Move to Jagran APP

14 देशों के प्रतिनिधियों ने किया हैस्को का दौरा, प्रचार-प्रसार में करेंगे सहयोग

14 देशों के 18 प्रतिनिधियों ने हेस्को ग्राम का दौरा किया। प्रतिनिधियों ने यहां कई तरह की ग्रामीण तकनीकों का अवलोकन कर जाना कि हेस्को किस तरह इनका प्रयोग कर रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 05 Mar 2019 05:50 PM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2019 05:50 PM (IST)
14 देशों के प्रतिनिधियों ने किया हैस्को का दौरा, प्रचार-प्रसार में करेंगे सहयोग
14 देशों के प्रतिनिधियों ने किया हैस्को का दौरा, प्रचार-प्रसार में करेंगे सहयोग

देहरादून, जेएनएन। इंटरनेशनल बिजनेस मशींस कॉर्पोरेशन (आइबीएम) के 14 देशों के 18 प्रतिनिधियों ने हेस्को ग्राम का दौरा किया। प्रतिनिधियों ने यहां कई तरह की ग्रामीण तकनीकों का अवलोकन कर जाना कि हेस्को किस तरह इनका प्रयोग कर रहा है। सभी ने तय किया कि वह हेस्को से जुड़कर डॉक्यूमेंटेशन और प्रचार-प्रसार में सहयोग करेंगे। 

loksabha election banner

भ्रमण के दौरान सोमवार को केंद्र सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के स्टेट एंड टी प्रोग्राम के सदस्य सचिव रवींद्र गौड़ ने तकनीकी व संचार के कार्यों के बारे में बताया। वहीं, हेस्को के संस्थापक डॉ. अनिल जोशी ने बताया कि आइबीएम विश्वभर के स्वयं सेवकों को सामाजिक कार्यों के लिए जोड़ता है। इसके साथ ही उन्होंने आह्वान किया कि हर व्यक्ति को सामाजिक कार्यों के लिए आगे आकर काम करने की जरूरत है। इससे आर्थिक, सामाजिक व पारिस्थितिकी की असमानता को समाप्त किया जा सकता है। 

उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि सभी स्वयं सेवकों को अपनी जरूरतों को कम करके एक फंड बनाना चाहिए। ताकि सामाजिक क्षेत्र की दिशा में कुछ बेहतर काम किए जा सकें। इस अवसर पर आइबीएम प्रतिनिधियों में मि. जॉन यीव्स (फ्रांस), मथायस (स्वीडन), येंग सौंग (चीन) समेत अमेरिका, ब्राजील, पेरू, कनाडा, अर्जेंटीना, फिनलैंड, पुर्तगाल, जापान आदि देशों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें: आइआइटी रुड़की में स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन, विभिन्न देशों के छात्र हुए शामिल 

यह भी पढ़ें: एम्स ऋषिकेश में इंडोस्कोपी से कान की सर्जरी का किया लाइव प्रसारण

यह भी पढ़ें: देश का नक्शा बनाने वाले ऐतिहासिक यंत्रों ने किया रोमांचित 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.