Move to Jagran APP

Coronavirus: महाराष्ट्र के पुणे से आई युवती निकली कोरोना पॉजिटिव Dehradun News

विकासनगर की एक युवती की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवती को दून अस्पताल में भर्ती कराया है। युवती कुछ दिन पूर्व महाराष्ट्र के पुणे से लौटी थी।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 01:42 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 01:42 PM (IST)
Coronavirus: महाराष्ट्र के पुणे से आई युवती निकली कोरोना पॉजिटिव Dehradun News
Coronavirus: महाराष्ट्र के पुणे से आई युवती निकली कोरोना पॉजिटिव Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। विकासनगर के तेलपुरा की एक युवती की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवती को दून अस्पताल में भर्ती कराया है। युवती कुछ दिन पूर्व महाराष्ट्र के पुणे से लौटी थी। 

loksabha election banner

तेलपुरा निवासी 23 वर्षीय युवती 10 जून को पुणे महाराष्ट्र से विमान के जरिये देहरादून पहुंची थी। महाराष्ट्र से आने की वजह से युवती को चिकित्सकों ने जांच के बाद देहरादून की एक यूनिवर्सिटी में संस्थागत क्वारंटाइन कर दिया था। युवती में जांच के दौरान कोरोना से संबंधित के कोई लक्षण नहीं पाए गए थे। 

देहरादून में संस्थागत क्वारंटाइन अवधि पूरी होने पर मंगलवार को युवती अपने ग्राम तेलपुरा स्थित घर में आई थी। एसडीएम सौरभ असवाल के अनुसार युवती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने युवती को दून हॉस्पिटल में भर्ती कराया। 

सेलाकुई थाना क्षेत्र के भाऊवाला व अटकफार्म के बाद अब तेलपुरा में युवती के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से लोगों में हड़कंप है। भाऊवाला, अटकफार्म व तेलपुरा आसपास ही हैं, जिसके चलते पुलिस, प्रशासन की टीम अब उन लोगों का पता कर रही है, जो कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए हैं। 

थानाध्यक्ष सेलाकुई विपिन बहुगुणा के अनुसार कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है। युवती के माता-पिता के कोविड सैंपल लिए जाएंगे। 

सेलाकुई से टिहरी गए युवक के पॉजिटिव होने से सहमे लोग

टिहरी के एक युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने की सूचना से सेलाकुई क्षेत्र में लोग सहम गए। दरअसल युवक चार दिन पहले ही सेलाकुई से परिवार समेत टिहरी गया था। प्रशासन ने सूचना की जांच की। जिसमें वह अफवाह निकली। तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। एसडीएम ने अफवाह फैलाने वाले को चिह्नित कर कार्रवाई की बात कही है।   

एसडीएम को सूचना मिली कि सेलाकुई से चार दिन पहले टिहरी गए एक युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एसडीएम के निर्देश पर सेलाकुई पुलिस व खुफिया तंत्र सक्रिय हुआ। जब जांच की गई तो पता चला कि टिहरी से किसी महिला का फोन आया था कि सेलाकुई से आए युवक को एंबुलेंस से ले जाया गया है, उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

टिहरी का युवक सेलाकुई में पत्नी व एक बच्चे के साथ रहता था। लॉकडाउन के चलते कंपनी में काम करने वाले युवक की नौकरी चली गई। 13 जून को खांसी बुखार, जुकाम के कारण लक्षण दिखाई देने पर टिहरी गए युवक के कोविड टेस्ट के सैंपल लिए गए थे। 

एसडीएम सौरभ असवाल के अनुसार सेलाकुई से टिहरी गए युवक की कोविड रिपोर्ट नहीं आई है। इस तरह की अफवाह फैलाने वालों को चिह्नित किया जा रहा है, जिसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली से आए तीन लोगों को किया संस्थागत क्वारंटाइन

दिल्ली से आए तीन लोगों को चिकित्सकों ने संस्थागत क्वारंटाइन किया। तीन लोगों में से एक हरबर्टपुर के चिकित्सालय का कर्मचारी है, इसलिए उसे अस्पताल में ही संस्थागत क्वारंटाइन किया गया, जबकि दो लोगों को जीएमवीएन गेस्ट हाउस डाकपत्थर में रखा गया है। 

बुधवार को दिल्ली से तीन लोग विकासनगर आए। पुलिस द्वारा सूचना दिए जाने पर उप जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों की टीम ने दो लोगों की जांच की और उन्हें टीआरएच में संस्थागत क्वारंटाइन किया। एक व्यक्ति हरबर्टपुर के एक अस्पताल का कर्मचारी था, जिसे वहीं के चिकित्सालय में अलग कमरे में संस्थागत क्वारंटाइन किया गया। 

टीआरएच डाकपत्थर में वर्तमान में दस लोग संस्थागत क्वारंटाइन हैं, एक हफ्ते में यदि कोई लक्षण नहीं आते हैं, तो यहां से लोगों को 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन किया जाएगा। वहीं अनलॉक के बाद स्थानीय उप जिला चिकित्सालय में मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। अस्पताल में चल रही चार अलग- अलग ओपीडी में रोजाना ढाई सौ के करीब मरीज आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Containment Zones in Uttarakhand: उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहा कोरोना ग्राफ, बने 83 कंटेनमेंट जोन; जानें- अपने जिले का हाल 

उधर, उपजिला चिकित्सालय में वर्तमान में अलग अलग फ्लू, गायनी, हड्डी रोग व सामान्य ओपीडी संचालित हो रही हैं। अनलॉक के बाद अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ृनी शुरू हो गई है। नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप चौहान के अनुसार रोजाना सभी ओपीडी में करीब ढाई सौ मरीज आ रहे हैं, जिन्हें मास्क अनिवार्य रूप से पहनने व शारीरिक दूरी के मानकों का पालन करने के लिए जागरूक किया जाता है। मरीजों का पर्याप्त उपचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus outbreak: दिल्ली में बढ़ा संक्रमण का खतरा, तो पहाड़ लौटने लगे प्रवासी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.