Move to Jagran APP

देहरादून: नगर निगम ने अब डेंगू की रोकथाम को कसरत की तेज, वृहद पैमाने पर की जाएगी फागिंग

कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ ही नगर निगम ने अब डेंगू की रोकथाम के लिए भी कसरत तेज कर दी है। मंगलवार को निगम कार्यालय में महापौर सुनील उनियाल गामा ने जिला स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के स्वास्थ्य अनुभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 10:37 AM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 10:37 AM (IST)
देहरादून: नगर निगम ने अब डेंगू की रोकथाम को कसरत की तेज, वृहद पैमाने पर की जाएगी फागिंग
नगर निगम ने अब डेंगू की रोकथाम को कसरत की तेज, वृहद पैमाने पर की जाएगी फागिंग। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून शहर में कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ ही नगर निगम ने अब डेंगू की रोकथाम के लिए भी कसरत तेज कर दी है। मंगलवार को निगम कार्यालय में महापौर सुनील उनियाल गामा ने जिला स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के स्वास्थ्य अनुभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। महापौर ने शहर में वृहद पैमाने पर फागिंग करने के निर्देश दिए। महापौर ने शहर को चार जोन में बांटकर चरणबद्ध ढंग से बुधवार यानी आज से वार्डों में फागिंग करने के साथ ही लार्वीसाइड का छिड़काव करने के निर्देश भी दिए।

loksabha election banner

महापौर ने बताया कि नगर निगम ने डेंगू के खिलाफ 24 मई से अभियान शुरू किया था। इसमें समस्त वार्डों में दस-दस मशीनों से चरणबद्ध फागिंग की गई थी। इसके बाद भी निगम लगातार वार्डों में फागिंग करा रहा है। इसके बावजूद बीते दिनों डेंगू के मामले कुछ इलाकों में बढ़े हैं। हालांकि, दून शहर अन्य शहरों के मुकाबले सुरक्षित है, लेकिन निगम कोई लापरवाही बरतना नहीं चाहता। इसी के मद्देनजर महापौर ने नगर निगम के सफाई निरीक्षकों को बतौर नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए।

फागिंग कराने के बाद नोडल अधिकारी अपनी रिपोर्ट नगर निगम में जमा करेंगे। महापौर ने मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. कैलाश जोशी और वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. आरके सिंह को समस्त सफाई कर्मियों को वर्दी के साथ फील्ड में उतारने के निर्देश दिए। वृहद फागिंग अभियान के लिए निर्देश दिया गया कि सफाई कर्मचारी मुख्य सड़कों के साथ हर गली व मोहल्लों में दवा का छिड़काव करेंगे। सड़क किनारे मलबा हटाने के साथ ब्लीचिंग का छिड़काव किया जाएगा। नाले व नालियों की सफाई भी कराई जाएगी।

बल्लूपुर चौक से चलेगा अभियान

महापौर ने बुधवार को बल्लूपुर चौक से वृहद फागिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया। अभियान के अंतर्गत 40 स्प्रे फागिंग मशीने और 40 एंटी लारवा छिड़काव मशीनें लगाई जाएंगी। चार बड़े वाहन में फागिंग मशीने और चार ट्रैक्टर टैंकर से एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाएगा। बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Haridwar Dengue Update: सिस्टम नहीं, अब मौसम देगा डेंगू को मात; जानें- लक्षण और बचाव के उपाय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.