Move to Jagran APP

उत्तराखंड में डिग्री कालेज के छात्रों को स्मार्ट टैब देगी सरकार, उच्च शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

डिग्री कालेज के छात्रों को सरकार निश्शुल्क स्मार्ट टैब उपलब्ध कराएगी। उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार की इस योजना में पांच सौ करोड़ रुपये का व्यय किया जा रहा है। इससे प्रदेश के 27 लाख से अधिक छात्र लाभान्वित होंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 02:55 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 02:55 PM (IST)
उत्तराखंड में डिग्री कालेज के छात्रों को स्मार्ट टैब देगी सरकार, उच्च शिक्षा मंत्री ने की घोषणा
उत्तराखंड में डिग्री कालेज के छात्रों को स्मार्ट टैब देगी सरकार, उच्च शिक्षा मंत्री ने की घोषणा।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों को प्रदेश सरकार निश्शुल्क स्मार्ट टैब उपलब्ध कराएगी। उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार की इस योजना में पांच सौ करोड़ रुपये का व्यय किया जा रहा है, जिससे प्रदेश के 27 लाख से अधिक छात्र लाभान्वित होंगे। यह योजना इसी सत्र में लागू की जा रही है।

loksabha election banner

सोमवार को श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्विविद्यालय के ऋषिकेश परिसर में कालेज के लिए 20 अगस्त 1973 में 49.02 एकड़ भूमि दान करने वाले श्रीभरत मंदिर परिवार के स्व. पं. ललित मोहन शर्मा की मूर्ति का अनावरण किया गया। मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, महापौर अनीता ममगाईं व विवि के कुलपति प्रो. पीपी ध्यानी ने महाविद्यालय परिसर में संयुक्त रूप से पं. ललित मोहन शर्मा की मूर्ति का अनवरण किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि उच्च शिक्षा प्रत्येक छात्र का मौलिक अधिकार है और सरकार प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा के लिए हर तरह का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने वाले प्रत्येक छात्र को पंद्रह-पंद्रह हजार रुपये कीमत का टैब प्रदान करने का बड़ा फैसला लिया है। इसी सत्र में छात्रों को स्मार्ट टैब उपलब्ध कराए जाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के एकमात्र महाविद्यालय में आटोनोमस व्यवस्था के चलते छात्रों को प्रवेश से वंचित रहना पड़ रहा था। मगर, अब श्रीदेव सुमन विवि का कैंपस बन जाने से अधिक छात्र महाविद्यालय में उच्च शिक्षा हासिल कर पाएंगे। छात्रों को अधिक पाठ्यक्रम भी यहां उपलब्ध होंगे। उन्होंने भूमि दान के लिए श्री भरत मंदिर परिवार का आभार व्यक्त किया। विधानसभा अध्यक्ष ने महाविद्यालय में आंतिरिक सड़कों के निर्माण के लिए विधायक निधि से पांच लाख रुपये देने की घोषणा की। महापौर अनीता ममगाईं ने कहा कि श्रीदेव सुमन विवि का ऋषिकेश परिसर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाएगा। विवि के कुलपति प्रो. पीपी ध्यानी ने कहा कि ऋषिकेश परिसर श्रीदेव सुमन विवि का एक आदर्श परिसर होगा। उन्होंने कहा कि यहां उपलब्ध भूमि का उपयोग इस परिसर को विश्वस्तरीय बनाने में किया जाएगा।

इस अवसर पर भूमि दान के लिए श्री भरत मंदिर परिवार के मुखिया हर्षवर्धन शर्मा, महंत वत्सल शर्मा, वरुण शर्मा, मंजरी शर्मा, गीता कुकरेती, सुधीर कुकरेती, मानषी शर्मा व स्वाति शर्मा को भी सम्मानित किया गया।

