Move to Jagran APP

10 हजार बेरोजगारों को रोजगार देगा देहरादून नगर निगम, शहर में बनेंगे 21 स्मार्ट वेंडिंग जोन

कोरोना के दुष्प्रभाव के कारण विभिन्न क्षेत्रों में आई बेरोजगारी को दूर करने के लिए नगर निगम ने रोजगार का पिटारा खोल दिया है। अगले तीन वर्ष में दस हजार रोजगार देने का दावा महापौर सुनील उनियाल गामा ने अपना दो साल का कार्यकाल पूरा होने पर किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 10:45 AM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 10:45 AM (IST)
10 हजार बेरोजगारों को रोजगार देगा देहरादून नगर निगम, शहर में बनेंगे 21 स्मार्ट वेंडिंग जोन
नगर निगम सभागार में पत्रकारों से वार्ता करते महापौर सुनील उनियाल गामा।

जागरण संवाददाता, देहरादून: कोरोना के दुष्प्रभाव के कारण विभिन्न क्षेत्रों में आई बेरोजगारी को दूर करने के लिए नगर निगम ने रोजगार का पिटारा खोल दिया है। अगले तीन वर्ष में दस हजार रोजगार देने का दावा महापौर सुनील उनियाल गामा ने अपना दो साल का कार्यकाल पूरा होने पर किया। इस दौरान महापौर ने बुधवार को न सिर्फ अपनी उपलब्धियां गिनाईं, बल्कि आने वाले समय के विकास कार्यों का खाका भी पेश किया। महापौर ने कहा कि कोरोना काल के चलते न सिर्फ बड़ी संख्या में रोजगार छीने बल्कि प्रवासी भी अपने घर लौट आए हैं। ऐसे में शहर में रोजगार उपलब्ध कराना नगर निगम की भी जिम्मेदारी बनता है। नगर निगम की ओर से राज्य आंदोलनकारियों एवं दिव्यांगों के लिए रोजगार में अलग कोटा तय किया जाएगा। 

loksabha election banner

महापौर गामा ने कहा कि नए रोजगार के के लिए निगम अपनी कुछ नई योजनाओं को धरातल पर उतारने जा रहा। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहर में स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे व निगम दस स्थानों पर अपने वेडिंग प्वाइंट भी बनाने जा रहा। इसके साथ-साथ नगर निगम अपनी खाली जमीनों पर पर्यटन के लिहाज से एडवेंटर पार्क, होम-स्टे और होटल जैसी परियोजनाओं का पीपीपी मोड में निर्माण कराएगा। इनसे स्थानीय युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। महापौर ने बताया कि कोरोना के चलते नगर निगम की पूर्व में स्वीकृत योजनाओं का काम बंद पड़ गया था, लेकिन अनलॉक के तहत इन योजनाओं पर अब तेजी से काम कराया जा रहा। इसी के तहत शहर में 21 नए स्थानों पर स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे। पिछले साल जोगीवाला रिंग रोड पर निगम ने स्मार्ट वेंडिंग जोन बनाया था। जिसके सकारात्मक परिणाम रहे। स्मार्ट जोन में स्मार्ट ठेलियों के साथ सुव्यवस्थित स्थान होगा। महापौर के मुताबिक हर वेंडिंग जोन में कम से कम सौ से दो सौ लोगों को रोजगार मिलेगा। निगम 10 वेडिंग प्वाइंट पीपीपी मोड पर बनाएगा।

यहां बनेंगे स्मार्ट वेंडिंग जोन

एलआइसी मंडी नेहरू कालोनी, लालपुल सब्जी मंडी पटेलनगर, सीमद्वार सब्जी मंडी, इंदिरानगर सब्जी मंडी, डीबीएस कालेज के पीछे करनपुर मंडी, चंद्रबनी घुत्तूवाला चौक मंडी, गांधी पार्क एस्लेहॉल केवल शाम को स्ट्रीट फूड जोन, वार्ड-18 इंदिरा कालोनी में नव विहार कालोनी, तपोवन रोड मंडी, तहसील चौक के पास कोतवाली के पीछे मंडी, धर्मपुर सब्जी मंडी (नगर निगम की दुकानों के पीछे), मोहकमपुर आरओबी के नीचे सब्जी मंडी, एमडीडीए कालोनी डालनवाला (नगर निगम पार्क के पास), लक्खीबाग चौराहा मंडी, इंद्रेश रोड मंडी, जाखन दून विहार मंडी, बंजारावाला मंडी, मोथरोवाला मंडी और आरकेडिया मंडी। 

