Move to Jagran APP

निकाय चुनाव: वोट डालकर पहली बार महापर्व के साक्षी बने युवा

लोकतंत्र के महापर्व पर युवा मतदाताओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया। 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद पहली बार मतदान करने पहुंचे युवाओं के चेहरे पर शहर की दशा व दिशा बदलने का जज्बा था।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 01:15 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 01:15 PM (IST)
निकाय चुनाव: वोट डालकर पहली बार महापर्व के साक्षी बने युवा
निकाय चुनाव: वोट डालकर पहली बार महापर्व के साक्षी बने युवा

देहरादून, जेएनएन। पहली बार मतदान को लेकर मन में सकारात्मक सोच लिए यूथ के कदम बूथ की ओर बढ़े। लोकतंत्र के महापर्व पर युवा मतदाताओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया। 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद पहली बार मतदान करने पहुंचे युवाओं के चेहरे पर शहर की दशा व दिशा बदलने का जज्बा था। मतदान करने के बाद युवा जोश और खुशी का इजहार करते हुए देखे गए। ये नए मतदाता सुबह से ही निकाय चुनाव के लिए मतदान को लाइन में लगे नजर आए।

prime article banner

इन युवाओं के लिए पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना किसी रोमांच से कम नहीं था। मतदान करके वापस लौट रहे युवाओं के चेहरों पर खुशी देखते ही बनती थी। युवक व युवतियों के बीच सेल्फी का क्रेज भी खूब दिखा। मोबाइल पर फोटो खींची और फिर वाट्सएप व फेसबुक पर दोस्तों के साथ शेयर की। एक तरह से उन्हें भी मतदान को प्रेरित किया। ताकि देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत किया जा सके। राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माजरा में वोट डालने पहुंची हीना परवीन, आकरिन अंसारी व साहना अंसारी भी इससे इत्तेफाक रखती हैं। 

उनका मानना है कि मताधिकार का इस्तेमाल कर उन्होंने नगर निगम देहरादून के महापौर व अपने वार्ड नंबर-77 माजरा से पार्षद चुनने में अपना योगदान दिया है। यह विकास के लिए उनका पहला मत है। इसी पोलिंग बूथ पर मतदान करने पहुंचे मोहम्मद शाजिद, सुहैब अंसारी व शहबान ने कहा कि उन्होंने शहर की उन्नति के लिए वोट दिया है। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए सभी को वोट करना चाहिए। 

वार्ड नंबर 65 डोभाल चौक के तहत राजकीय प्राथमिक विद्यालय नेहरूग्राम पोलिंग बूथ में मतदान करने पहुंची पूजा पंवार ने कहा कि उन्होंने युवाओं के भविष्य को अपना मत दिया है। उम्मीद है कि नगर निगम शहर में पार्क, पार्किंग, समुचित सफाई आदि मुद्दों पर काम करेगा। राजपुर बालिका इंटर कॉलेज में वोट डालने आए अमनपाल ने कहा कि भारत एक युवा देश है और देश की तरक्की में युवाओं का अहम योगदान है। इसी प्रगति का हिस्सा बनने के लिए उन्होंने वोट दिया।

राजकीय प्राथमिक विद्यालय बालावाला में मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले बीटेक के छात्र इशांत कुमार ने कहा कि उन्होंने एक ऐसे प्रत्याशी को मत दिया जो सर्वसुलभ हो और नगर के साथ ही प्रदेश को भी खुशहाली व तरक्की के रास्ते पर लाने के लिए प्रयत्नशील रहे। प्राथमिक विद्यालय केशरवाला में वोट देने पहुंची ताशी डोभाल ने कहा कि लोकतंत्र के इस महायज्ञ में आहुति देकर वह उत्साहित हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि उनका यह मत शहर की बेहतरी के काम आएगा।

पहले वोट, फिर पेपर

निकाय चुनाव के बीच सीडीएस का पेपर देने भारी संख्या में युवा परीक्षा केंद्र में पहुंचे। कुछ युवाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर पेपर दिया। उनके अुनसार, वोट देना जरूरी है ताकि शहर,प्रदेश और देश की तरक्की हो सके। पहली पाली का पेपर देने के बाद युवाओं ने कहा कि वह मतदान करेंगे और तब दूसरी पाली की परीक्षा में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड निकाय चुनाव: छोटी सरकार चुनने को 69.78 फीसद हुअा मतदान

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव में मतदान के रुझान से पसोपेश में सियासतदां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.