Move to Jagran APP

जानिए कैसे डीयू के रिटायर्ड प्रोफेसर के मकान पर किरायेदार ने किया कब्जा, लाखों रुपये उधार लेकर भी मुकरा

दून में डीयू के सेवानिवृत्त प्रोफेसर को झांसा देकर किरायेदार ने उनके मकान पर कब्जा कर लिया। सेवानिवृत्त प्रोफेसर का यह भी आरोप है कि किरायेदार ने उनसे लाखों रुपये उधार लिए और बाद में देने से मुकर गया।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 09:24 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 09:24 AM (IST)
जानिए कैसे डीयू के रिटायर्ड प्रोफेसर के मकान पर किरायेदार ने किया कब्जा, लाखों रुपये उधार लेकर भी मुकरा
जानिए कैसे डीयू के रिटायर्ड प्रोफेसर के मकान पर किरायेदार ने किया कब्जा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) के सेवानिवृत्त प्रोफेसर को झांसा देकर किरायेदार ने उनके मकान पर कब्जा कर लिया। सेवानिवृत्त प्रोफेसर का यह भी आरोप है कि किरायेदार ने उनसे लाखों रुपये उधार लिए और बाद में देने से मुकर गया। इस मामले में कोर्ट के आदेश पर पटेलनगर कोतवाली में आरोपितों पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

पुलिस के अनुसार, 84 वर्षीय ज्ञान सिंह संधू निवासी हिमवती ढकोटा रोड क्लेमेनटाउन दिल्ली यूनिवर्सिटी से सेवानिवृत्त हैं। उनकी दो बेटियां अमेरिका में रहती हैं। दून में वह पत्नी के साथ रहते हैं। यहां उनका एक मकान माजरा के शक्ति विहार में भी है। जिसे वर्ष 2009 में राहुल कुमार और उसकी पत्नी ममता रानी को उन्होंने किराये पर रहने के लिए दिया था। यहां निवास के दौरान राहुल और ममता ने बुजुर्ग दंपती से नजदीकियां बढ़ा लीं। उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति दयनीय बताकर लाखों रुपये उधार ले लिए।

इसके बाद अगस्त 2018 में राहुल और ममता ने बुजुर्ग दंपती के समक्ष किराये वाले मकान को खरीदने का प्रस्ताव रखा। मकान का सौदा 75 लाख रुपये में तय हुआ। राहुल ने स्पीडएयर ब्राडकास्ट नाम की कंपनी बनाई और उसके नाम पर मकान की खरीद दिखाते हुए अनुबंध पत्र तैयार कराया। अनुबंध पत्र में राहुल ने अग्रिम धनराशि के तौर पर बुजुर्ग को 17 लाख 40 हजार रुपये देना दर्शाया, लेकिन धनराशि दिए बगैर ही उनसे हस्ताक्षर करवा लिए। इसके बाद 2020 में आरोपित ने बिना बुजुर्ग की अनुमति के मकान की छत पर किसी मोबाइल कंपनी का टावर लगवा दिया।

31 अगस्त 2020 को बुजुर्ग अपने मकान में गए तो राहुल से टावर लगवाने की वजह पूछी। इस पर राहुल और ममता मकान को अपना बताने लगे। इसका विरोध करने पर बुजुर्ग को पीटा और जान से मारने की धमकी दी। बुजुर्ग ने पुलिस कंट्रोल रूम में फोन किया तो आइएसबीटी चौकी से पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन कार्रवाई नहीं की। इसके बाद बुजुर्ग ने आरोपित दंपती पर कार्रवाई के लिए कोर्ट की शरण ली। पटेलनगर कोतवाली के निरीक्षक रविंद्र यादव ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर राहुल और ममता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें- देहरादून: प्लाट दिलाने के नाम पर दस लाख ठगे, पुलिस ने किया दंपती समेत पांच पर मुकदमा दर्ज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.