Move to Jagran APP

टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन में साइबर ठगी की आशंका, पुलिस ने किया अलर्ट; कालाबाजारी के संबंध में यहां करें संपर्क

जीवनरक्षक दवाइयों और ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए साइबर ठग भी सरगर्म हो गए। इसका लाभ उठाकर अपराधी आधुनिक तकनीकों को अपनाते हुए जीवन रक्षक औषधि वैक्सीन और ऑक्सीजन सहित अन्य चिकित्सीय संसाधनों की उपलब्धता बताते हुए इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर फर्जी विज्ञापन व रजिस्ट्रेशन का लिंक भेज रहे।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 06:45 AM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 06:45 AM (IST)
टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन में साइबर ठगी की आशंका, पुलिस ने किया अलर्ट; कालाबाजारी के संबंध में यहां करें संपर्क
टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन में साइबर ठगी की आशंका, पुलिस ने किया अलर्ट।

जागरण संवाददाता, देहरादून। बढ़ते कोरोना संक्रमण में जीवनरक्षक दवाइयों और ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए साइबर ठग भी सरगर्म हो गए हैं। इसका लाभ उठाकर साइबर अपराधी आधुनिक तकनीकों को अपनाते हुए जीवन रक्षक औषधी, वैक्सीन और ऑक्सीजन सहित अन्य चिकित्सीय संसाधनों की उपलब्धता बताते हुए इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर फर्जी विज्ञापन व रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक भेजकर जरुरतमंदों से साइबर ठगी की जा रही है। 

loksabha election banner

प्रदेश में 18-44 आयुवर्ग का सोमवार से टीकाकरण शुरू हो गया है। इसी बीच कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन करने के नाम पर साइबर ठगी की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं। इसी खतरे को देखते हुए स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) व साइबर थाना पुलिस ने अलर्ट जारी किया है। साइबर थाना पुलिस की ओर से साइबर ठगों से सावधान रहते हुए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही रजिस्ट्रेशन करने को कहा है।

पुलिस की ओर से खासकर युवाओं को संदेश भेजे जा रहे हैं कि किसी भी अंजान व्यक्ति के कहने पर कोई भी एप डाउनलोड न करें और फोन व मैसेज के माध्यम से अपनी निजी और बैंक संबंधी जानकारी किसी को न दें व ना ही कोई कोड या ओटीपी किसी को बताएं। अपनी गोपनीय जानकारी देने पर साइबर ठग आपका बैंक खाता खाली कर सकते हैं। एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि वर्तमान में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जीवन रक्षक औषधी, वैक्सीन व ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई है। इसलिए अलग-अलग माध्यमों से प्रदेश्वासियों को अलर्ट किया जा रहा है कि हमेशा अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही रजिस्ट्रेशन करें, वरना वह ठगी के शिकार हो सकते हैं। 

कालाबाजारी के संबंध में यहां करें संपर्क

एसएसपी ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उत्तराखंड पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर 9412029536 व वॉट्सअप नंबर 9411112780 जारी किए हैं। कोई भी व्यक्ति ऑक्सीजन सिलिंडर, रेमेडेसिविर इंजेक्शन और अन्य जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी साझा कर सकते हैं । सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। 

इनके साथ हुई ठग

नेहरू कॉलोनी निवासी राहुल भगत ने बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने उनसे फोन व वाट्सएप के माध्यम से संपर्क किया। व्यक्ति ने खुद को दवाइयों का होलसेलर बताते हुए दवाइयां भिजवाने के नाम पर राहुल भगत से 51 हजार रुपये की ठगी कर दी।

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश में ऑक्सीमीटर एवं ऑक्सीजन फ्लोमीटर महंगे दामों में बेचने वाले एक फिजियोथैरेपिस्ट गिरफ्तार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.