Move to Jagran APP

Coronavirus से अवसाद में न आएं, इस तरह से खुद को और दूसरों को बचाएं

विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुसार कोरोना संक्रमण को लेकर ये घबराने का समय नहीं है। एहतियात बरतकर खुद और दूसरों को सुरिक्षत रखने का समय है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 04:43 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 04:43 PM (IST)
Coronavirus से अवसाद में न आएं, इस तरह से खुद को और दूसरों को बचाएं
Coronavirus से अवसाद में न आएं, इस तरह से खुद को और दूसरों को बचाएं

देहरादून, जेएनएन। कोरोना महामारी का रूप जैसे विकराल होता जा रहा है लोगों में दहशत भी बढ़ती जा रही है। संक्रमण के विस्तार और मौत के बीच लोग अवसाद की चपेट में आ रहे हैं। बुजुर्ग और महिलाएं ही नहीं युवा भी खौफ में जी रहे हैं। जबकि, विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुसार यह घबराने का समय नहीं है। एहतियात बरतकर खुद और दूसरों को सुरिक्षत रखने का समय है। कोरोना संक्रमण से बचाव करें और शारीरिक दूरी बनाकर दिलों की नजदीकियां बरकरार रखें।

loksabha election banner

जब हमारे आसपास का पूरा माहौल कोरोना वायरस की ही खबरों से भरा पड़ा है, तो आखिर इसके भय से कैसे बचा जाए। यह सवाल भी इन दिनों अधिकांश लोगों के मन में कुलाचें भर रहा है। खासतौर से जो लोग किसी न किसी मानसिक बीमारी का शिकार हैं उनके लिए ऐसे माहौल से दूर रहना और जरूरी हो जाता है। खासकर एकाकी जीवन यापन करने वालों के लिए यह समय बेहद मुश्किल है। ऐसे में खुद को मजबूत करते हुए आवश्यकता है शारीरिक दूरी बनाए रखने की और मास्क का प्रयोग कर सुरक्षित रहने की।

इस मुश्किल समय में अवसाद से बचने के लिए दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के मनोचिकित्सक डॉ. महेंद्र पंत ने कुछ सुझाव दिए हैं। उनका कहना है कि संकट की स्थिति जरूर है, लेकिन डरने की जरूरत नहीं। इस समय सभी लोगों को आइसीएमआर की गाइडलाइन का पालन करना है। ताकि वे खुद और दूसरों को सुरक्षित रख सकें। जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें और मास्क और ग्लब्ज का प्रयोग भी जरूर करें।

हम अकेले नहीं हैं...

इन दिनों लोगों को अपने या अपने किसी करीबी के करोना का शिकार होने का डर है। ऐसे में खुद को समझाएं कि यह संकट एक साथ पूरी दुनिया में आया है। इसके खतरे में जितने हम हैं, उतने ही दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोग भी हैं। यह बीमारी अचानक नहीं होगी और सिर्फ आपको नहीं होगी। यह भी जाहिर है कि एहतियात बरतने पर कोरोना होने की संभावना न्यून हो जाती है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus के बीच योग से कैसे रखें खुद को निरोग और तनाव से दूर, सिखा रहीं जौनसार की बेटी

कोरोना के मामलों में स्वस्थ होने वाले अधिक, मौतें कम

फिलहाल जो स्थिति है, उस पर गौर करें। देखें कि बीमारी से मरने वालों की तादाद बेहद कम है, जबकि ठीक होने वालों की बहुत ज्यादा। साथ ही, ऐसे भी बहुत हैं जो बिना इलाज ही ठीक हो गए। डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना के करीब 50 फीसद मामले तो बिना इलाज के ही ठीक हो जाते हैं। करीब 20 फीसद मामलों में ही गंभीर स्थिति होती है। बस दूसरों से दूरी बनाकर रखें तो न तो आप संक्रमित होंगे और न आपसे किसी में यह फैलेगा।

यह भी पढ़ें: योग करे निरोग, आओ हनुमान चालीसा के पाठ के साथ करें सूर्य नमस्कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.