Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और बीएलओ से ठगी की कोशिश, शातिरों ने मांगी बैंक डीटेल

आंगनबाड़ी सेंटरों पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं और बीएलओ ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को साइबर ठगों ने ठगने की कोशिश की।

By Edited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 09:15 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 09:07 AM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और बीएलओ से ठगी की कोशिश, शातिरों ने मांगी बैंक डीटेल
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और बीएलओ से ठगी की कोशिश, शातिरों ने मांगी बैंक डीटेल

विकासनगर, जेएनएन। नगर और आसापास के क्षेत्रों के आंगनबाड़ी सेंटरों पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं और बीएलओ ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को साइबर ठगों ने ठगने की कोशिश की। किसी को निर्वाचन आयोग से तो किसी को तहसील कर्मी बताकर साइबर ठगों ने फोन किया और विभिन्न मदों का रुपये खाते में डालने के लिए अकाउंट डीटेल मांगी। इन फोन कॉल से कर्मचारियों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में हड़कंप की स्थिति बनी रही। हालांकि, कुछ दिन पहले ही सीडीपीओ ने सभी को अलर्ट किया था इसके कारण किसी ने भी खाते से संबंधित जानकारी नहीं दी। 

loksabha election banner
दरअसल, क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और बीएलओ ड्यूटी में लगे कर्मचारी शुक्रवार को दिन भर नए नंबरों से आने वाली कॉल के चलते परेशान रहे। एक के बाद एक कार्यकर्ता और बीएलओ को फोन कॉल कर बैंक खातों की जानकारी मांगी जा रही थी। फोन कॉल करने वाली महिलाएं स्वयं को तहसील प्रशासन की कर्मचारी तो कुछ ने विभिन्न बैंकों का प्रतिनिधि बता रही थीं। 
फोन कॉल में कर्मचारियों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विभिन्न मदों में पूर्व के दिनों में मिले भुगतान की पूरी जानकारी देते हुए यह भी बताया गया कि उनका कुछ रुपये आए हैं, जिसे लेने के लिए उन्हें अपने बैंक खातों की डीटेल देनी होगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और बीएलओ ने आपस में फोन कॉल को लेकर चर्चा की। पर किसी ने भी बैंक खातों की डीटेल न देकर अपने को ठगी से बचा लिया। 
नगर पालिका विकासनगर के कर्मचारी और बीएलओ ड्यूटी करने वाले पवन कुमार ने बताया कि नंबरों से कॉल करने वाली महिलाओं को पूर्व में किए गए भुगतान और कर्मचारी का नाम पता आदि की पूरी जानकारी है। उनकी बातचीत से यह जाहिर होता है कि उनके पास आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और बीएलओ का पूरा डाटा मौजूद है। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ऊषा शाह, रुचि डोगरा आदि ने कहा कि साइबर ठगों ने बैंक खाते की डिटेल लेने की पूरी कोशिश की, लेकिन किसी ने उन्हें जानकारी नहीं दी।
एसपी देहात पदमेंद्र डोभाल ने बताया कि अभी मामले को लेकर किसी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता या बीएलओ ने शिकायत नहीं की है, लेकिन इस प्रकार से फोन कॉल आना गंभीर मामला है। इस संबंध में शिकायत मिलने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सभी कर्मचारियों और सामान्य नागरिकों से भी यह अपील है कि वह इस प्रकार के फोन कॉल को लेकर हर समय सजग रहें, जिससे साइबर ठग अपनी चाल में कामयाब नहीं हो सकें। 
सीडीपीओ तरुणा चमोला ने बताया कि जैसे ही साइबर ठगों ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और बीएलओ ड्यूटी में तैनात कार्मिकों को फोन कॉल की सभी को सतर्क कर दिया गया थाबता  कि वह अपने बैंक खातों की डिटेल किसी को न दें। क्योंकि इस संबंध में कोई अधिकारी फोन से बात नहीं करता है। बीएलओ ड्यूटी में लगे कार्यकर्ताओं को इस तरह से फोन आने से लगता है कि किसी ठग के हाथ बीएलओ की लिस्ट और डाटा लग गया है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.