Move to Jagran APP

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय बोले, अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश को हों अतिरिक्त प्रयास

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने ननूरखेड़ा स्थित राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में वर्चुअल क्लासरूम के माध्यम से उत्तराखंड के सभी 13 जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों खंड शिक्षा अधिकारियों उप शिक्षा अधिकारियों और अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के प्रधानाचार्य की बैठक ली।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 02:28 PM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 10:13 PM (IST)
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय बोले, अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश को हों अतिरिक्त प्रयास
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय बोले, अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश को हों अतिरिक्त प्रयास।

जागरण संवाददाता, देहरादून। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने ननूरखेड़ा स्थित राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में वर्चुअल क्लासरूम के माध्यम से उत्तराखंड के सभी 13 जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों, उप शिक्षा अधिकारियों और अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के प्रधानाचार्य की बैठक ली।

loksabha election banner

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि एक सितंबर से 14 सितंबर तक विद्यालयों में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए। विशेष रूप से प्रदेश में शुरू हुए अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश के लिए अतिरिक्त प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में अब तक हुए प्रवेशों की स्थिति भी जानी।

इसके साथ ही प्रदेश में शुरू होने जा रहे आठ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में पंजीकरण शुरू करने के निर्देश भी दिए। वर्चुअल बैठक में शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी, एससीईआरटी निदेश आरके कुंवर, अपर निदेशक आरके उनियाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून डॉ. मुकुल कुमार सती समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

डीएलएड प्रशिक्षितों ने सीएम से की भर्ती में तेजी की मांग

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक भर्ती में देरी के विरोध में आंदोलनरत डीएलएड प्रशिक्षितों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर हाईकोर्ट में शिक्षा विभाग की पैरवी मजबूती से करवाने की मांग की है। प्रशिक्षितों ने कहा कि मांगें पूरी नहीं होने तक उनका विरोध जारी रहेगा। मुख्यमंत्री ने उनकी मांग पर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

डायट डीएलएड प्रशिक्षित संगठन के प्रदेश सचिव हिमांशु जोशी ने कहा कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती विगत तीन बर्षों से लंबित है। जिसका मुख्य कारण भर्ती संबंधी वादों का न्यायालय में प्रभावी पैरवी न होना है। इसलिए भर्ती को शीघ्र पूरी कराने हेतु भर्ती संबंधी समस्त वादों की पैरवी राज्य के महाधिवक्ता महोदय से करवाई जाए। जोशी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार भर्ती को शीघ्र पूर्ण कराने को लेकर प्रतिबद्ध है। अगली सुनवाई में इसकी पैरवी महाधिवक्ता ही करेंगे।

बीपीएड प्रशिक्षित करेंगे सीएम आवास का घेराव

 बीपीएड-एमपीएड प्रशिक्षित बेरोजगार संगठन हर विद्यालय में शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति अनिवार्य करने समेत अन्य मांगों को लेकर मुख्यमंत्री आवास और सचिवालय कूच करेंगे। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश चंद्र पांडे की अध्यक्षता में रविवार को शिक्षा निदेशालय में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। पांडे ने बताया कि 15 सितंबर को मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जाएगा और 16 को सचिवालय कूच। बैठक में अर्जुन, सुमन नेगी, अनिल राज, यशपाल गुसांई, मनमोहन सिंह , संजय सिंह रावत, आलोक शाह आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए अहम फैसला, पंजीकरण शुल्क देगी सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.