Move to Jagran APP

Uttarakhand Chamoli Glacier Tragedy Rescue Operation: तपोवन सुरंग में चल रहे रेस्क्यू में बाधा बन रहा जलभराव

Uttarakhand Chamoli Glacier Tragedy Rescue Operation तपोवन विष्णुगाड जल विद्युत परियोजना के एडिट टनल में चल रहे रेस्क्यू में जलभराव के कारण शुक्रवार को भी काम प्रभावित हुआ। हालांकि एनटीपीसी ने एक और पंप लगाकर दो नलों से आठ इंच पानी की निकासी सुनिश्चित कर दी थी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 09:31 AM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 10:44 PM (IST)
Uttarakhand Chamoli Glacier Tragedy Rescue Operation: तपोवन सुरंग में चल रहे रेस्क्यू में बाधा बन रहा जलभराव
चमोली आपदा में अब तक मिले 62 शव, टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर(चमोली): Uttarakhand Chamoli Glacier Tragedy Rescue Operation तपोवन विष्णुगाड जल विद्युत परियोजना के एडिट टनल में चल रहे रेस्क्यू में जलभराव के कारण शुक्रवार को भी काम प्रभावित हुआ। हालांकि एनटीपीसी ने एक और पंप लगाकर दो नलों से आठ इंच पानी की निकासी सुनिश्चित कर दी थी। अब निकासी के लिए छह इंच की एक अन्य लाइन बिछाई जा रही है।

loksabha election banner

एनटीपीसी की टनल से मलबा हटाने का काम जारी है, लेकिन टनल के अंदर पानी लगातार बढ़ रहा है। टनल में दो पाइपों से आठ इंच पानी की निकासी के बावजूद जलभराव होने पर फिर से छह इंच की अतिरिक्त पाइप लाइन बिछाई जा रही है। जलभराव के चलते शुक्रवार सुबह कुछ देर ही मलबा हटाया जा सका। लगातार पानी भरने से मलबा हटाने में दिक्कत आ रही है। रेस्क्यू में लगे कर्मचारियों का कहना है कि टनल के अंदर मिट्टी में मानव अंग भी दिखाई दे रहे हैं। लेकिन, उन्हें निकालने में सफलता नहीं मिल पा रही है। बताया गया कि दिनभर में सात ट्रक मलबा ही निकाला जा सका।

एक शव बरामद

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि बीती देर शाम एक शव टीएचडीसी हेलंग से बरामद किया गया था। अब बरामद शवों की संख्या 62 हो गई है। इसमें से अभी तक 34 की शिनाख्त हो चुकी है, जबकि 142 लोग लापता है। शुक्रवार को दो मानव अंगों का अंतिम संस्कार भी किया गया। प्रभावित क्षेत्रों में संचालित स्वास्थ्य शिविरों में अब तक 2025 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

मृतकों की याद में बनेगा स्मृति वन

ऋषिगंगा की आपदा में जान गंवाने वाले व्यक्तियों की याद में एनटीपीसी स्मृति उद्यान बनाएगी। शुक्रवार को एनटीपीसी के कर्मचारियों और अधिकारियों ने शोक सभा कर मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई। 

एनटीपीसी ने लगाया चिकित्सा शिविर

शुक्रवार को एनटीपीसी की मेडिकल टीम ने भंग्यूल गांव में प्रभावितों को राशन बांटा। एनटीपीसी ने गांव में मेडिकल कैंप लगाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया। गांव में चिकित्सक व पैरा मेडिकल स्टाफ की टीम तैनात की गई है, जो लगातार बीमारों को दवाएं बांट रही है।

  • अभी तक कुल 62 शव एवं 28 मानव अंग अलग-अलग स्थानों से बरामद किए गए हैं। इसमें से 33 शवों एवं एक मानव अंग की शिनाख्त की जा चुकी है। जिन शवों की शिनाख्त नहीं हो पाई है, उन सभी शवों का डीएनए संरक्षित किए गए हैं।
  • जोशीमठ थाने पर अब तक कुल 204 लोगों की गुमशुदगी दर्ज की जा चुकी है।
  • अभी तक 96 परिजनों एंव 73 शवों के डीएनए सैंपल मिलान के लिए एफएसएल, देहरादून भेजे गए हैं
  • उत्तराखंड के चमोली जिले में सात फरवरी को आई आपदा के 13वें दिन भी तपोवन सुरंग में खोज और बचाव अभियान जारी है।
  • उत्‍तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा चमोली आपदा में अब तक 62 शव बरामद हो चुके हैं।

 रेस्क्यू अपडेट

कुल लापता - 203

शव बरामद - 62

अब तक शिनाख्त-  34

मानव अंग बरामद -28

अब भी लापता- 142 

गुमशुदगी दर्ज-  204

डीएनए सैंपल लिए- 105

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Chamoli Glacier Tragedy Rescue Operation: मुख्य टनल में पानी के रिसाव से रेस्क्यू बाधित, विशेषज्ञों की ली जा रही मदद

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.