Move to Jagran APP

गढ़वाल विवि ने जारी की परीक्षा गाइडलाइन, कम क्रेडिट पर भी अगले सेमेस्टर में प्रवेश

एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि ने निर्णय लिया कि इस बार निर्धारित क्रेडिट पूरे न होने पर भी छात्रोंं को अगले सेमेस्टर में प्रवेश मिलेगा। छात्र अपने क्रेडिट बाद में पूरे करेेंगे।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 09:48 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 09:48 AM (IST)
गढ़वाल विवि ने जारी की परीक्षा गाइडलाइन, कम क्रेडिट पर भी अगले सेमेस्टर में प्रवेश
गढ़वाल विवि ने जारी की परीक्षा गाइडलाइन, कम क्रेडिट पर भी अगले सेमेस्टर में प्रवेश

देहरादून, जेएनएन। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि ने निर्णय लिया है कि इस बार निर्धारित क्रेडिट पूरे न होने पर भी छात्र-छात्रओं को अगले सेमेस्टर में प्रवेश दिया जाएगा, हालांकि छात्र को अपने क्रेडिट आने वाली परीक्षा से पहले पूरे करने होंगे।

loksabha election banner

विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. आरसी भट्ट ने विवि की विद्या परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी दी। बताया कि लॉकडाउन के बाद परिस्थितियां बदल गई है। विवि के संगठक व संबद्ध कॉलेजों में चालू शिक्षा सत्र में स्नातक व स्नातकोत्तर में केवल अंतिम सेमेस्टर की ही परीक्षा ली जाएगी। यह परीक्षा जुलाई अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित है।

यूजीसी व मानव संसाधन विकास मंत्रलय की ओर से इस बीच जारी होने वाली गाइडलाइन पर इसमें परिवर्तन भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अन्य सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा नहीं होगी, उन्हें आंतरिक परीक्षा व पूर्व सेमेस्टर परीक्षा परिणाम के आधार पर प्रोन्नत किया जाएगा। सभी कॉलेजों को 15 जुलाई तक छात्रों के असाइनमेंट व प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक विवि की वेबसाइट पर चढ़ाने होंगे, ताकि प्रोन्नति की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

दून के चार कॉलेजों पर लागू होंगे नियम

गढ़वाल विवि से संबद्ध दून के चार कॉलेज डीएवी, डीबीएस, एमकेपी व श्रीगुरु रामराय पीजी कॉलेज में करीब 24 हजार छात्र-छात्रएं हैं। छात्र संगठन स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की ऑफलाइन परीक्षा का पहले ही विरोध कर रहे हैं। छात्रों का तर्क है कि कोरोना से सभी की पढ़ाई समान रूप से प्रभावित हुई। फिर किसी को प्रोन्नत व किसी की परीक्षा स्वीकार्य नहीं है।

मुक्त विवि में एक जुलाई से होंगे प्रवेश 

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) में सत्र 2020-21 में एक जुलाई से ऑनलाइन प्रवेश शुरू हो जाएंगे। कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया।

बैठक में बताया कि सभी स्नातकोत्तर व प्रोफेशनल पाठ्यक्रम समेस्टर प्रणाली में शुरू होंगे। प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर का प्रवेश शुल्क एक साथ जमा करना होगा। परीक्षा शुल्क अलग-अलग सेमेस्टरों का जमा होगा। छात्र को प्रवेश लेते समय अपना मोबाइल नंबर और मेल आइडी भी रजिस्टर्ड करना होगा। 

वर्तमान सत्र 2019-20 में अध्ययनरत अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर बाकी सभी छात्र भी नए सत्र में एक जुलाई से अगले वर्ष या सेमेस्टर में प्रवेश ले सकते हैं। बैठक में विवि के कुलसचिव भरत सिंह भी मौजूद रहे।

छह जुलाई से हो सकती हैं परीक्षाएं

यूओयू ने परीक्षा की प्रस्तावित तिथि छह जुलाई से रखी है। जिसके लिए राज्य सरकार व यूजीसी की गाइडलाइन का इंतजार है, तभी इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। कुलपति ने सभी अध्ययन केंद्र समन्वयकों से कहा कि वे अधिकतम ऑनलाइन कॉउंसलिंग करें। निदेशक क्षेत्रीय सेवाएं प्रो. गिरिजा पांडे ने कहा कि सभी अध्ययन केंद्र अपने क्षेत्रों में नए सत्र में प्रवेश के लिए प्रचार-प्रसार करें। परीक्षा नियंत्रक प्रो. पीडी पंत ने परीक्षा व असाइनमेंट की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Board Exam 2020: आठ हजार खर्च कर परीक्षा देने पहुंचे छात्र, रहने-खाने की समस्या से भी पड़ा जूझना

25 जून तक आएगी प्रवेश विवरणिका

यूओयू की वर्ष 2020-21 की प्रवेश संबंधित विवरणिका विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.uou.ac.in पर 25 जून को अपलोड की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Board Exam 2020: पूर्व में स्थगित हुईं उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.