Move to Jagran APP

उत्तराखंड में 42 फीसद वन क्षेत्र आग के लिहाज से हैं संवेदनशील

उत्तराखंड में आरक्षित वन क्षेत्रों का करीब 42 फीसद क्षेत्र आग के लिहाज से संवेदनशील है। इसमें तीन फीसद अति संवेदनशील और नौ फीसद मध्यम संवेदनशील श्रेणी में है।

By Edited By: Published: Sun, 24 Feb 2019 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 24 Feb 2019 08:13 PM (IST)
उत्तराखंड में 42 फीसद वन क्षेत्र आग के लिहाज से हैं संवेदनशील
उत्तराखंड में 42 फीसद वन क्षेत्र आग के लिहाज से हैं संवेदनशील

देहरादून, राज्य ब्यूरो। मौसम भले ही अभी साथ दे रहा हो, मगर आने वाले दिनों में जंगलों की आग से सुरक्षा किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं नहीं होगी। विभागीय आंकड़ों पर ही गौर करें तो उत्तराखंड में आरक्षित वन क्षेत्रों का करीब 42 फीसद क्षेत्र आग के लिहाज से संवेदनशील है। इसमें तीन फीसद अति संवेदनशील और नौ फीसद मध्यम संवेदनशील श्रेणी में है। संवेदनशील क्षेत्रों को आग से बचाए रखना सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण है और इसी पर विभाग ने फोकस करने की ठानी है। इस बार आग बुझाने में ग्रामीणों का सक्रिय सहयोग लिया जाएगा।उत्तराखंड में हर साल फायर सीजन (15 फरवरी से मानसून आने तक) आग से वन संपदा को बड़े पैमाने पर क्षति पहुंचती है। पिछले तीन सालों के आंकड़ों को ही देखें तो हर साल औसतन 3386 हेक्टेयर वन क्षेत्र आग से तबाह हो रहा है। जाहिर है कि वनों को आग से बचाने के मद्देनजर पेशानी पर बल पड़े हैं। जाहिर है कि इसके लिए सबसे पहले उन क्षेत्रों पर फोकस करना जरूरी है, जो आग की दृष्टि से संवेदनशील हैं और जहां बार-बार आग लगती है। इस सबको देखते हुए वन महकमे ने आकलन कराया तो चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई। इसके मुताबिक कुल 1105970 हेक्टेयर आरक्षित वन क्षेत्र आग के लिहाज से संवेदनशील है।

loksabha election banner

मुख्य वन संरक्षक एवं नोडल अधिकारी (वनाग्नि) आरके मिश्रा के मुताबिक यह क्षेत्र आरक्षित वन क्षेत्र का करीब 42 फीसद है। अति संवेदनशील वे वन क्षेत्र हैं, जो गांवों से सटे हैं। गांवों से थोड़ी दूरी पर मौजूद वन क्षेत्रों को मध्यम संवदेनशील माना गया है। अग्निकाल में इन्हें पहली प्राथमिकता में रखा गया है। उन्होंने कहा कि जंगलों को आग से बचाना चुनौतीपूर्ण कार्य जरूर है, मगर विभाग ने इसकी सभी तैयारियां कर ली हैं। इस मर्तबा ग्रामीणों का सक्रिय सहयोग जंगलों को आग से बचाने में लिया जाएगा। संवेदनशील क्षेत्रों में क्रूस्टेशनों पर वनकर्मी चौबीसों घंटे मौजूद रहेंगे, ताकि कहीं भी आग की सूचना मिलने पर उस पर काबू पाया जा सके। 

यह है संवेदनशील क्षेत्र 

  • श्रेणी-------------------क्षेत्र (हेक्टेयर में) 
  • अति संवेदनशील---------90700 
  • मध्यम संवेदनशील------222370 
  • संवेदनशील---------------792900 

जंगल की आग 

  • वर्ष------------प्रभावित क्षेत्र (हेक्टेयर में) 
  • 2016------4433.75 
  • 2017------1245.00 
  • 2018------4480.00 

यह भी पढ़ें: हर साल ज्यादा जल रहे जंगल फिर भी विभाग नहीं बदल रहा बुझाने का तरीका

यह भी पढ़ें: जंगलों में आग हुई विकराल, लपटों के बीच भागकर छात्राओं ने बचाई जान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.