Move to Jagran APP

ऋषिकेश में गंगा आमंत्रण अभियान दल ने किया गंगा तट साफ Dehradun News

गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत गंगा आमंत्रण यात्रा के दल ने गंगा तट पर स्वच्छता अभियान चलाया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 07:50 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 08:46 PM (IST)
ऋषिकेश में गंगा आमंत्रण अभियान दल ने किया गंगा तट साफ Dehradun News

ऋषिकेश, जेएनएन। गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत गंगा आमंत्रण यात्रा के दल को शुक्रवार की सुबह त्रिवेणी घाट से नगर निगम की महापौर अनीता ममगाईं ने झंडी दिखाकर आगे के लिए रवाना किया। कोलकाता गंगासागर में यात्रा का समापन होगा। इससे पूर्व स्वयंसेवकों ने गंगा तट पर स्वच्छता अभियान चलाया।

loksabha election banner

बुधवार को देवप्रयाग से यह यात्रा ऋषिकेश पहुंची थी। यात्रा में शिवपुरी से मुनिकीरेती तक केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी शामिल हुए थे। तीर्थनगरी में रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार की सुबह यात्रा गंगा में राफ्ट के जरिये हरिद्वार के लिए रवाना हुई। गंगा आमंत्रण यात्रा  को रवाना करने से पूर्व  नगर निगम की महापौर की उपस्थिति में स्कूली बच्चों और नागरिकों को  गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर महापौर अनीता ममगाईं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा गंगा की स्वच्छता के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम की सफलता जन सहभागिता पर निर्भर करती है। सरकार अपने स्तर पर योजना चला रही है। 

आम जन को भी गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। इस बात को ध्यान में रखते हुए तीर्थनगरी में वन टाइम यूज प्लास्टिक और पॉलीथिन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। महापौर के साथ  उपस्थित  नागरिकों ने गंगा तट पर  स्वच्छता अभियान भी चलाया। यहां आए  यात्रियों से  पॉलीथिन का प्रयोग  ना करने की  अपील की गई। महापौर ने  स्वयं  श्रद्धालुओं  के पास से  पॉलीथिन लेकर  निगम कर्मियों को सौंपी। अभियान दल के मुखिया विंग कमांडर परमजीत सिंह ने बताया कि 34 दिन तक चलने वाली गंगा आमंत्रण यात्रा 2525 किलोमीटर का सफर तय करेगी। कोलकाता गंगासागर में यात्रा का समापन होगा। इस अवसर पर  ऋषिकेश पब्लिक स्कूल  के बच्चों ने नाटक का भी मंचन किया। 

यह भी पढ़ें: देवप्रयाग से महासागर तक जाने वाली गंगा आमंत्रण यात्रा का भव्य स्गावत Dehradun News

सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज आवास विकास और श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज के  छात्र भी  स्वच्छता अभियान में शामिल हुए। इस अवसर पर यात्री दल में शामिल केंद्रीय जल शक्ति मंत्री की पुत्री सुहासिनी शेखावत, नमामि गंगे के निदेशक वित्त रोजी अग्रवाल, निदेशक तकनीक प्रवीण कुमार, परियोजना निदेशक उदय राज सिंह, परियोजना प्रबंधक संदीप कश्यप, उपजिलाधिकारी प्रेम लाल, सहायक नगर आयुक्त एलम दास, गंगा सुरक्षा समिति के सदस्य विनोद जुगलान,सहायक अभियंता गंगा विंग जल संस्थान हरीश बंसल, सहायक अभियंता  एके चतुर्वेदी, पार्षद विजेंद्र मोघा  आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: गंगा आमंत्रण यात्रा देवप्रयाग से गंगासागर के लिए रवाना, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.