Move to Jagran APP

कार्यशाला में वक्ताओं ने पर्यावरण संरक्षण पर दिया गया जोर

रूलक संस्था कट्स इंटरनेशनल जयपुर के सहयोग से रूलर लिटिगेशन एंड एनटाइटलमेंट की ओर से जिम्मेदार उपभोग और उत्पादन जागरूकता विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें वक्ताओं ने पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हुए अन्य व्यक्तियों को भी जागरूक करने को कहा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 04:50 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 04:50 PM (IST)
कार्यशाला में वक्ताओं ने पर्यावरण संरक्षण पर दिया गया जोर
रूलक संस्था कट्स इंटरनेशनल जयपुर के सहयोग से रूलर लिटिगेशन एंड एनटाइटलमेंट की ओर से कार्यशाला आयोजित की गई।

जागरण संवाददाता, देहरादून: रूलक संस्था कट्स इंटरनेशनल जयपुर के सहयोग से रूलर लिटिगेशन एंड एनटाइटलमेंट की ओर से जिम्मेदार उपभोग और उत्पादन जागरूकता विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें वक्ताओं ने पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हुए अन्य व्यक्तियों को भी जागरूक करने को कहा।

loksabha election banner

शुक्रवार को राजपुर रोड स्थित रूलर लिटिगेशन एंड एनटाइटलमेंट  केंद्र में कार्यशाला का उद्घाटन आइसीएफएआइ लॉ स्कूल के डीन प्रोफेसर डॉ. युगल किशोर ने किया। उन्होंने कुशल कचरा प्रबंधन के लिए पर्यावरण कानूनों और प्रदूषण नियंत्रण मानदंडों की कानूनी समझ के बारे में बताया। पर्यावरण की महत्ता व कचरे को कम करने की बारिकियां भी बताई। इस्तेमाल घरों में वेस्ट कूड़े को पुन: प्रयोग में ला सकते हैं। नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त बीजल दास ने कहा कि निगम ने बीते दो वर्षों में प्लास्टिक व कूड़े- कचरे पर नियंत्रण किया।

इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। पर्यावरण एवं प्रदूषण बोर्ड के सदस्य सचिव एसपी सुबुद्धि ने खपत और उत्पादन के बारे में बताते हुए कहा कि यदि खपत कम हो सकती है तो उत्पादन में भी कमी की जा सकती है। जिससे बढ़ते कूड़े कचरे और प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सकता है। कहा कि दून की जनसंख्या 8.50 लाख है, जिसमें 15 टन कूड़ा प्रतिदिन होता है। इसे साफ करने की लागत प्रतिदिन तीन से चार करोड़ रुपये तक आती है।

 इस दौरान रूलक के अध्यक्ष पद्मश्री अवधेश कौशल ने कहा कि बायोगैस के माध्यम से भी रसोई के कचरे को कम कर सकते हैं। इस मौके पर प्रमोद शुक्ला, अजय कुमार, जगमोहन, सोनिया, कल्पना शर्मा, पायल स्वाति, शिवानी, रीना, गीता शर्मा, रेखा, मीना, अंजू, गुरप्रीत समेत पार्षद, वार्ड सदस्य, आशा कार्यकर्त्‍ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश में मदद को आगे आई लेडीज वेलफेयर एसोसिएशन, जरूरदमंदों को बांटे कंबल और राशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.