पीपीपी मोड पर बनेंगे वेडिंग प्वाइंट

नगर निगम अपनी भूमि पर मध्यम एवं निम्न वर्ग के परिवारों के लिए वेंडिंग जोन बनाने जा रहा। यह पीपीपी मोड पर बनेंगे और समारोह का किराया भी निगम ही तय करेगा। इसके लिए दस स्थानों को चयनित किया गया है। जिनमें पंचायती भवन डांडा लखौंड, पंचायती भवन खुदानेवाला, मिलन केंद्र बारातघर हरबंशवाला, पंचायती भवन तरला नागल, पंचायती भवन बंजारावाला, बारातघर हरभजवाला, बारातघर आमवाला तरला, मिलन केंद्र मालसी, नई बस्ती के पास मोथरोवाला और सामुदायिक बारातघर ननूरखेड़ा शामिल हैं। इसके लिए सरकार से अनुमति मांगी गई है। 

जनवरी से नए वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा उठान होगा शुरू

नगर निगम में दो साल पहले शामिल किए गए 72 गांवों में जनवरी से सफाई को लेकर डोर-टू-डोर कूड़ा उठान शुरू कराया जाएगा। महापौर ने बताया कि नए वार्ड 32 हैं। इनमें मोहल्ला स्वच्छता समितियां काम कर रही हैं, लेकिन घरों से कूड़ा उठान की व्यवस्था अभी शुरू नहीं हो पाई थी। 

फूड वैन को मिलेगा लाइसेंस

शहर में जगह-जगह अवैध रूप से लगने वाली फूड वैन को नगर निगम लाइसेंस देने की तैयारी कर रहा है। दरअसल, इसे लेकर लंबे समय से फूड वैन संचालक महापौर से मांग कर रहे थे। उनका आरोप था कि नगर निगम व पुलिस उन्हें परेशान करते हैं। ऐसे में निगम की आगामी बोर्ड बैठक में इसका प्रस्ताव लाकर फूड वैन को अधिकृत करने की तैयारी चल रही। 

नगर निगम की उपलब्धियां 

  • सभी वार्डों में पिछले दो साल में कराए एक-एक करोड़ रुपये से विकास कार्य। 
  • मौजूदा समय में 25-25 लाख रुपये के विकास कार्य गतिमान। 
  • घंटाघर व गांधी पार्क का सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा कराया, जो पिछले 12 साल से लंबित था। 
  • शहर के पुराने साठ वार्डों में लगाई जा चुकी हैं 52 हजार नईं एलईडी स्ट्रीट लाइटें। इन पर 70 लाख रुपये की कीमत से टाइमर व स्विच लगाए जा रहे। 
  • स्वच्छ भारत अभियान के तहत रैकिंग में दून नगर निगम ने 260 अंकों की छलांग लगाई। 
  • स्ट्रीट लाइटों के लिए नगर निगम ने शहर में अपने 3000 नए खंभे लगाए। 
  • लोकल फॉर वोकल के तहत निगम में पहाड़ी उत्पादों की निश्शुल्क प्रदर्शनी लगाई गई। 
  • पलटन बाजार व अन्य बाजार में निगम ने अतिक्रमण पर लगाया अंकुश। 
  • आरकेडिया गांव में 40 साल से सड़क पर फैला अंधेरा किया दूर। 

भविष्य की तैयारी

  • नए वार्डों में 65 हजार एलईडी स्ट्रीट लाइटों का काम चल रहा है। एक साल में पूरा शहर दूधिया रोशनी से जगमग होगा। 
  • वर्ष 2016 के सर्वे में शहर में 2700 ठेली वाले चिह्नित हुए थे। अब 100 वार्ड में दोबारा सर्वे कराया जाएगा। चिह्नीकरण के बाद इन्हें प्रमाण-पत्र दिए जाएंगे। 
  • स्मार्ट वेंडिंग जोन बनने के बाद शहर में नहीं चलेंगी ठेलियां। स्थानीय आधार कार्ड पर ही मिलेंगे वेंडिंग जोन में लाइसेंस। 
  • नए वार्डों में बीओटी मोड पर स्मार्ट बस शेल्टर बनाए जाएंगे। 
  • हर वार्ड में आंचल दूध का एक काउंटर लगेगा। निगम को मिलेगा किराया। 
  • इस वर्ष हाउस टैक्स कम मिलने के कारण वार्डों में टैक्स वसूली के लिए जल्द शुरू होगा अभियान। 
  • बल्लूपुर फ्लाइओवर से आइएमए तक लगेंगी स्पेशल एलईडी स्ट्रीट लाइटें। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड : सरकारी नौकरी के लिए आयु सीमा में छह माह की मिलेगी छूट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.