Move to Jagran APP

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा- डीएलएड प्रशिक्षितों के लिए 20 दिन में होगी काउंसिलिंग

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि डीएलएड प्रशिक्षितों के लिए 20 दिन में काउंसिलिंग होगी। उन्‍हें नौकरी के लिए इंतजार नहीं करना होगा। बता दें कि डीएलएड प्रशिक्षित लंबे समय से नियुक्ति की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे थे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 08:05 AM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 08:05 AM (IST)
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा- डीएलएड प्रशिक्षितों के लिए 20 दिन में होगी काउंसिलिंग
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा- डीएलएड प्रशिक्षितों के लिए 20 दिन में काउंसिलिंग होगी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन) प्रशिक्षितों को प्राथमिक शिक्षकों की नौकरी के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि डीएलएड प्रशिक्षितों की नियुक्ति को काउंसिलिंग 20 दिन के भीतर कराई जाएगी। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

प्राथमिक शिक्षकों के रूप में नियुक्ति की मांग को लेकर ये प्रशिक्षित बेरोजगार लंबे समय से आंदोलनरत हैं। दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण ले चुके युवा राज्य में प्राथमिक शिक्षकों के 2600 से अधिक रिक्त पदों पर नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। प्रदेश सरकार बीते दिसंबर माह से नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ कर चुकी है। इस नियुक्ति प्रक्रिया को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। हाईकोर्ट बीते रोज राज्य में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती पर लगी रोक हटा चुका है। इससे डीएलएड प्रशिक्षितों में खुशी की लहर है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने भी इनके मामले में सकारात्मक रुख अपनाया है।

यह भी पढ़ें:- फर्जी दाखिले में नपेंगे श्रीदेव सुमन विवि के कई अधिकारी-कर्मचारी

गुरुवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में कोर्ट में मामले की वजह से देरी हुई। डीएलएड प्रशिक्षितों को नियुक्ति देने में अब देर नहीं की जाएगी। उनकी नियुक्ति के संबंध में काउंसिलिंग की प्रक्रिया जल्द 20 दिन के भीतर पूरी की जाएगी। इससे पहले ही उन्हें नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि नए शिक्षकों की तैनाती से प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर होगी। विद्यालयों में पठन-पाठन को दुरुस्त करने में भी मदद मिलेगी।

-----------------------------------------

बीएड-टीईटी पास युवाओं को भी मिल सकता है रोजगार

बीएड प्रशिक्षित व टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों को भी प्राथमिक शिक्षकों की मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में मौका मिल सकता है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने 31 मार्च, 2022 तक शिक्षकों की सेवानिवृत्ति से होने वाले रिक्त पदों को भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने के विधिक पक्ष की जानकारी लेने के निर्देश दिए हैं।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय से गुरुवार को बीएड प्रशिक्षित व टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। बेरोजगार नियुक्ति की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। प्रतिनिधिमंडल की मांगों पर सहानुभूति के साथ विचार करते हुए शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने प्रभारी प्रारंभिक शिक्षा आरके उनियाल व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने चालू शैक्षिक सत्र के समापन पर शिक्षकों की सेवानिवृत्ति के साथ ही पदोन्नति की वजह से रिक्त होने वाले पदों का ब्योरा एकत्र करने के निर्देश दिए। साथ में इन पदों को प्राथमिक शिक्षकों की मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने के बारे में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं।

यह भी पढ़ें:- पीएचसी व सीएचसी के मानक बदलने को केंद्र में दस्तक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.