Move to Jagran APP

उत्तरकाशी में आपदा प्रभावित परिवारों का होगा पुनर्वास, पढ़िए पूरी खबर

उत्तरकाशी में आपदा प्रभावित आराकोट क्षेत्र में अनुसूचित जाति के छह परिवारों के पुनर्वास का मुद्दा विधायक राजकुमार ने नियम-58 के तहत सदन में उठाया।

By Edited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 11:27 PM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 10:52 AM (IST)
उत्तरकाशी में आपदा प्रभावित परिवारों का होगा पुनर्वास, पढ़िए पूरी खबर
उत्तरकाशी में आपदा प्रभावित परिवारों का होगा पुनर्वास, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तरकाशी में आपदा प्रभावित आराकोट क्षेत्र में अनुसूचित जाति के छह परिवारों के पुनर्वास का मुद्दा विधायक राजकुमार ने नियम-58 के तहत सदन में उठाया। जवाब में संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने कहा कि आपदा मानक के मुताबिक प्रभावितों की सहायता की जाएगी। 

prime article banner

विधायक राजकुमार ने कहा कि आपदा प्रभावित अनुसूचित जाति के परिवार क्षेत्र के ही राजकीय इंटर कॉलेज भवन में रह रहे हैं। उनके पुनर्वास की व्यवस्था अब तक नहीं हो पाई है। जवाब में संसदीय कार्यमंत्री ने बताया कि आपदा प्रभावित 16 गांवों में प्रभावितों की त्वरित मदद की गई है। अब क्षेत्र में विद्युत, पेयजल आपूर्ति सुचारू हो चुकी है। प्रभावित परिवारों की मदद की जाएगी। 

केंद्र से मदद मिलने पर होगा निर्माण

विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल ने जागेश्वर विधानसभा क्षेत्र में शिल्प प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण कार्य रोकने का मामला नियम-58 के तहत सदन में रखा। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण संस्थान के लिए सरकार बजट की व्यवस्था नहीं कर रही है। इस संस्थान के बनने से 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ में शिल्पियों को आधुनिक मशीनों के साथ प्रशिक्षण का अवसर मिलेगा। जवाब में संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने बताया कि उक्त संस्थान के भवन निर्माण की लागत 36 करोड़ है। इस पर कुल खर्च 100 करोड़ से अधिक होना है। राज्य सरकार ने केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय को पत्र भेजकर उक्त संस्थान के लिए मदद मांगी है। केंद्रीय मदद मिलने पर निर्माण कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: 500 करोड़ की राशि से अत्याधुनिक बनेगा दून का रेलवे स्टेशन Dehradun News

किताबें-ड्रेस से वंचित छात्र

विधायक मनोज रावत ने नियम-53 के तहत राज्य के विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को मुफ्त किताबें व ड्रेस नहीं मिल पा रही है। अब तक करीब 20 फीसद छात्र-छात्राएं इससे वंचित हैं। जवाब में संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने बताया कि बजट की व्यवस्था की गई है। शेष बच्चों को जल्द ही किताबें और ड्रेस मिलेंगी। 

यह भी पढ़ें: तल्ला जौहार के 11 आपदा प्रभावित अभी भी एक स्कूल में लिए हुए हैं शरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.