Move to Jagran APP

डिग्री कालेज में प्राचार्यों के 50 फीसद पदों पर सीधी भर्ती से भरने पर होगा विचार

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी डिग्री कालेजों में प्राचार्य के 50 फीसद पदों को सीधी भर्ती से भरने पर विचार होगा। उच्च शिक्षा निदेशालय को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। इसे कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 07:43 AM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 07:43 AM (IST)
डिग्री कालेज में प्राचार्यों के 50 फीसद पदों पर सीधी भर्ती से भरने पर होगा विचार
उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी डिग्री कालेजों में प्राचार्य के 50 फीसद पदों को सीधी भर्ती से भरने पर विचार होगा। उच्च शिक्षा निदेशालय को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। इसे आगामी कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा।

loksabha election banner

दून विश्वविद्यालय स्थित रूसा कार्यालय में वर्चुअल माध्यम से विभागीय मंत्री डा धन सिंह रावत ने राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, उच्च शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों और शासन के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने राज्य के पहले व्यावसायिक माडल कालेज पैठाणी में इसी सत्र से कक्षाएं संचालित करने और सभी डिग्री कालेजों को अगले सत्र से वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने को तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए।

बैठक में विश्वविद्यालयों में 4जी कनेक्टिविटी, डीजी लाकर की स्थापना, ई-ग्रंथालय, रिक्त पदों पर भर्ती और वार्षिक व सेमेस्टर परीक्षाओं के संबंध में जानकारी ली गई। सरकारी कालेजों में रोजगारपरक पाठ्यक्रम संचालित करने, कालेजों के उच्चीकरण, नमामि गंगे कार्यक्रम की स्थिति के साथ ही कालेजों में कंप्यूटर लैब की स्थापना पर डा रावत ने रिपोर्ट ली। उन्होंने राज्य विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को तत्काल भरने की हिदायत भी दी। उन्होंने रूसा और राज्य सेक्टर के तहत विभिन्न विश्वविद्यालयों और कालेजों में हो रहे निर्माण कार्यों को नियत समय पर पूरा करने काे कहा।

डा रावत ने कहा कि राज्य में प्रस्तावित विज्ञान संस्थान की स्थापना को केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए प्रस्ताव तैयार किया जाए। महिला विश्वविद्यालय की स्थापना को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए। मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो ओपीएस नेगी, श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो पीपी ध्यानी, सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के कुलपति प्रो एनएस भंडारी, कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एनके जोशी, दून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो सुरेखा डंगवाल ने शासन स्तर पर लंबित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण की मांग की।

अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन ने कुलपतियों को आश्वस्त किया कि शासन स्तर पर लंबित प्रकरण शीघ्र निपटाए जाएंगे। उन्होंने उच्च शिक्षा निदेशक को निदेशालय स्तर पर लंबित सभी प्रकरणों पर कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में उच्च शिक्षा प्रभारी सचिव दीपेंद्र चौधरी, उच्च शिक्षा निदेशक डा कुमकुम रौतेला, संयुक्त निदेशक डा पीके पाठक, रूसा सलाहकार प्रो एमएसएम रावत व प्रो केडी पुरोहित, अपर सचिव एमएम सेमवाल समेत कई अधिकारी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

यह भी पढ़ें-ज्ञान गंगा : कोरोना काल में आहत बचपन की सुध नहीं

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.