Move to Jagran APP

राज्यपाल ने देहरादून में तैयार की गई क्वारंटीन सुविधाओं की समीक्षा की

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गुरूवार को राजभवन में डीएम देहरादून से जनपद में कोविड-19 संबंधी विभिन्न कार्यों की जानकारी प्राप्त की।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 05:42 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 05:42 PM (IST)
राज्यपाल ने देहरादून में तैयार की गई क्वारंटीन सुविधाओं की समीक्षा की
राज्यपाल ने देहरादून में तैयार की गई क्वारंटीन सुविधाओं की समीक्षा की

देहरादून, जेएनएन। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गुरूवार को राजभवन में डीएम देहरादून से जनपद में कोविड-19 संबंधी विभिन्न कार्यों की जानकारी प्राप्त की। राज्यपाल ने विशेष रूप से जनपद में तैयार की गई क्वारंटीन सुविधाओं की गहन समीक्षा की। 

loksabha election banner

राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने जनपद में कोविड-19 संबंधी कार्यों, तैयारियों एवं अन्य व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कोविड-19 से लड़ रहे सभी डाक्टरों, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाइकर्मियों, पुलिस एवं प्रशासन के लोगों द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना भी की। राज्यपाल ने डीएम को निर्देश दिए कि सभी कार्यों में उच्चकोटि की गुणवत्ता, मानकों को बनाये रखते हुए लोगों की सुरक्षा और सुविधा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। क्वारंटीन केंद्रों में रह रहे लोगों की बातों को संवेदनापूर्ण तरीके से सुना जाए और उनकी सहायता की जाए। 

जिला अधिकारी डा आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि देहरादून में संस्थागत क्वारंटीन के लिए छात्रावासों व अन्य भवनों में संस्थागत तथा पेड क्वारंटीन की व्यवस्था की गई है। बाहर से आने वाले लोगों व प्रवासियों के रैपिड टेस्ट व स्वैब टेस्ट किए जा रहे हैं। इन लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री व रिकार्ड रखे जा रहे हैं। एयरपोर्ट पर भी थर्मल स्कैनिंग व स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई हैं। क्वारंटीन किए गए लोगों का समय-समय पर मेडिकल चेकअप सुनिश्चित किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमित की मौत पर आश्रित को एक लाख की सहायता राशि

रेड जोन से आ रहे लोगों को सात दिन संस्थागत क्वारंटीन तथा सात दिन होम क्वारंटीन किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा क्वारंटीन सेंटरों में लोगों को नियमित रूप से सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन तथा रात्रि का भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। सभी लोगों को पानी की बोतलें भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। क्वारंटीन सेंटरों की देखभाल व व्यवस्था के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। क्वारंटीन सेंटर में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर वहां रह रहे लोगों के लिये इमरजेंसी हेल्पलाइन उपलब्ध करवाया गया है। इस अवसर पर सचिव बृजेश कुमार संत तथा विधि परामर्शी कहकंशा खान उपस्थित थीं।

यह भी पढ़ें: कोरोना और प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए 99 करोड़ रुपये अवमुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.