प्रो. सुमिता श्रीवास्तव के संचालन में चले कार्यक्रम में विवि के कुलसचिव एमएस पंवार, प्राचार्य प्रो. पंकज पंत, पूर्व प्राचार्य प्रो. एनके माहेश्वरी, जयराम आश्रम के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी, पूर्व पालिकाध्यक्ष दीप शर्मा, वीरेंद्र शर्मा, समाजसेवी बचन पोखरियाल, मदन मोहन शर्मा, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष जयेंद्र रमोला, विवेक शर्मा, नितिन सक्सेना, पार्षद शिव कुमार गौतम, राजेंद्र बिष्ट, इंद्र कुमार गोदवानी, कैप्टन गोविंद सिंह रावत आदि मौजूद रहे।

जंगली जानवरों के घायलों को हेली एंबुलेंस से पहुंचाएंग एम्स

उच्च शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति का उपचार प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में सुनिश्चित किया गहै। इसके लिए चिकित्सकों की नियुक्ति, संसाधनों की उपलब्धता और अन्य सुविधाएं अस्पतालों में मुहैय्या कराई गई हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में निश्शुल्क हेली एंबुलेंस की सुविधा शुरू की गई है। इसके लिए कोई भी व्यक्ति आपात स्थिति में 104 नंबर डायल कर हेली एंबुलेंस की सुविधा प्राप्त कर सकता है। खास तौर पर जंगली जानवरों के हमले में घायलों को एम्स ऋषिकेश पहुंचाने के लिए हेली सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। गर्भवती महिलाओं को जब भी अस्पताल आना होगा, उन्हें लाने और ले जाने के लिए एंबुलेंस भी सरकार वहन करेगी। प्रदेश में एक लाख नागरिकों के आंखों का निश्शुल्क मोतियाबिंद का आपरेशन किया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा में पांच पांच आरोग्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी ब्लाकों में डिग्री कालेज सरकार खोलने जा रही है।

अव्यवस्था की भेंट चढ़ा मूर्ति अनावरण कार्यक्रम

महाविद्यालय परिसर में पं. ललित मोहन शर्मा की मूर्ति का अनावरण कार्यक्रम अव्यवस्था की भेंट चढ़ गया। लोकार्पण के लिए अतिथियों के अलावा तमाम राजनैतिक दलों के कार्यकर्त्ता भी मूर्ति के मंडप में पहुंच गए। धक्का-मुक्की और भीड़-भाड़ के बीच ही मूर्ति का अनावरण संपन्न हुआ।

स्पीकर व कांग्रेस नेता के बीच चले जुबानी तीर

महाविद्यालय में जब विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, तभी अचानक माइक बंद हो गया। विधानसभा अध्यक्ष ने अग्रीम पंक्ति में बैठे कांग्रेस नेता व पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष जयेंद्र रमोला पर चुटकी लेते हुए कहा कि ये जयेंद्र भाई की साजिश लग रही है, इस पर जयेंद्र रमोला ने माइक व्यवस्था देख रहे आपरेटर को माइक दुरुस्त करने को कहा और साथ ही यह भी कह दिया कि विधानसभा अध्यक्ष इस गलतफहमी के लिए उनपर एफआइआर दर्ज करा देंगे। इसी बीच माइक ठीक हो गया और विधानसभा अध्यक्ष ने जवाब दिया कि गलत काम करोगे तो और भी एफआइआर दर्ज होंगी। दरअसल कांग्रेस नेता जयेंद्र रमोला के लिए कुछ समय पूर्व ऊर्जा निगम ने विद्युत पोल पर पेंट से नाम लिखाने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया था। हाल में ही एक संपत्ति मामले में भी जयेंद्र रमोला पर मुकदमा दर्ज हुआ है। जिस पर रमोला ने इन मुकदमों के लिए प्रदेश सरकार तथा विधानसभा अध्यक्ष पर दबाव में मुकदमा दर्ज कराने का आरोप लगाया था।

यह भी पढ़ें- फिटनेस और चरित्र प्रमाण-पत्र लेकर ज्वाइन करें फारेस्ट गार्ड, अभी तक सिर्फ 62 ही पहुंचे ज्वाइनिंग को


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.