Move to Jagran APP

Uttarakhand Government Health Scheme: दिसबंर के वेतन से कटेगा स्वास्थ्य योजना का अंशदान, एक जनवरी से मिलेगा इसका लाभ

Uttarakhand Government Health Scheme प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को अटल आयुष्मान योजना के तहत शुरू की गई राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना का लाभ एक जनवरी से मिलना शुरू हो जाएगा। इस कड़ी में अंशदान की कटौती उनके दिसंबर माह के वेतन से शुरू कर दी जाएगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 03:35 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 03:35 PM (IST)
Uttarakhand Government Health Scheme: दिसबंर के वेतन से कटेगा स्वास्थ्य योजना का अंशदान, एक जनवरी से मिलेगा इसका लाभ
प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना का लाभ एक जनवरी से मिलना शुरू हो जाएगा।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: Uttarakhand Government Health Scheme प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को अटल आयुष्मान योजना के तहत शुरू की गई राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना का लाभ एक जनवरी से मिलना शुरू हो जाएगा। इस कड़ी में अंशदान की कटौती उनके दिसंबर माह के वेतन से शुरू कर दी जाएगी। इस योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर के गोल्डन कार्ड भी बनने शुरू हो गए हैं। गोल्डन कार्ड बनाने की फीस 30 रुपये रखी गई है।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार ने बीते वर्ष सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अटल आयुष्मान योजना शुरू करने की घोषणा की थी। इस योजना के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को वेतन के हिसाब से चार श्रेणियों में बांटा गया। इसी के हिसाब से उनका अंशदान भी काटा जाएगा और इसी के अनुसार उन्हें कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। इस योजना का लाभ कर्मचारियों को तब मिलना शुरू होगा, जब उनके गोल्डन कार्ड बना लिए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सभी विभागों से कर्मचारियों व पेंशनरों का डाटा एकत्र कर लिया है। इस योजना पर इसी साल मार्च से काम शुरू होना था, मगर तब तक लॉकडाउन हो गया।

अब प्रदेश में जब सभी कार्य आरंभ हो गए हैं, तो अब कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए भी गोल्डन कार्ड भी बनने शुरू हो गए हैं। ये कार्ड जिला कलेक्ट्रेट, विकास भवन, कोषागार व पुलिस लाइन में बनाए जा रहे हैं। गोल्डन कार्ड बनाने का काम समिति द्वारा चयनित 14 एजेंसियां कर रही हैं। पहले चरण के कार्य को पूरा करने के लिए 15 दिसंबर तक की समयसीमा रखी गई है। इसके बाद अन्य विभागों में भी गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। इस योजना के तहत प्रदेश के सरकारी कर्मचारी व पेंशनरों के साथ ही उनके स्वजनों के तकरीबन 10 लाख कार्ड बनाए जाने हैं।

अटल आयुष्मान योजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणेंद्र चौहान ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से गोल्डन काम बनाने का काम शुरू हो चुका है। एक जनवरी से कर्मचारियों व पेंशनर को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। दिसंबर के वेतन से उनका अंशदान कटना शुरू हो जाएगा।

रद्द कराना होगा पुराना आयुष्मान कार्ड

यदि किसी कर्मचारी ने पहले ही अटल आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड बनाए हैं तो उन्हें इन कार्ड को पहले रद्द कराना होगा। हालांकि, उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। जब वह नए गोल्डन कार्ड बनाने जाएं तो पुराना कार्ड भी साथ लेते जाएं। वहीं उनका पुराना कार्ड रद्द कर नया गोल्डन कार्ड बना लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड : पहले दिन पांच सौ से अधिक कार्मिकों के बने गोल्डन कार्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.