Move to Jagran APP

परमार्थ निकेतन में शहीद कोरोना वारियर्स की आत्मा की शांति को किया हवन

परमार्थ निकेतन में सभी शहीद कोरोना वारियर्स की आत्मा की शान्ति के लिए यज्ञ में विशेष आहुति समर्पित की। स्वामी चिदानन्द सरस्वती और ऋषि कुमारों ने सभी शहीद कोरोना वारियर्स को भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनकी सेवा को नमन किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 02:25 PM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 02:25 PM (IST)
परमार्थ निकेतन में शहीद कोरोना वारियर्स की आत्मा की शांति को किया हवन
परमार्थ निकेतन में सभी शहीद कोरोना वारियर्स की आत्मा की शान्ति के लिए यज्ञ में विशेष आहुति समर्पित की।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि कोविड महामारी के इस दौर में हमने सेवा, सहयोग और सहायता के अनेक स्वरूपों को देखा और पाया कि सही समय पर सच्ची सेवा से अनेकों लोग की जान को बचाया जा सकता है। हमारे देश के चिकित्सकों ने आमजन के दुखों को दूर करने और उनकी जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

loksabha election banner

परमार्थ निकेतन में सभी शहीद कोरोना वारियर्स की आत्मा की शान्ति के लिए यज्ञ में विशेष आहुति समर्पित की। स्वामी चिदानन्द सरस्वती और ऋषि कुमारों ने सभी शहीद कोरोना वारियर्स को भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित कर उनकी सेवा को नमन किया।

स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि अगर हमारे पास उच्च सुविधाओं से युक्त अस्पताल हों, वैंटिलेटर्स हों और दवाईयां हों परंतु इन सुविधाओं के बावजूद भी हम मरीजों को तब तक सुरक्षित नहीं रख सकते जब तक कि हमारे पास चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी न हों। इस महामारी के दौर में हमारे देश के चिकित्सक और फ्रंटलाइन वर्कर्स जिस निष्ठा और जज्बे के साथ सेवा कर रहे हैं वह वास्तव में सम्मान के हकदार हैं।

उन्होंने कहा कि कोविड -19 से संक्रमितों की मौत के पश्चात कुछ मामले ऐसे भी देखे गये कि मोर्चरी में रखे शवों को उनके अपनों ने ही लेने से मना कर दिया। शवों को ले जाने और अन्तिम संस्कार करने से मना कर दिया, वास्तव में इसे अमानवीयता की पराकाष्ठा कहा जा सकता है। वहीं दूसरी ओर हमारे चिकित्सक, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, कोरोना वारियर्स और सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स अपनी और अपनों की परवाह किये बिना वैंटिलेटर वार्ड, कोविड केयर सेंटर और कोविड मरिजों के साथ विगत एक वर्ष से अधिक समय से सेवा में निरंतर लगे हुए हैं। हमारे देश में 400 से अधिक होनहार डाक्टर्स कोविड -19 से जंग लड़ते हुए शहीद हुये हैं। मां गंगा उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। 

स्वामी चिदानंद ने कहा इस समय भी कोविड-19 वार्ड में सेवा दे रहे डाक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मी और अन्य कार्मियों के बीच संक्रमण और बीमारी के बढ़ने की रिपोर्ट प्राप्त हो रही है और यह उनके परिवारों को भी जोखिम में डाल सकती है। 

कोविड-19 वार्ड में सेवा कर रहे डाक्टर्स और अन्य कर्मियों को शारीरिक जोखिमों के अलावा तनाव, अवसाद और चिंताओं से भी गुजरना पड़ रहा है। उन्हें कई घन्टों तक पीपीई किट पहन कर रोगियों की देखभाल करना पड़ता है। वहीं दूसरी ओर आज लोगों को मास्क पहनने में भी दिक्कत हो रही है। इसलिए यह जरूरी है कि हम हमारे कोरोना वारियर्स का सम्मान करें, उनको सुरक्षा प्रदान करें तथा जितना हो सके उन्हें सहयोग करें।

यह भी पढ़ें-उपलब्धि : डीआरडीओ ने ऋषिकेश में 500 बेड का कोविड केयर अस्पताल किया तैयार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.