Move to Jagran APP

Dehradun Nagar Nigam: हाउस टैक्स जमा करने उमड़ी भीड़, कोविड- 19 गाइडलाइन के नियम हुए तार-तार

हाउस टैक्स में मिल रही 20 फीसद की छूट का लाभ लेने के अंतिम दिन करीब आते देख शहरवासियों की नगर निगम में भीड़ उमड़ पड़ी। गुरुवार को हाउस टैक्स अनुभाग में लंबी कतारें लगी रहीं और कोविड-19 के तहत बनाए गए शारीरिक दूरी के नियम भी तार-तार हो गए।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 02:50 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 02:50 PM (IST)
Dehradun Nagar Nigam: हाउस टैक्स जमा करने उमड़ी भीड़, कोविड- 19 गाइडलाइन के नियम हुए तार-तार
हाउस टैक्स जमा करने उमड़ी भीड़, कोविड- 19 गाइडलाइन के नियम हुए तार-तार। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। हाउस टैक्स में मिल रही 20 फीसद की छूट का लाभ लेने के अंतिम दिन करीब आते देख शहरवासियों की नगर निगम में भीड़ उमड़ पड़ी। गुरुवार को हाउस टैक्स अनुभाग में लंबी कतारें लगी रहीं और कोविड-19 के तहत बनाए गए शारीरिक दूरी के नियम भी तार-तार हो गए। सर्वाधिक भीड़ सीनियर सिटीजन के काउंटर पर उमड़ रही, जबकि कोरोना का सर्वाधिक खतरा भी बुजुर्गों को ही है। बुजुर्गों की भीड़ को देख अब नगर निगम सीनियर सिटीजन के काउंटर बढ़ाकर दो करने पर विचार कर रहा। 

loksabha election banner

कोरोना लॉकडाउन के बाद जून में नगर निगम ने एक दिन में 25 शहरवासियों की सीमित संख्या के हाउस टैक्स जमा करने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए नगर निगम टाउन हॉल में शारीरिक दूरी के साथ बैठने की व्यवस्था थी। धीरे-धीरे निगम ने संख्या को बढ़ाकर सौ कर दिया और अब पहले ही तरह सामान्य स्थिति हो चुकी है। अब टैक्स भी टाउन हॉल के बजाए टैक्स अनुभाग में जमा हो रहा है। आगंतुकों के लिए पांच काउंटर खोले गए हैं। 

इनमें एक सीनियर सिटीजन जबकि बाकी सामान्य के लिए हैं। निगम प्रशासन ने हर साल टैक्स पर दी जाने वाली 20 फीसद की छूट प्राप्त करने के लिए इस बार 31 जनवरी अंतिम तिथि तय की हुई है। इसके बाद पूरा टैक्स जमा करना होगा। शुरुआत में तो लोग इसे हल्के में लेते रहे, लेकिन अब अंतिम तिथि के करीब आते ही निगम में टैक्स के लिए भीड़ उमडऩे लगी है। गुरुवार को भीड़ के चलते तमाम व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गईं और शारीरिक दूरी के नियम तार-तार हो चले। इस दौरान परेशान बुजुर्गों ने व्यवस्थाओं पर सवाल उठाते हुए नगर आयुक्त व महापौर से शिकायत की बात भी कही। 

35 लाख हाउस टैक्स हुआ जमा

कोरोना काल के कारण सुस्त पड़ी हाउस टैक्स वसूली में एकदम उछाल आ रहा है। गुरुवार को निगम में 35 लाख रुपये टैक्स जमा हुआ। टैक्स अधीक्षक धर्मेश पैन्यूली के अनुसार इसमें साढ़े आठ लाख कैश व बाकी चेक के माध्यम से आए हैं। वित्तीय वर्ष 2020-21 का लक्ष्य 75 करोड़ रुपये रखा गया है, जिसके सापेक्ष अब तक 18 करोड़ रुपये टैक्स जमा हुआ है। 

महिलाओं के लिए अलग काउंटर

टैक्स अनुभाग में उमड़ रही भीड़ को देख नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने शुक्रवार से महिलाओं के लिए अलग काउंटर बनाने के आदेश दिए हैं। अभी तक महिलाओं के लिए अलग काउंटर न होने से उन्हें पुरुषों वाली लाइन में ही लगना पड़ रहा था। इस संबंध में गुरुवार को नगर आयुक्त को पता चला तो उन्होंने टैक्स अधीक्षक को अलग काउंटर बनाने के आदेश दिए। 

असुविधा से बचने को ऑनलाइन जमा कराएं टैक्स: आयुक्त

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने शहर की जनता से हाउस टैक्स ऑनलाइन जमा कराने की अपील की है। कोरोना को देखते हुए नगर आयुक्त ने कहा कि निगम आने से अच्छा है कि लोग घर बैठे ऑनलाइन टैक्स जमा करें। नगर निगम की वेबसाइट के संग ही मोबाइल एप के जरिये भी टैक्स जमा हो सकता है। इसमे हाथों-हाथ रसीद भी मिल जाती है। नगर आयुक्त ने अपील की है कि निगम में सिर्फ वही लोग आएं, जो अपना टैक्स ऑनलाइन जमा नहीं कर सकते। दूर के वार्डों के लोग अपना टैक्स जोनल दफ्तर में जमा करें।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Excise Department: आबकारी विभाग मेंट्रैक एंड ट्रेस प्रणाली को 4.63 करोड़ मंजूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.