Move to Jagran APP

दून एसेज ने अनस इलेवन को हराया, घरेलू सत्र में उत्तराखंड का शानदार प्रदर्शन

72वीं जिला क्रिकेट लीग में दून एसेज ने अनस इलेवन को नौ विकेट से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया है। वहीं बीसीसीआइ के घरेलू सत्र में उत्तराखंड की टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 10:01 AM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 10:01 AM (IST)
दून एसेज ने अनस इलेवन को हराया, घरेलू सत्र में उत्तराखंड का शानदार प्रदर्शन
दून एसेज ने अनस इलेवन को हराया, घरेलू सत्र में उत्तराखंड का शानदार प्रदर्शन

देहरादून, जेएनएन। 72वीं जिला क्रिकेट लीग में दून एसेज ने अनस इलेवन को नौ विकेट से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया है। वहीं,  बीसीसीआइ के घरेलू सत्र में उत्तराखंड की टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया। 

prime article banner

कुंआवाला स्थित दून क्रिकेट एकेडमी के ग्राउंड पर अनस इलेवन और दून एसेज के बीच लीग मैच हुआ। इसमें अनस इलेवन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। अनस इलेवन को मजबूत शुरुआत नहीं मिल सकी।

सलामी बल्लेबाज अभिनीत 18 व अतुल गैरोला पांच रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अनस अंजुम ने 17, त्रिनेश्वर कुलाश्री ने 16 व कार्तिके ने 15 रनों की पारी खेल टीम का स्कोर 25.5 ओवर में 128 रन पर पहुंचाया। दून एसेज के लिए सर्वनाम गौतम ने तीन, मोहित, दीपक व कार्तिक ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दून एसेज की टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट से मुकाबला जीत लिया। सूरज भल्ला ने नाबाद 54 व अक्षय भाटिया ने 48 व प्रभास  ने 17 रनों का योगदान दिया।

उत्तराखंड की छह टीमों ने पहले ही सत्र में किया क्वालीफाई

बीसीसीआइ के घरेलू सत्र 2018-19 में डेब्यू करने वाली टीम उत्तराखंड ने पहले ही सत्र में शानदार प्रदर्शन करते हुए छक्का लगाकर क्वालीफाई किया है। दरअसल, उत्तराखंड की छह टीमों ने पहले सत्र में लीग मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। हालांकि सभी टीमों को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। लेकिन पहले सत्र में क्वालीफाई कर टीम उत्तराखंड ने घरेलू सत्र में अपना लोहा मनवा दिया। 

प्लेट ग्रुप के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली उत्तराखंड की सभी टीमें अगले सत्र से इलीट सी ग्रुप से खेलेंगी। उत्तराखंड में क्रिकेट संघों के आपसी मतभेद की कहानी किसी से अछूती नहीं रही। इसके चलते राज्य गठन के 18 साल बाद भी उत्तराखंड को बीसीसीआइ से मान्यता नहीं। इससे उत्तराखंड के खिलाड़ी पलायन कर दूसरे राज्यों से खेलने को मजबूर हुए। 

जहां कुछ खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़ी तो कुछ खिलाड़ियों को बाहरी राज्य से होने का खामियाजा भुगतना पड़ा। दूसरे राज्य से होने के कारण उन्हें अपना हूनर दिखाने का मौका नहीं दिया गया। ऐसे में जून 2018 में लोढा कमेटी की सिफारिश पर उत्तराखंड में क्रिकेट संचालन को एक साल के लिए उत्तराखंड क्रिकेट कंसेंसस कमेटी (यूसीसीसी) का गठन किया गया। 

इसके अंर्तगत उत्तराखंड से सभी प्रारूपों की टीम पहली बार बीसीसीआइ के घरेलू सत्र में खेलने के लिए मैदान पर उतरी है। पहली बार खेल रही टीम को स्वभाविक तौर पर सभी टीमों ने हल्के में लेने का प्रयास किया। 

उत्तराखंड की प्रतिभाओं ने पहले ही सत्र में बड़ा उलटफेर करते हुए सभी को अपनी क्षमता से अवगत कराया। इतना ही नहीं घरेलू सत्र के दौरान ही उत्तराखंड के कुछ खिलाड़ियों को इंडिया अंडर-19, इंडिया ए व इंडिया बी टीम में शामिल कर लिया गया। घरेलू सत्र के दौरान उत्तराखंड के खिलाड़ियों पर बीसीसीआइ के मुख्य चयनकर्ताओं की पैनी नजर रही। 

इन टीमों ने किया क्वालीफाई---------- ट्रॉफी 

पुरुष अंडर-19 टीम----------------कूच बिहार ट्रॉफी 

पुरुष अंडर-23 टीम---------------मल्टी डे 

पुरुष अंडर-23 टीम--------------वन-डे 

पुरुष सीनियर टीम----------------रणजी ट्रॉफी

महिला सीनियर टीम-----------------वन-डे 

महिला अंडर-19----------------------वन-डे 

अगले सत्र से इलीट सी ग्रुप में खेलेंगी टीमें 

यूसीसीसी ऑपरेशंस के क्रिकेट मैनेजर अमित पांडे के अनुसार इसमें कोई संदेह नहीं कि है कि उत्तराखंड में प्रतिभा की कमी नहीं है। सभी टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया। क्वालीफाई करने वाली सभी टीमें अगले सत्र से इलीट सी ग्रुप से खेलेंगी। इस प्रदर्शन का पूरा श्रेय यूसीसीसी समन्वयक प्रो. रत्नाकर शेट्टी व अन्य सदस्यों को जाता है। 

यह भी पढ़ें: लीग में नरेंद्र क्रिकेट एकेडमी ने लिटिल स्टार को दस विकेट से हराया

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की महिला टीम जीती, पुरुष हारे; जानिए किस मैच में क्या हुआ

यह भी पढ़ें: वनडे में अफगानिस्तान से भिड़ने को आयरलैंड ने स्पिनरों के साथ किया अभ्यास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.