Move to Jagran APP

Eid al Adha 2021: सजदे में झुके सिर, चैन-ओ-अमन को उठे हाथ, देहरादून में कोरोना को देखते हुए सादगी से मनाई गई ईद

Eid al Adha 2021 कोरोना संक्रमण को देखते हुए कुर्बानी का पर्व ईद-उल-अजहा यानी बकरीद बेहद सादगी से मनाई गई। अकीदतमंदों ने अपने घरों में ही खुदा का सजदा कर नमाज पढ़ी। मोमिनों ने अल्लाह से देश-दुनिया में चैन-ओ-अमन कायम रखने की दुआ मांगी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 07:23 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 10:00 PM (IST)
Eid al Adha 2021: सजदे में झुके सिर, चैन-ओ-अमन को उठे हाथ, देहरादून में कोरोना को देखते हुए सादगी से मनाई गई ईद
Eid al Adha 2021: सादगी के साथ मनाई जा रही बकरीद।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Eid al Adha 2021  कोरोना संक्रमण को देखते हुए कुर्बानी का पर्व ईद-उल-अजहा यानी बकरीद बेहद सादगी से मनाई गई। अकीदतमंदों ने अपने घरों में ही खुदा का सजदा कर नमाज पढ़ी। मोमिनों ने अल्लाह से देश-दुनिया में चैन-ओ-अमन कायम रखने की दुआ मांगी। साथ ही कोरोना संक्रमण से सबको सलामत रखने और महामारी के खात्मे की दुआ भी मांगी गई।

loksabha election banner

शहर में बुधवार को सुबह से ही बकरीद के लिए खास तैयारियां हो गई थीं। हालांकि, कोरोना के चलते ईदगाह में सामूहिक नमाज नहीं पढ़ी गई। यहां केवल शहर काजी मौलाना अहमद कासमी के साथ शहर के चुनिंदा प्रमुख लोग ने ही नमाज अदा की। इस दौरान शहर काजी ने देश-दुनियां में खुशहाली, देश की तरक्की, सभी को कोरोना और दूसरी बीमारियों से सुरक्षित रखने की दुआ मांगी। उन्होंने सभी को बकरीद की शुभकामनाएं देते हुए पर्व शांतिपूर्वक एवं कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मनाने की अपील भी की। उधर, शहर मुफ्ती मोहम्मद रईस अहमद कासमी ने भी समुदाय के लोग को ईद की मुबारक देते हुए सादगीपूर्वक मनाने की अपील की। ईदगाह के अलावा पलटन बाजार, लक्खीबाग, ट्रांसपोर्ट नगर, चकराता रोड समेत अन्य मस्जिदों में सीमित संख्या में लोग ने नमाज पढ़ी। जबकि अकीदतमंदों ने अपने-अपने घरों में ही ईद उल अजहा की नामज अदा की। उधर, नेताजी सुभाष संघर्ष समिति के प्रमुख महासचिव आरिफ वारसी ने कहा कि अल्लाह ने कुरान में कहा है कि ऐ बंदों तुम कह दो की मेरी नमाज, मेरी कुर्बानी, मेरा जीना मरना सब कुछ अल्लाह के लिए है, जो सारे जहां का पालनहार है। सच्चा मुसलमान वही है जो अपने जान माल औलाद से भी ज्यादा अल्लाह और उसके रसूल हजरत मोहम्मद से सच्ची मोहब्बत रखता हो। इस मौके पर सादिक वारसी, सालार, जेद, उजैर, वाहिद वारसी आदि मौजूद रहे।

बच्चों के चेहरे पर खुशी

बकरीद के मौके पर बड़े बुजुर्ग तो खुश थे ही पर बच्चों की खुशी देखते ही बन रही थी। नए कपड़े पहन खुशबू और सूरमा लगा कर अपने अपने घरों में परिवार के बीच बच्चे ईद की खुशियां बांट रहे थे। नमाज अदा होने के बाद समुदाय के लोग ने ईद के मौके पर तैयार विशेष खानपान का मजा लिया।

फोन से ही दी बधाई

कोरोना के साये में मनाई गई ईद पर अकीदतमंदों ने एक दूसरे के घरों में न जाकर, इंटरनेट मीडिया व फोन के माध्यम से ही ईद की बधाई दी।

राज्यपाल मौर्य और सीएम धामी ने दी बधाई

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को ईद-उल-अजहा की शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अपने संदेश में कहा कि ईद-उल-अजहा त्याग और ईश्वर के प्रति समर्पण का त्योहार है। यह मानव कल्याण, सेवा और जरूरतमंदों की सहायता की प्रेरणा देता है। उन्होंने कामना की है कि यह पर्व सभी के जीवन में सुख, समृद्धि व खुशहाली लाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने संदेश में कहा कि खुशियों का यह त्योहार सामाजिक एकता को मजबूत करते हुए आपसी भाईचारे की भावना को भी बढ़ाता है। उन्होंने सभी से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए त्योहार मनाने की अपील की है।

बाजार में खरीदारी को उमड़ी भीड़

बकरीद को लेकर शहर के पलटन बाजार, तिब्बती मार्केट और इंदिरा मार्केट, शापिंग माल में खरीदारी को लोग की भीड़ उमड़ी। अधिकांश लोग कपड़े, खाद्यान्न और मिठाई की खरीदारी करते नजर आए।

तीन दिन तक कर सकते हैं कुर्बानी

बकरीद की नमाज आज होगी, जबकि कुर्बानी तीन दिन तक कर सकते हैं। उत्तराखंड मदरसा एसोसिएशन के सचिव मोहम्मद शाहनजर के अनुसार, इस दिन की नमाज विशेष होती है। घर, मस्जिद अथवा जहां भी हों, नमाज अदा करें। यदि किसी कारणवश पहले दिन कुर्बानी नहीं कर सकें तो दूसरे और तीसरे दिन भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- देहरादून में खूब हुई बकरों की खरीदारी, 90 हजार रुपये में बिका सुल्तान और 65 हजार में सुल्ताना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.