Move to Jagran APP

दून में चढ़ रहा कोरोना और फिर घटने लगा जांच का आंकड़ा, बिना लक्षण वाले भी मिल रहे संक्रमित

Dehradun Coronavirus Update जिलाधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बार-बार कह रहे हैं कि सैंपलिंग और जांच की संख्या बढ़ाई जाए। इसके बाद भी अधिकारी जांच की संख्या बढ़ाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 07 Jan 2022 03:22 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jan 2022 03:22 PM (IST)
दून में चढ़ रहा कोरोना और फिर घटने लगा जांच का आंकड़ा, बिना लक्षण वाले भी मिल रहे संक्रमित
दून में चढ़ रहा कोरोना और फिर घटने लगा जांच का आंकड़ा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun Coronavirus Update जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बार-बार कह रहे हैं कि सैंपलिंग व जांच की संख्या बढ़ाई जाए। इसके बाद भी अधिकारी जांच की संख्या बढ़ाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। ओमिक्रोन की दस्तक के बाद पहली दफा चार जनवरी 3176 व्यक्तियों की जांच की गई। तब संक्रमण दर 6.04 फीसद थी। अब गुरुवार को संक्रमण दर 10 फीसद के करीब पहुंच चुकी है और जांच की रफ्तार उल्टे घट गई है।

prime article banner

गुरुवार को महज 2762 व्यक्तियों की जांच की गई। इतनी जांच में भी 9.70 फीसद के साथ कोरोना के 268 नए मामले दर्ज किए गए। यदि जांच की संख्या बढ़ाई जाती तो कोरोना के नए मरीज जल्द पकड़ में आ सकते थे। जांच की संख्या कम होने से कहीं न कहीं दून में कोरोना संक्रमण की वास्तविक स्थिति पता नहीं चल पा रही। क्योंकि तमाम व्यक्ति बिना लक्षण के भी संक्रमित पाए जा रहे हैं और जांच के अभाव में वह बाहर घूम रहे हैं। इससे आने वाले समय में संक्रमण का तेजी से प्रसार होने की आशंका बन गई है।

यह बात समझ से परे है कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी क्यों जांच से परहेज कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि बाकी जिलों में भी जांच की यही स्थिति है। पड़ोसी व दून के समकक्ष हरिद्वार की ही बात करें तो वहां गुरुवार को चार हजार से अधिक व्यक्तियों की जांच की गई। हरिद्वार में कम मामले आने के बाद भी निरंतर अधिक जांच की जा रही है और जांच के मामले में ऊधमसिंह नगर भी कम संक्रमण के बावजूद जांच में किसी तरह पीछे नहीं है। यहां कोरोना के 35 नए मामले सामने आए और जांच का आंकड़ा 2500 से अधिक रहा।

दून में चार जनवरी को बढ़ने के बाद घटी जांच

06 जनवरी, 2762

05 जनवरी, 2904

04 जनवरी, 3176

03 जनवरी, 1378

02 जनवरी, 1664

01 जनवरी, 2164

मास्क न लगाने वालों से करवाई उठक बैठक

गुरुवार को एसएसपी जन्मेजय खंडूडी व जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने पलटन बाजार, मोती बाजार, पीपल मंडी, हनुमान चौक आदि स्थानों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान एसएसपी ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने व नियमों का पालन न करने वाले व्यक्तियों को कड़ी हिदायत देते हुए उनके चालान किए। इसके अलावा बिना मास्क घूम रहे युवकों से सजा के तौर पर कान पकड़कर उठक बैठक भी करवाई। एसएसपी ने हिदायत दी कि यदि दूसरी बार बिना मास्क देखे गए तो मुकदमा दर्ज किया जाएगा। एसएसपी ने व्यापारियों को निर्देश दिए कि बिना मास्क के किसी व्यक्ति को सामान उपलब्ध ना कराएं तथा दुकानों में शारिरिक दूरी के नियमों का पालन करवाएं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: तेजी से बढ़ रहा कोरोना, दून आरटीओ का कर्मचारी संक्रमित, दफ्तर आमजन के लिए बंद; जानें- अपने जिले का हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.