Move to Jagran APP

दिल्ली-देहरादून पहुंचना होगा आसान, एक घंटे की दूरी सिर्फ 10 मिनट में पूरी होगी दूरी

Dehli Dehradun भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) का दावा है कि करीब सात हजार पेड़ ही कटेंगे। दूसरी ओर सड़क चौड़ीकरण के तहत यहां एलिवेटेड रोड के निर्माण के बाद यह दूरी 10 मिनट में पूरी की जा सकेगी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 03:02 PM (IST)Updated: Sun, 03 Oct 2021 03:02 PM (IST)
दिल्ली-देहरादून पहुंचना होगा आसान, एक घंटे की दूरी सिर्फ 10 मिनट में पूरी होगी दूरी
दिल्ली-देहरादून पहुंचना होगा आसान, एक घंटे की दूरी सिर्फ 10 मिनट में पूरी होगी दूरी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दिल्ली-देहरादून राजमार्ग चौड़ीकरण के तहत गणेशपुर से मोहंड के बीच करीब साढ़े 19 किलोमीटर क्षेत्र में पेड़ों के कटान के विरोध में विभिन्न एनजीओ लामबंद हैं। उनका कहना है कि यहां 12 हजार पेड़ कट रहे हैं, जबकि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) का दावा है कि इतने हिस्से में करीब सात हजार पेड़ ही कटेंगे। दूसरी ओर, सड़क चौड़ीकरण के तहत यहां एलिवेटेड रोड के निर्माण के बाद यह दूरी 10 मिनट में पूरी की जा सकेगी।

loksabha election banner

एनएचएआइ के परियोजना निदेशक पंकज मौर्य के मुताबिक पूर्व में इस पूरे क्षेत्र में सड़क चौड़ीकरण का प्रस्ताव था। भारतीय वन्यजीव संस्थान समेत विभिन्न विशेषज्ञ एजेंसियों के सर्वे के बाद यहां करीब 16 किमी भाग पर एलिवेटेड रोड बनाने की स्वीकृति दी गई। ताकिघने वन क्षेत्र में वन्य जीवों को सड़क पार करने में दिक्कत न हो। पहले सड़क चौड़ीकरण के तहत करीब 15 हजार पेड़ काटे जाने थे। अब यह संख्या सात हजार के करीब रह गई है।

इसके अलावा वन क्षेत्र वाले हिस्से में तीव्र मोड़ थे और वाहन दबाव के हिसाब से सड़क संकरी थी। वाहनों को गणेशपुर से आशारोड़ी तक आने में एक घंटा लग जाता है। एलिवेटेड रोड के निर्माण के बाद यह दूरी 10 मिनट में पूरी की जा सकेगी। इस लिहाज से देखें तो परियोजना से वन्य जीवों की सुरक्षा होगी और राजमार्ग की सुविधा भी बेहतर होगी।

रेडीमेड कपड़ों पर जीएसटी घटाए सरकार

महानगर दून व्यापार प्रकोष्ठ ने केंद्र सरकार से रेडीमेड कपड़ों में वसूली जा रही 12 फीसद जीएसटी को घटाकर पांच फीसद करने की मांग की है। महानगर दून व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सुनील कुमार बांगा ने कहा कि कपड़ा यूनियन के व्यापारियों का कहना है कि जीएसटी विभाग रेडीमेड कपड़ों पर 12 फीसद टैक्स वसूल रहा है। जिससे ग्राहकों को भी कपड़े महंगे मिल रहे हैं। इससे बिक्री पर असर पड़ रहा है। कहा कि पहले ही बाजार में ग्राहक कम है। केंद्र सरकार को दुकानदारों के बारे में सोचना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Delhi-Dehradun Highway: 12 हजार पेड़ बचाने को पेड़ों से चिपके वन गुर्जर, तस्वीरों में हरियाली बचाने को प्रदर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.