Move to Jagran APP

आप ईंधन की बूंद-बूंद बचाइए, ट्रैफिक पुलिस पर लुटाइए Dehradun News

केंद्र सरकार ईंधन की बूंद-बूंद बचाने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है और यहां हमारी दून पुलिस ऐसे-ऐसे अटपटे प्रयोग कर रही है कि वाहन से ईंधन की हर बूंद निचोड़ ली जाए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 11:42 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 11:42 AM (IST)
आप ईंधन की बूंद-बूंद बचाइए, ट्रैफिक पुलिस पर लुटाइए Dehradun News
आप ईंधन की बूंद-बूंद बचाइए, ट्रैफिक पुलिस पर लुटाइए Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। केंद्र सरकार ईंधन की बूंद-बूंद बचाने के लिए हर स्तर पर लोगों को जागरूक कर रही है और यहां हमारी दून पुलिस ऐसे-ऐसे अटपटे प्रयोग कर रही है कि वाहन से ईंधन की हर बूंद निचोड़ ली जाए। जिस जगह पहुंचने के लिए पांच मिनट का समय लगना चाहिए, वहां 20 से 30 मिनट लग रहे हैं। लोगों को सड़कों पर ऐसा फेरा लगाना पड़ रहा कि मानों झांकी निकल रही हो। लोग मनमाफिक कहीं मुड़ने का प्रयास करें तो उन्हें जबरन इधर-उधर हांका जा रहा है।

loksabha election banner

आपको एक छोटे से उदाहरण से बताते हैं कि एक आदमी किस तरह सड़क पर भटकने जैसी स्थिति में वाहन चला रहा है। मान लीजिए कोई वरिष्ठ नागरिक नेशविला रोड पर निवास करते हैं और उनका बैंक खाता घंटाघर के पास राजपुर रोड स्थित एसबीआइ की विंडलास ब्रांच में है। इन सज्जन को पेंशन संबंधी किसी काम के लिए घर से बैंक जाना है तो वह जैसे ही कांग्रेस भवन के पास से राजपुर रोड पर पहुंचते हैं। सामान्य स्थिति में वह ग्लोब चौक से मुड़कर राजपुर रोड की दूसरी तरफ आते और एस्लेहॉल चौक से घंटाघर की तरफ बढ़ते। बड़े आराम से वह घंटाघर का फेरा लेते और पांच-सात मिनट में बैंक तक पहुंच जाते।

ट्रैफिक पुलिस के नए ट्रायल प्लान के हिसाब से ऐसा कुछ भी नहीं हो पा रहा। नए तामझाम के मुताबिक ग्लोब चौक से मुडऩे की मनाही है और उन्हें मजबूर होकर यूकेलिप्टस चौक तक जाना पड़ेगा। यहीं से वह यूटर्न ले पाएंगे और करीब 700 मीटर की अतिरक्त दूरी तय कर घंटाघर पहुंचेंगे। यहां पर भी कल तक यूटर्न लेने की मनाही थी और वाहनों को प्रभात सिनेमा के सामने बनाए गए कट से यूटर्न लेना पड़ रहा था। यानी कि 600 मीटर की दूरी और बढ़ा दी गई थी।

नेशविला रोड व आसपास के क्षेत्रों के तमाम लोग यूनिवर्सल पेट्रोल पंप से ही पेट्रोल या डीजल भरवाते हैं। ऐसे में इन लोगों को भी इसी तरह लंबा फेरा लेकर इस पंप तक पहुंचना पड़ रहा है।

बुद्धा चौक से डीएम कैंप कार्यालय की दूरी 800 मीटर बढ़ी

यदि आप बुद्धा चौक पर हैं और आपको राजपुर रोड पर डीएम कैंप कार्यालय की तरफ जाना है तो आप लैंसडौन चौक से एस्लेहॉल की तरफ रुख नहीं कर पाएंगे। न ही आप इंदिरा मार्केट से शॉर्टकट लेकर राजपुर रोड के लिए निकल सकते हैं। इसके लिए आपको पहले दर्शनलाल चौक और घंटाघर तक का सफर तय करना पड़ेगा। इस तरह आपका सफर अनावश्यक रूप से करीब 800 मीटर और बढ़ गया है।

जो सड़क बंद की जाएगी, उस पर ट्रायल

इस ट्रायल को भविष्य के यातायात के वैकल्पिक प्लान के रूप में भी देखा जा रहा है। जिसका मतलब यह हुआ कि ट्रायल भी व्यवहारिक होना चाहिए। अब आप ही बताइए कि जिस सड़क को भविष्य में बंद कर दिया जाना है, उसकी राह लोगों को बताई ही क्यों जाए। कनक चौक से जो सड़क गांधी पार्क व परेड ग्राउंड के बीच से लैंसडाउन चौक पहुंचती है, उसे स्मार्ट सिटी योजना के तहत बंद कर दिया जाना है।

यह भी पढ़ें: पुलिस के नए ट्रैफिक प्लान से करोड़ों का व्यापार ठप, आमजन पर भी दोहरी मार 

यह कार्य परेड ग्राउंड के सुदृढ़ीकरण के तहत किया जाएगा। क्योंकि परेड ग्राउंड व गांधी पार्क को आपस में मिलाया जाना है। इस ट्रायल में इस सड़क से राजपुर रोड से आने वाले वाहनों के लिए खोला गया है, जबकि पहले इस सड़क का प्रयोग सिर्फ लैंसडाउन चौक से आने वाले वाहन करते थे।

इन स्थानों पर बढ़ी परेशानी

  • बुद्धा चौक, दर्शनलाल चौक, घंटाघर, लैंसडौन चौक, एस्लेहॉल चौक, पटेल मार्केट के बाहर।  

यह भी पढ़ें: वन-वे रूट ट्रैफिक प्लान: पुलिस की प्रयोगशाला में पब्लिक का निकला तेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.