Move to Jagran APP

coronavirus से बचाव को इस फल का जरूर करें सेवन, जानिए और किन रोगों से लड़ने में है मददगार

Benifits of Sweet Lemon during coronavirus कोरोना से बचाव में मौसमी बेहद कारगर हो सकती है। विभिन्न गुणों से लेस मौसमी के सेवन की सलाह विशेषज्ञ चिकित्सक भी देते हैं।

By Edited By: Published: Sat, 30 May 2020 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 10:34 PM (IST)
coronavirus से बचाव को इस फल का जरूर करें सेवन, जानिए और किन रोगों से लड़ने में है मददगार
coronavirus से बचाव को इस फल का जरूर करें सेवन, जानिए और किन रोगों से लड़ने में है मददगार

देहरादून, जेएनएन। Benifits of Sweet Lemon गर्मी और  कोरोना संक्रमण दोनों से बचाव में मौसमी बेहद कारगर हो सकती है। विभिन्न गुणों से लेस मौसमी के सेवन की सलाह विशेषज्ञ चिकित्सक भी देते हैं। यही कारण है कि इन दिनों दून में मौसमी की खपत भी बढ़ गई है। मौसमी इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन-सी और एंटी ऑक्सिडेंट रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। गर्मियों में तो इसके सेवन का दोहरा लाभ है। शरीर में पानी की कमी नहीं होती और फ्लू आदि भी आसानी से नहीं पकड़ता।

loksabha election banner

डायटीशियन दीपशिखा गर्ग बताती हैं कि इन दिनों तरबूज, खरबूज जैसे सीजनल फल खाने से काफी फायदा होता है। लेकिन मौसमी सालभर उपलब्ध रहने वाला फल है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी। इसका सेवन कई बीमारियों से बचाता है। जूस की बजाय फल खाने से ज्यादा फायदा होता है, लेकिन बच्चे और बुजुर्गों को जूस ही दिया जाता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मौसमी खासी कारगर है। इसका नियमित सेवन करें। गर्मी के साथ-साथ बीमारियों से भी मौसमी बचाती है।

गठिया से लड़ने में कारगर 

मौसमी का रस गठिया से बचाने में भी कारगर है। साथ ही ऊतकों की सूजन के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है। रस गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी स्थितियों में मदद करता है, जहां शरीर के ऊतकों की सूजन होती है। 

पीलिया के इलाज में भी मददगार 

मौसमी का रस पीलिया के इलाज में मदद करता है। पीलिया से पीड़ित कोई भी व्यक्ति बुखार, मतली और उल्टी के इलाज के लिए इसका सेवन कर सकता है।

अपच और कब्ज का इलाज

ताजी मौसमी खाने से व्यक्ति कब्ज और अपच जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से बच सकता है। फ्लेवोनोइड्स में समृद्ध होने के कारण, पेय पित्त के स्तर को बढ़ा सकता है। पाचन रस के स्त्राव को गति प्रदान करता है। 

यह भी पढ़ें: योगाभ्यास और पौष्टिक आहार से निरोगी रहता है शरीर, पढ़िए पूरी खबर

दून में इस तरह बढ़ी मौसमी की खपत 

सामान्य दिनों में दून में करीब 100 से 120 कुंतल मौसमी मंगाई जाती थी, लेकिन आजकल यह आंकड़ा 150 से 180 कुंतल पहुंच गया है। आजकल मौसमी का दून की मंडी में थोक दाम 20 से 25 रुपये प्रति किलो है। जबकि, फुटकर में 30 से 40 रुपये प्रति किलो की दर से मौसमी बिक रही है।

यह भी पढ़ें: लाडले को तनाव से दूर रखेगी आपकी 'दोस्ती' की झप्पी, इन बातों पर भी दें ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.