Move to Jagran APP

चार माह की बच्ची को चिकित्सकों ने दिया नया जीवन

अस्पताल के चिकित्सकों ने चार माह की एक बच्ची के हृदय का जटिल ऑपरेशन किया है। बच्ची अब स्वस्थ है और गुरुवार को उसे डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 01:41 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 07:03 AM (IST)
चार माह की बच्ची को चिकित्सकों ने दिया नया जीवन
चार माह की बच्ची को चिकित्सकों ने दिया नया जीवन

देहरादून, जेएनएन। कैलाश अस्पताल के चिकित्सकों ने चार माह की एक बच्ची के हृदय का जटिल ऑपरेशन किया है। बच्ची अब स्वस्थ है और गुरुवार को उसे डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। 

loksabha election banner

देहरादून स्थित कैलाश अस्पताल में आयोजित प्रेस वार्ता में वरिष्ठ कॉर्डियो (हृदय) सर्जन डॉ. अखिलेश पांडे ने बताया कि कुछ दिन पहले एक बच्ची को उसका परिवार गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया। इको कराने पर पता लगा कि बच्ची के फेफड़ों और शरीर में खून ले जानी वाली नलियां आपस में जुड़ी हैं। बच्ची को निमोनिया भी था। डॉ. अखिलेश पांडे ने बताया कि सही उपचार न मिलने पर ऐसे अधिकतर बच्चे एक साल की उम्र तक जीवित नहीं रह पाते। इस पर डॉक्टरों की टीम ने बच्ची का ऑपरेशन करने का निर्णय लिया। ऑपरेशन से दोनों नलियों के बीच पर्दा लगाया गया। डॉ. अखिलेश पांडे ने कहा कि बच्ची का वजन मात्र 3.7 किलोग्राम और आयु भी बहुत कम थी। ऐसे में बहुत ही जटिल प्रक्रिया से ऑपरेशन किया गया। डॉक्‍टर ने बताया है कि बच्ची स्वस्थ है और उसे डिस्चार्ज कर दिया गया है। 

थ्री डी तकनीक से किया दिल के छेद का ऑपरेशन

इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. राजप्रताप सिंह ने बताया कि 50 वर्षीय महिला जिन्हें सांस फूलना, थकान और धड़कन के लक्षण के साथ अस्पताल पहुंची थीं। इको कार्डियोग्रॉफी से दिल में 20 मिमी और पांच मिमी के छेद होने का पता लगा। डॉक्टरों का दावा है कि यह दुनिया में सबसे उन्नत अल्ट्रासाउंड इमेजिंग है, जो चित्रों की तरह वास्तविक दिखता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस को लेकर उत्तराखंड में भी अलर्ट, जानिए इसके लक्षण

थ्री डी इमेजिंग डिवाइस के जरिये यह छेद 26 मिमी डिवाइस द्वारा सफलतापूर्वक बंद किया गया। जिसमें किसी तरह का चीरा या सर्जरी की आवश्यकता नहीं पड़ी। 12 घंटे में चलने की अनुमति और एक दिन की निगरानी के बाद मरीज को छुट्टी दे दी गई। प्रेस वार्ता में अस्पताल के निदेशक पवन शर्मा, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अतीश सिन्हा, कार्डिएक एनेस्थेटिस्ट डॉ. एसपी गौतम आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: कोरोनेशन के सर्जन ने किया दुर्लभ ट्यूमर का ऑपरेशन, मरीज को दी नई जिंदगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.