Move to Jagran APP

पुलवामा आतंकी हमला: सूबे में उबाल, राज्यपाल व सीएम ने कहा-शहादत नहीं जाएगी बेकार

जम्‍मू के पुलवामा में सीआरपीएफ पर आतंकी हमले को लेकर दूनवासियों में उबाल देखने को मिल रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 12:00 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 09:19 PM (IST)
पुलवामा आतंकी हमला: सूबे में उबाल, राज्यपाल व सीएम ने कहा-शहादत नहीं जाएगी बेकार
पुलवामा आतंकी हमला: सूबे में उबाल, राज्यपाल व सीएम ने कहा-शहादत नहीं जाएगी बेकार

देहरादून, जेएनएन। पुलवामा में सीआरपीएफ पर आतंकी हमले को लेकर दूनवासियों में उबाल देखने को मिल रहा है। केंद्र सरकार से सैनिकों की शहादत का बदला लेने की मांग की गई। वहीं,राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आंतकियों द्वारा सीआरपीएफ के काफिले पर किए गए हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। उत्तराखंड में भाजपा ने शुक्रवार को अपने सभी कार्यक्रम रद कर दिए। सबे में  आतंकी हमले में शहीद हुए सैनिकों को  लोगों ने श्रद्धांजलि दी और बाजार पूर्ण रूप से बंद रखा। 

loksabha election banner

दून उद्योग व्यापार मंडल देहरादून की ओर से आतंकी हमले की निंदा की गई है। मंडल सचिव सुनील मैसोन ने केंद्र सरकार से सैनिकों की शहादत का बदला लेने की मांग की। वहीं, उत्तराखंड पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक वर्मा ने सैनिकों की शहादत पर शोक संवेदनाएं प्रकट की। उन्होंने भी आतंकी हमले को लेकर गुस्सा जाहिर किया। बैंक इंप्लाइज यूनियन के जगमोहन मेंदीरत्ता, समाजसेवी सुशील त्यागी, ब्रिगेडियर केजी बहल (सेनि.), प्रदीप कुकरेती ने भी आतंकी हमले की निंदा की। सूबेदार मेजर तीरथ सिंह रावत ने सरकार से कश्मीर में पत्थरबाजों के खिलाफ सेना को खुली कार्रïïवाई करने का अधिकार देने की मांग की। नायब सुनी शहर काजी सैयद अशरफ हुसैन कादरी ने पाकिस्तान को करारा जवाब देने की मांग की।

कैंडल मार्च निकाला

आतंकी हमले में जवानों की शहादत के शोक में क्षत्रिय समाज की ओर से कैंडल मार्च निकाला गया। इस दौरान लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा जाहिर किया और सरकार से पाकिस्तान में छिपे आंतकियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।

राज्यपाल व सीएम ने कहा, शहादत नहीं जाएगी बेकार

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आंतकियों द्वारा सीआरपीएफ के काफिले पर किए गए हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। उन्होंने कहा कि इस हमले में शहीद हुए जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। इसका करारा जवाब दिया जाएगा। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने जम्मू कश्मीर में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले को एक कायरतापूर्ण और अमानवीय कृत्य बताते हुए इसकी घोर भत्सर्ना की है। 

हमले में शहीद जवानों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आज सारा देश इन वीर जवानों के बलिदान को नमन कर रहा है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि यह हमला एक कायराना हरकत है, जिसकी जितनी निंदा की जाए, उतनी कम है। पूरा देश इन शहीदों की शहादत के प्रति नतमस्तक है और अपनी सेना, अ‌र्द्धसैनिक बल व पुलिस के साथ पूरी तरह खड़ा है। उन्होंने कहा कि आज जो घटना हुई है हमारे सैन्यबल उसका ऐसा उत्तर देंगे जो आतंकियों और उनके आकाओं के लिए एक बड़ा सबक होगा। उधर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने भी पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा कि यह बलिदान देश याद रखेगा और हमारे सुरक्षा बल इसका करारा जवाब देंगे। पूरा देश एकजुट है और हम अपनी सेना व अन्य सुरक्षा बलों के साथ खड़े हैं। शहीदों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा। आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई न रुकी है और न ही रुकेगी।

