Move to Jagran APP

अब अगर तोड़ा ट्रैफिक रूल तो सीधे घर पहुंचेगा चालान, जानिए कैसे

अब ट्रैफिक रूल तोड़ना भारी पड़ सकता है। अगर कोर्इ ऐसा करता है तो चालान सीधे उसके घर पहुंच जाएगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 08:12 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 05:12 PM (IST)
अब अगर तोड़ा ट्रैफिक रूल तो सीधे घर पहुंचेगा चालान, जानिए कैसे
अब अगर तोड़ा ट्रैफिक रूल तो सीधे घर पहुंचेगा चालान, जानिए कैसे

देहरादून, [हरीश कंडारी]: अब रेड लाइट जंप की या जेब्रा लाइन क्रॉस की तो आप किसी भी सूरत में बच नहीं पाएंगे, बल्कि चालान सीधे आपके घर पहुंच जाएगा। इसके लिए दून में ट्रैफिक पुलिस ने तीन जगह रेड लाइट वाइलेशन डिटेक्शन (आरएलवीडी) सिस्टम लगाए हैं। फिलहाल यह दून में ट्रायल के तौर पर लगाए गए हैं। जिसकी सफलता के बाद जल्द ही सभी चौराहों पर यह सिस्टम लगा दिया जाएगा। 

loksabha election banner

दून में यातायात नियमों का उल्लंघन आम बात हो चुकी है। चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस के सामने ही चालक जमकर नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आते हैं। जब तक सिपाही उनके पीछे भागे तब तक वह चंपत हो जाते हैं, लेकिन जल्द ही नियम तोड़कर भागने का कोई लाभ नहीं रह जाएगा।

इस समस्या से पार पाने के लिए पुलिस ने तकनीकी का सहारा लिया है। अब अगर किसी चालक ने रेड लाइट जंप की या जेब्रा क्रॉसिंग को पार किया तो वह पुलिस कर्मियों की नजर से भले ही बच जाए, लेकिन कैमरे की नजर से नहीं बच पाएगा। यह सब होगा आरएलवीडी सिस्टम से। फिलहाल ट्रायल के तौर पर प्रिंस चौक, चकराता रोड पर एफआरआइ के पास और नंदा की चौकी पर ट्रैफिक पुलिस ने आरएलवीडी सिस्टम लगाया है। 

क्या है आरएलवीडी सिस्टम 

यह आधुनिक सिस्टम है, जिसमें ट्रैफिक नियम तोड़ते ही वाहन का नंबर प्लेट और वाहन चालक की तस्वीर कैमरे में कैद हो जाती है। यह सिस्टम ट्रैफिक के सर्वर रूम से कनेक्ट होता है। चालक की तस्वीर और वाहन की नेम प्लेट सामने आने के बाद ट्रैफिक पुलिस सीधे उसके घर चालान भेज देगी। 

एसपी ट्रैफिक लोकेश्वर सिंह का कहना है कि आरएलवीडी सिस्टम काफी अपटेड सिस्टम है। कई शहरों में यह सिस्टम काम कर रहा है। जिसके सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं। फिलहाल ट्रायल के तौर पर दून में तीन जगहों पर इसे लगाया गया है। जल्द ही टेंडर कर अन्य चौराहों को भी सिस्टम से लैस किया जाएगा।  

यह भी पढ़ें: नहीं चलेगी मनमानी, सीसीटीवी कैमरों से लैस हुई डीलक्स बसें 

यह भी पढ़ें: राजाजी पार्क हुआ हार्इटेक, तीसरी आंख से होगी हाथियों की निगहबानी

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड: सरकारी स्कूलों में लगे सीसीटीवी कैमरे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.