Move to Jagran APP

दून में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके, वाडिया संस्थान ने भूकंप की बताई ये वजह

पाक अधिकृत कश्मीर में आए भूकंप के झटके देहरादून समेत उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भी महसूस किए गए। इससे लोग भवनों से निकलकर बाहर आ गए।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 08:53 AM (IST)
दून में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके, वाडिया संस्थान ने भूकंप की बताई ये वजह
दून में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके, वाडिया संस्थान ने भूकंप की बताई ये वजह

देहरादून, जेएनएन। पाक अधिकृत कश्मीर में आए भूकंप के झटके देहरादून समेत उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भी महसूस किए गए। इससे लोग भवनों से निकलकर बाहर आ गए। कुछ देर इंतजार के बाद जब भूकंप के झटके दोबारा नहीं आए तो लोगों ने राहत की सांस ली। 

loksabha election banner

वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान के अनुसार यह भूकंप इंडियन प्लेट के यूरेशियन प्लेट के भीतर घुसने की प्रक्रिया के दौरान उपजी ऊर्जा से आया है। क्योंकि यह दोनों प्लेट की सीमा पर आया है। वाडिया संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक सुशील कुमार रूहेला ने बताया कि पाकिस्तान का कुछ हिस्सा इंडियन प्लेट में आता है, जबकि कुछ भाग यूरेशियन प्लेट के अंतर्गत। 

बताया कि जहां मंगलवार को भूकंप आया, वह भाग पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) का है और इंडियन व यूरेशियन प्लेट की सीमा पर है। यानी कि इसी भाग पर दोनों प्लेट आपस में टकरा रही हैं। आमतौर पर यहां भूकंप आते रहते हैं, मगर इसकी तीव्रता कुछ अधिक रही। इसी के पास वर्ष 2005 को 7.6 मैग्नीट्यूट का भूकंप आया था। 

यह भी पढ़ें: कांप उठी देवभूमि उत्तराखंड की धरती, पिथौरागढ़ में भूकंप के बाद अफरातफरी; घरों से बाहर निकले लोग

उन्होंने बताया कि इतने कम अंतराल में दोबारा भूकंप आना बताता है कि भूगर्भ में तनाव की स्थिति बढ़ रही है और भूकंपीय फॉल्ट सक्रिय हो गया है। वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सुशील के मुताबिक मंगलवार को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 थी और इसकी गहराई 35.5 किलोमीटर रही। गहराई कम होने के चलते बड़े क्षेत्र में भूकंप का प्रभाव कम रहा, जबकि आसपास के क्षेत्र के लिए यह प्रभावशाली साबित हुआ।

यह भी पढ़ें: उत्‍तरकाशी में आया भूकंप, लोग घरों से निकले बाहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.