भाजपा के आज के सभी कार्यक्रम रद

पुलवामा में आतंकी हमले व सीआरपीएफ जवानों की शहादत के चलते उत्तराखंड में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने शुक्रवार को प्रदेश में पार्टी के सभी कार्यक्रम स्थगित करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश मेडिया प्रमुख डॉ देवेंद्र भसीन ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट  ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम भी रद कर दिए हैं। शनिवार को होने वाले त्रिशक्ति सम्मेलन होंगे, लेकिन प्रदेश अध्यक्ष ने ये निर्देश भी दिए हैं कि पार्टी के शुक्रवार व अगले दिनों में होने वाले सभी सम्मेलन व अन्य कार्यक्रम पूरी तरह सादगी से किए जाएंगे।

पुलवामा की घटना से संत समाज में भी आक्रोश

पुलवामा की घटना से संत समाज में भी आक्रोश है। संतों ने एक स्वर में घटना की निंदा की। उन्‍होंने कहा कि अब वक्त आ गया है कि भारत पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे। भूमा पीठाधीश्वर स्वामी अच्युतानंद तीर्थ और महामंडलेश्वर कैलाशानंद ब्रह्मचारी ने केंद्र सरकार से मांग की पाकिस्तान के खिलाफ तुरंत सैन्य कार्रवाई की जाए। दोनों संतों ने कहा कि पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए।

पाकिस्तान पर हमला करने की मांग

पुलवामा में सेनिकों पर हुए आतंकी हमले के विरोध में मुस्लिम समाज ने कोटद्वार में प्रदर्शन किए। उन्‍होंने पाकिस्तन के खिलाफ की नारेबाजी। भारत सरकार से पाकिस्तान पर हमला करने की मांग की। उन्‍होंने इस संबंध में राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा है।

ऋषिकेश में शहीदों को दी श्रद्धाजंलि 

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुये सैनिकों को कांग्रेस भवन ऋषिकेश में कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि देते हुये मौन रख सैनिकों की आत्मा की शांति की प्रार्थना की। इस दौरान अध्यक्ष महंत विनय सारस्वत ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार की सुरक्षा संबंधित विफलता से यह घटना घटी है। कार्यकारी अध्यक्ष शिवमोहन मिश्र ने कहा कि यह घटना देश के प्रत्येक नागरिक के लिये दुखद है, सरकार को आतंरिक सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्कता है हम सभी कांग्रेस जन इस दुख की घडी में शहीद सैनिकों के परिवार के साथ खड़े हैं। वे सरकार से मांग करते है कि शहीद के परिवारों को विशेष सुविधाएं व सम्मान दिया जाए। शहीदों सैनिकों का शहादत बेकार ना जाए और पाकिस्तान को इसका मुंहतोड़ जबाब दिया जाये। इस अवसर पर प्रदेशमहासचिव जयपाल जाटव, एआईसीसी सदस्य जयेंद्र रमोला, मदनमोहन शर्मा, जिला उपाध्यक्ष वीरेंद्र सजवाण, मधु जोशी, पार्षद राकेश सिंह मियां, पार्षद देवेंद्र प्रजापति, पार्षद भगवान सिंह पंवार, पार्षद शकुन्तला शर्मा, पार्षद जगत सिंह नेगी, अरविन्द जैन, मुमताज हाशिम, विमला रावत, चंदन सिंह पंवार, प्रदीप जैन आदि उपस्थित रहे।

अभी नहीं चेते तो कब चेतेंगे

अखिल विश्व गायत्री परिवार के मुखिया और गायत्री तीर्थ शांतिकुंज के प्रमुख डॉ प्रणव पंड्या ने पुलवामा हमले की निंदा करते हुए भारत सरकार से पाकिस्तान के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि अभी नहीं चेते तो कब चेतेंगे, अभी नहीं तो कभी नहीं। उन्होंने सरकार से मांग की है कि पूरा देश उसके साथ खड़ा है, वह देश विरोधी ताकतों की इस कायराना हरकत के खिलाफ दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का कदम उठाएं।

टिहरी में शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

पुलवामा में मारे गए सैनिकों को लेकर पूर्व सैनिकों ने वीसी गबर सिंह स्मारक पर दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रदांजलि दी और पकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाकर सरकार से मांग करी कि आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया जाए। उन्होंने कहा कि अब समय आर पार की लड़ाई का हैं। वहीं, विभिन्न संगठनों ने इस मामले में पाकिस्तान का पुतला दहन किया। इस दौरान इंद्र सिंह नेगी, कांग्रेस अध्‍यक्ष सूरज राणा, सुरम तोपवाल, दिनेश सिंह, गिर्जादास आदि मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें: पुलवामा में आतंकी हमले में उत्‍तराखंड के दो जवान हुए शहीद

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के वीर सपूत ने अपनी जान देकर बचाई सैकड़ों जानें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.