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन होता मिला है। गुरुवार को शिक्षा विभाग के 99 अधिकारियों ने स्कूलों के मुआयने का जिम्मा संभाला।

यह भी पढ़ें- तकनीकी संस्थानों में 23 से आफलाइन पढ़ाई, एक सितंबर से खुलेंगे विवि और डिग्री कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.