Move to Jagran APP

Year Ender 2021: उत्‍तराखंड में 44 डिग्री कालेजों में चलेंगे रोजगारपरक कोर्स

Year Ender 2021 प्रदेश के 44 सरकारी डिग्री कालेजों में रोजगारपरक पाठ्यक्रम संचालित करने का निर्णय हो चुका है। सरकार ने नए 10 सरकारी डिग्री कालेज खोले और आठ कालेजों को स्नातक से स्नातकोत्तर स्तर तक उच्चीकृत किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 01:41 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 01:41 PM (IST)
Year Ender 2021: उत्‍तराखंड में 44 डिग्री कालेजों में चलेंगे रोजगारपरक कोर्स
Year Ender 2021 प्रदेश के 44 सरकारी डिग्री कालेजों में रोजगारपरक पाठ्यक्रम संचालित करने का निर्णय हो चुका है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Year Ender 2021 प्रदेश के 44 सरकारी डिग्री कालेजों में रोजगारपरक पाठ्यक्रम संचालित करने का निर्णय हो चुका है। सरकार ने नए 10 सरकारी डिग्री कालेज खोले और आठ कालेजों को स्नातक से स्नातकोत्तर स्तर तक उच्चीकृत किया। दो दर्जन डिग्री कालेजों के पास अपने भवन होंगे। केंद्रपोषित योजना रूसा के माध्यम से बड़ी संख्या में कालेजों को भवन निर्माण के लिए धन उपलब्ध हुआ। पौड़ी जिले के पैठाणी में व्यवसायिक डिग्री कालेज इसी सत्र से प्रारंभ किया गया है। इसी साल डिग्री कालेजों में इंटरनेट कनेक्टिविटी का उल्लेखनीय विस्तार हुआ। वाई-फाई की सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है।

loksabha election banner

छात्र-छात्राओं को तोहफा, छह गुना बढ़ी छात्रवृत्ति

उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति की राशि बढ़ाई गई है। डा शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति और श्रीदेव सुमन राज्य मेधावी छात्रवृत्ति की राशि में छह गुना वृद्धि की गई है। ज्यादा संख्या में विद्यार्थी इसका लाभ उठाएंगे। डा शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति की धनराशि 250 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1500 रुपये की है। साथ ही छात्रवृत्ति का लाभ अधिक संख्या में छात्र-छात्राओं को मिलेगा। पहले मात्र 11 छात्र-छात्राओं को यह प्रोत्साहन धनराशि मिलती थी। अब 100 छात्र-छात्राओं को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। श्रीदेव सुमन राज्य मेधावी छात्रवृत्ति की राशि भी बढाई गई। इसे 150 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1000 रुपये किया गया है। इस योजना में प्रत्येक विकासखंड में चयनित पांच छात्र-छात्राओं समेत राज्यभर के 475 छात्र-छात्राओं को यह लाभ मिलेगा।

उच्च व स्कूली शिक्षा में सैकड़ों पदों पर भर्तियां

प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के 2648 पदों पर भर्ती प्रक्रिया तकरीबन पूरी होने को है। सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में तीन हजार से ज्यादा अतिथि शिक्षकों को नियुक्ति मिली हैं। अब इन शिक्षकों को विद्यालयों से हटाया नहीं जाएगा। एलटी संवर्ग के सीधी भर्ती के 1431 और प्रवक्ता के 571 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। वहीं सरकारी डिग्री कालेजों में शिक्षकों के 455, पुस्तकालयाध्यक्ष के 25 और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के 214 रिक्त पदों पर भर्ती चल रही है। राज्य विश्वविद्यालयों को शिक्षकों के 206 और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के 188 पदों को भरा जा रहा है।

चिकित्सा शिक्षा

मेडिकल कालेजों में पीजी सीट बढ़ने का रास्ता साफ, श्रीनगर में सुपर स्पेशिलिटी सेवाएं

प्रदेश के तीन सरकारी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस व पीजी सीटों को बढ़ाने का रास्ता साफ हो चुका है। तीनों कालेजों श्रीनगर, देहरादून और हल्द्वानी में मेडिकल फैकल्टी के 501 नए पद मंजूर किए गए हैं। साथ ही श्रीनगर मेडिकल कालेज अस्पताल में सुपर स्पेशिलिटी सेवाएं शुरू करने का निर्णय भी लिया जा चुका है। श्रीनगर, दून और हल्द्वानी मेडिकल कालेज में एमबीबीएस के साथ ही पीजी की सीटों को बढ़ाया जाना है। राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) के मानकों के मुताबिक पीजी सीट के लिए 30 फीसद अतिरिक्त पदों का सृजन आवश्यक है।

इसके मुताबिक प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर के पद बढ़ाए गए हैं। श्रीनगर मेडिकल कालेज के लिए 122, देहरादून के लिए 250 जबकि हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज के लिए 129 पद फैकल्टी के मंजूर किए गए हैं। श्रीनगर मेडिकल कालेज के बेस अस्पताल में सुपर स्पेशिलिटी सेवाएं शुरू करने को 44 पद स्वीकृत किए गए। इसमें प्रोफेसर के पांच, एसोसिएट प्रोफेसर के पांच, असिस्टेंट प्रोफेसर के पांच, सीनियर रेजीडेंट के पांच, सीनियर रेजीडेंट न्यूरो एनेस्थीसिया का एक, सीनियर रेजीडेंट एनेस्थीसिया का एक, सिस्टर इंचार्ज के पांच, स्टाफ नर्स के दस, एक्सरे टेक्नीशियन के तीन, ओटी टेक्नीशियन के दो और टेक्नीशियन का एक पद स्वीकृत हुआ है।

मेडिकल कालेजों में स्वीकृत 501 पदों का ब्योरा:

प्रोफेसर के 41, एसोसिएट प्रोफेसर के 97, असिस्टेंट प्रोफेसर के 165, सीनियर रेजीडेंट के 92, जूनियर रेजीडेंट के 59, ट्यूटर के 35, रिसर्च साइंटिस्ट के छह और मेडिकल आफिसर के भी छह पद मंजूर किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:- Year Ender 2021: सीमित आयोजन के बीच उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने लहराया परचम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.