Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड : सौ फीसद साक्षरता वाला देश का पहला जिला बना देहरादून

साक्षरता के मोर्चे पर देहरादून के सिर बड़ी उपलब्धि सजी है। देहरादून देश का 100 फीसद साक्षरता वाला पहला जिला बन गया है। खास बात यह है कि इस उपलब्धि को जिले ने विकट कोरोनाकाल में हासिल किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 09:35 PM (IST)
उत्‍तराखंड : सौ फीसद साक्षरता वाला देश का पहला जिला बना देहरादून
देहरादून कलेक्ट्रेट सभागार में शिक्षा विभाग के अधिकारी गण, पार्षद गण और एनजीओ के साथ बैठक करते जिलाधिकारी ।

जागरण संवाददाता, देहरादून। साक्षरता के मोर्चे पर देहरादून के सिर बड़ी उपलब्धि सजी है। देहरादून देश का 100 फीसद साक्षरता वाला पहला जिला बन गया है। खास बात यह है कि इस उपलब्धि को जिले ने विकट कोरोनाकाल में हासिल किया। गहन सर्वे से जिले में छह वर्ष से ऊपर के जिन 30 हजार 207 निरक्षर व्यक्तियों का चयन किया गया था, सभी अब साक्षर हो गए हैं। इस उपलब्धि पर जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने साक्षरता अभियान में लगी टीम की सराहना की और प्रशस्ति पत्र वितरित किए। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी ट्वीट कर जिला प्रशासन की टीम की सराहना की है।

prime article banner

जिलाधिकारी ने बताया कि साक्षरता अभियान बीते वर्ष सितंबर में शुरू किया गया था। उस वक्त कोरोना संक्रमण की रोकथाम के तहत हर घर का गहन सर्विलांस कराया जा रहा था। सर्विलांस में नागरिकों से किए जाने वाले स्वास्थ्य संबंधी सवालों में साक्षरता का सवाल भी जोड़ा गया। जब यह पता चल गया कि जिले में छह वर्ष से अधिक उम्र के कितने निरक्षर व्यक्ति हैं, तब शिक्षा विभाग व अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर 30 पृष्ठों का पाठ्यक्रम तैयार किया गया। साक्षरता की राह में कई चुनौतियां थीं।

इसलिए अभियान में शिक्षा विभाग के तमाम अधिकारियों, प्रधानाचार्यों, प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों के साथ पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों, पंचायत व नगर निकाय के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया। तय किया गया था कि 26 जनवरी 2021 तक सभी निरक्षर व्यक्तियों को साक्षर बनाया जाना है। पूरी टीम ने उम्मीद से बढ़कर योगदान किया। मुख्य विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल ने भी जिलाधिकारी के साथ इस अभियान की निरंतर समीक्षा की। इसी का परिणाम रहा कि लक्ष्य से पहले सभी निरक्षर व्यक्तियों को साक्षर बना दिया गया।

जारी रहेगा अभियान: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि साक्षरता सतत प्रक्रिया है। अन्य जिलों व दूसरे राज्यों से नए व्यक्तियों के यहां आकर बस जाने के चलते भविष्य में साक्षरता दर कम हो सकती है। लिहाजा, साक्षरता का यह अभियान जारी रहेगा। जिससे दून में हमेशा साक्षरता दर 100 फीसद बनी रहे।

खंडवार निरक्षर से साक्षर बने व्यक्ति

  • विकासनगर-----------6918
  • डोईवाला---------------5751
  • चकराता---------------4929
  • सहसपुर---------------4526
  • कालसी---------------3435
  • रायपुर---------------3378
  • कुल---------------30207

यह भी पढ़ें-चातरा पंचायत में निरक्षरों को साक्षर कर रही प्रधान की टीम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.