Move to Jagran APP

ट्रेनों में सफर के लिए ऑनलाइन रियायती कार्ड बनवाने में दिव्यांग नहीं ले रहे रुचि

ट्रेनों में सफर को दिव्यांगों के रियायती कार्ड बनाने की ऑनलाइन मुहीम परवान नहीं चढ़ रही है। रेलवे की और से सुविधा के लिए शुरू किए गए पोर्टल पर नाममात्र के आवेदन आ रहें हैं। एक माह में ऑनलाइन रियायती कार्ड बनाने के लिए मात्र एक ही आवेदन मिला है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 01:05 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 01:05 PM (IST)
ट्रेनों में सफर के लिए दिव्यांगों के रियायती कार्ड बनाने की ऑनलाइन मुहीम परवान नहीं चढ़ पा रही है।

देहरादून, जेएनएन। ट्रेनों में सफर के लिए दिव्यांगों के रियायती कार्ड बनाने की ऑनलाइन मुहीम परवान नहीं चढ़ पा रही है। रेलवे की और से सुविधा के लिए शुरू किए गए पोर्टल पर नाममात्र के आवेदन आ रहें हैं। हाल यह है कि पिछले एक माह में ऑनलाइन रियायती कार्ड बनाने के लिए मात्र एक ही आवेदन मिला है। इस स्थिति को देखते हुए मुरादाबाद मंडल से इस योजना के प्रचार प्रसार करने के निर्देश मिले हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगजनों को इसका लाभ मिल सके।

loksabha election banner

उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल की और से करीब साल भर पहले दिव्यांगों के किराये में रियायत दिलाने के लिए रियायती कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की गई थी। इससे पहले रियायती कार्ड बनाने के लिए दिव्यांगों को मुरादाबाद मंडल के चक्कर काटने पड़ते थे। इस पूरी प्रक्रिया में एक माह का समय भी लग जाता था। इस पोर्टल को शुरू करने से पहले दिव्यांगों को राहत पहुंचाने के लिए हर स्टेशन पर मैनुअल कार्ड बनाने की सुविधा दी गई। लेकिन इसमें भी काफी समय लग रहा था।

इसको और आसान बनाने के लिए मुरादाबाद मंडल ने वेबसाइट जारी की थी। जिससे घर बैठे हुए भी दिव्यांग अपने दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। इससे यह भी उम्मीद थी कि दिव्यांगों को चक्कर काटने से भी छुटकारा मिलेगा। अब रेलवे इसके प्रचार प्रसार में जुट रहा है। रियायती कार्ड बनाने वाले दिव्यांग www.divyangsahayak.com  पर वेबसाइट कर सकते हैं।

गुरुग्राम व हल्द्वानी के लिए वाल्वो बस शुरू

रोडवेज ने दिल्ली के बाद गुरुग्राम व हल्द्वानी के लिए भी डीलक्स वाल्वो बस सेवा शुरू कर दी है। हालांकि, अभी इनमें यात्रियों की संख्या कम देखने को मिल रही। त्योहारी सीजन व उच्च श्रेणी के यात्रियों को ध्यान में रखते हुए रोडवेज ने चार दिन पहले दिल्ली के लिए वाल्वो बस सेवा शुरू कर दी थी। कोरोना काल के चलते मार्च से ही इनका संचालन बंद था। साधारण बसों का अंतरराज्यीय संचालन सितंबर के अंत में शुरू कर दिया गया था। दिल्ली के लिए सात वाल्वो जबकि एक जयपुर के लिए शुरू की गई थी। अब शनिवार से गुरुग्राम व हल्द्वानी के लिए भी यह सेवा शुरू हो गई। रोडवेज के महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि अभी हल्द्वानी व गुरुग्राम के लिए एक-एक ही बस रात्रि में संचालित की जाएगी। यात्रियों की संख्या बढ़ने और ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके बाद चंडीगढ़, धर्मशाला, कटरा व फरीदाबाद के लिए भी वाल्वो बस सेवा शुरू की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: रोजाना 25 बसों की चेकिंग का है नियम, पर यहां दस भी नहीं हो रही चेक; जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.